होम /न्यूज /जीवन शैली /खाने के अलावा इन कामों में भी हो सकता है नमक का इस्तेमाल, जानें बेहतरीन ट्रिक्स

खाने के अलावा इन कामों में भी हो सकता है नमक का इस्तेमाल, जानें बेहतरीन ट्रिक्स

ओरल केयर के लिए नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. (Image-Canva)

ओरल केयर के लिए नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. (Image-Canva)

क्या आप जानते हैं कि नमक का यूज सिर्फ किचन तक सीमित नहीं है. जी हां, कार्पेट और चॉपिंग बोर्ड को साफ करने से लेकर ओरल और ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नमक का इस्तेमाल करके आप कार्पेट के दाग को मिनटों में क्लीन कर सकते हैं.
स्किन केयर में नमक का नेचुरल स्क्रब आजमाकर आप चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं.

Salt uses in daily work: किचन में खाना बनाते समय नमक का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है. जहां नमक के बिना खाने का स्वाद फीका लगने लगता है. नमक तो सभी के किचन में मौजूद रहता है, लेकिन जानकारी के अभाव में ज्यादातर लोग सिर्फ खाने में ही नमक का इस्तेमाल करते हैं. क्या आप जानते हैं कि कुकिंग में ही नहीं बल्कि कई घरेलू कामों में भी नमक (Salt) का इस्तेमाल किया जा सकता है. कुछ खास तरीकों से नमक का उपयोग करके आप मिनटों में घर के कई काम आसान बना सकते हैं.

 कार्पेट के दाग साफ करें

कार्पेट पर कई बार रेड वाइन गिरने के बाद इस पर दाग पड़ जाता है. वहीं साफ न करने पर कार्पेट हार्ड भी हो जाता है. ऐसे में नमक का इस्तेमाल करके आप कार्पेट के दाग को आसानी से रिमूव कर सकते हैं. इसके लिए कार्पेट के निशान पर सफेद वाइन स्प्रे करके ठंडा पानी डाल दें. अब स्पंज से रब करने के बाद नमक का छिड़काव करें और 10 मिनट बाद कार्पेट को पोंछकर साफ कर लें.

ये भी पढ़ें: ज्यादा नमक खाना ब्रेन के लिए खतरनाक, इन बीमारियों को हो सकते हैं शिकार

चॉपिंग बोर्ड को क्लीन करें

किचन में सब्जियां काटने के लिए कई लोग चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं. वहीं सब्जी काटने के बाद ज्यादातर लोग बोर्ड को नॉर्मल तरीके से धोकर रख देते हैं, जिससे बोर्ड में बैक्टीरिया रह जाते हैं. ऐसे में नमक और नींबू के रस को पेस्ट बनाकर बोर्ड को साफ करें, इसके बाद बोर्ड को गर्म पानी से धो लें. इससे आपका चॉपिंग बोर्ड परफेक्टली सेनिटाइज हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें सरसों के तेल का इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

होममेड माउथवॉश बनाएं

ओरल केयर में नमक का माउथवॉश ट्राई करके आप मुंह को बैक्टीरिया फ्री बना सकते हैं. नमक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मुंह को बैक्टीरिया और स्मैल फ्री रखने में मददगार होते हैं. इसके लिए आधा कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नमक मिलाकर माउथवॉश तैयार करें. अब नियमित रूप से ओरल केयर में इस माउथवॉश का इस्तेमाल करें.

नेचुरल फेस स्क्रब ट्राई करें

स्किन केयर में नमक का इस्तेमाल त्वचा के लिए नेचुरल स्क्रब का काम करता है. ऐसे में आधा कप जैतून के तेल में ¼ कप नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं. अब हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में फेस की मसाज करें और 5 मिनट तक सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे आपको स्किन एक्सफोलिएशन में मदद मिलेगी और आपका चेहरा नेचुरली ग्लो करने लगेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें