Home /News /lifestyle /

tips and tricks simple way to clean gold jewelery at home kee

बनी रहेगी ज्वेलरी की चमक, सोने के गहनों को घर पर साफ करने के आसान टिप्स

गोल्ड ज्वेलरी की ऐसे करें साफ image - canva

गोल्ड ज्वेलरी की ऐसे करें साफ image - canva

सोने के गहनों का लगातार इस्तेमाल करते रहने की वजह से उसकी चमक खोने लगती है और कालापन नज़र आने लगता है. ऐसे में इन्हें साफ करने के लिए किसी ज्वेलर्स के पास ले जाना पड़ता है. इसमें पैसे तो खर्च होते ही ,हैं साथ ही वक़्त भी लगता है. ऐसे में सबसे अच्छा ऑप्शन है कि इन गहनों को आप अपने घर पर मौजूद चीज़ों से ही साफ करें, कैसे आइए जानते हैं.

अधिक पढ़ें ...

जब बात गहनों से जुड़े श्रृंगार की होती है, तो महिलाओं के बीच सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला मेटल सोना ही होता है. रोजमर्रा की बात हो या किसी खास अवसर की, महिलाएं सोने के गहनें बड़े शौक से पहनती हैं. लगातार इस्तेमाल होने की वजह से गोल्ड ज्वेलरी अपनी चमक खोने लगते हैं और इनके रंग में  कालापन नज़र आने लगता है.

ऐसे में इन्हें साफ करने के लिए किसी ज्वेलर्स के पास ले जाना पड़ता है. इसमें पैसे तो खर्च होते ही हैं, साथ ही वक़्त भी लगता है. ऐसे में सबसे अच्छा ऑप्शन है कि इन गहनों को आप अपने घर पर मौजूद चीज़ों से ही साफ़ कर लें, लेकिन ज़्यादातर महिलाओं को यह नहीं पता होता कि किन चीज़ों की मदद से सोने के गहनों को फिर से नए जैसा चमकाया जा सकता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं, कुछ घरेलू चीज़ों के बारे में जिनसे आप अपने सोने के गहनों को फिर से नए जैसा बना सकते हैं.

-नमक
आप घर में मौजूद नमक का इस्तेमाल करके अपने सोने के गहनों को चमका सकते हैं. इसके लिए गुनगुने गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर इसका घोल बना लें और इस घोल में अपने गहनों को डाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दें. अब गहनों में जमा गंदगी भीग जाए, तब किसी सॉफ्ट ब्रश की मदद से हल्के हाथों से इसे साफ कर लें.

ये भी पढ़ें: कपड़े ही नहीं, इन चीजों को भी वॉशिंग मशीन में कर सकते हैं क्‍लीन

-सिरका
सफेद सिरके का इस्तेमाल करके भी सोने के गहनों से कालेपन को दूर किया जा सकता है. इसके लिए सफेद सिरके में बेकिंग सोडा मिलाकर इस घोल में अपने सोने के आभूषणों को डाल कर रख दें. लगभग 2 से 3 घंटे के बाद इसे निकाल कर साफ पानी से धो लें और फिर कॉटन के सॉफ्ट कपड़े से गहनें को पोछकर रख दें.

ये भी पढ़ें: सफेद कपड़ों पर लगे हल्दी के दाग हटाने के आसान उपाय

-टोमेटो कैचप
हम सभी टोमेटो कैचप को बड़े चाव से ब्रेड या टोस्ट पर लगा कर खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल सोने के जेवेलरी को चमकाने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए आप अपने गहनों पर टोमेटो कैचप लगा कर किसी सॉफ्ट ब्रश की मदद लेकर हल्के हाथों से रगड़ लें और साफ पानी से धो लें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर