होम /न्यूज /जीवन शैली /स्टूडियो अपार्टमेंट को बनाना है आकर्षक और बड़ा? ऐसे करें डेकोरेट

स्टूडियो अपार्टमेंट को बनाना है आकर्षक और बड़ा? ऐसे करें डेकोरेट

स्‍टूडियो अपार्टमेंट को भी आकर्षक बनाया जा सकता है-(Image Canva)

स्‍टूडियो अपार्टमेंट को भी आकर्षक बनाया जा सकता है-(Image Canva)

Decoration Of Studio Apartment-शहरों में बढ़ रहे किराए को देखते हुए युवा इन छोटे से अपार्टमेंट को ही आशियाना बना लेते ह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

स्‍टूडियो अपार्टमेंट में केवल जरूरत का ही सामान रखना चाहिए.
वॉल को सुंदर बनाने के लिए पेस्‍टल शेड्स का करें चुनाव.

Decoration Of Studio Apartment- इनदिनों स्‍टूडियो अपार्टमेंट युवाओं द्वारा काफी पसंद किए जा रहे हैं. स्‍टूडियो अपार्टमेंट में एक कमरा, ओपन किचन और वॉशरूम के अलावा बालकनी दी जाती है. ये लगभग 250 से 600 वर्ग फुट एरिए में फैला होता है जिसमें केवल दो लोग ही आराम से रह सकते हैं. शहरों में बढ़ रहे किराए को देखते हुए युवा इन छोटे से अपार्टमेंट को ही आशियाना बना लेते हैं. स्‍टूडियो अपार्टमेंट देखने में भले छोटे लगते हैं लेकिन इन्‍हें ऐसे डिजाइन किया जाता है कि इनमें सभी जरूरी सामान आसानी से एडजेस्‍ट हो जाए.

स्‍टूडियो अपार्टमेंट को बड़ा और आकर्षक लुक देने के लिए डिवाइडर, वॉल आर्ट और शेल्‍फ का प्रयोग कर सकते हैं. एक ही रूम को छोटे-छोटे भाग में बांटा जा सकता है. चलिए जानते हैं स्‍टूडियो अपार्टमेंट को किस प्रकार डेकोरेट करके आकर्षक बनाया जा सकता है.
पोर्टेबल फर्नीचर
स्‍टूडियो अपार्टमेंट में इतनी जगह नहीं होती कि बड़ा फर्नीचर रखा जाए. फर्नीचर की कमी को पूरा करने के लिए पोर्टेबल फर्नीचर का प्रयोग किया जा सकता है. द नॉर्डरूम डॉट कॉम के अनुसार स्‍टूडियो अपार्टमेंट में पोर्टेबल और मल्‍टीपर्पज फर्नीचर का इस्‍तेमाल करना चाहिए. जैसे पोर्टेबल डाइनिंग टेबल, सोफा कम बेड. ये कम स्‍पेस लेंगे और जरूरत पड़ने पर बड़े भी किए जा सकते हैं.

रूम को कर सकते हैं डिवाइड
स्‍टूडियो अपार्टमेंट को डिवाइड करके अलग-अलग पार्ट में बांटा जा सकता है. रूम को सेपरेट करने के लिए बुक सेल्‍फ, पर्दे और फोल्डिंग स्‍क्रीन का प्रयोग कर सकते हैं. सेपरेट करने से कमरे को डिफ्रेंट चीजों से डेकोरेट करने में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें: बारिश में इन आसान तरीकों से सुखाएं कपड़े, स्मेल फ्री रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

वॉल पर लगाएं मॉडर्न आर्ट
इनदिनों वॉल को अधिक सजाने का फैशन नहीं हैं. रूप को बड़ा लुक देने के लिए पेस्‍टल शेड का पेंट करवाएं साथ ही वॉल पर एक बड़ी सी मॉडर्न आर्ट लगाएं. इससे रूम आकर्षक लगेगा. किचन में भी एक वॉल पर किचन से रिलेटेड पोस्‍टर लगा सकते हैं. साथ ही घर में कई तरह के प्‍लांट लगाकर नेचुरल लुक दिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: टूटे बल्‍ब या ट्यूबलाइट की सफाई के दौरान बरतें ये सावधानियां, इसमें मौजूद मरकरी होती है हानिकारक

बॉक्‍स का करें चुनाव
स्‍टूडियो अपार्टमेंट में इतनी जगह नहीं होती है कि बड़ी अलमारियों को रखा जाए. बड़ी अलमारियों की जगह बेड और टेबल में ही बॉक्‍स बनवाएं ताकि कम जरूरत वाली चीजों को उनमें रखा जा सके. इसे अपार्टमेंट सुंदर और सिमटा हुआ लगेगा.

Tags: Apartment, Fashion, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें