होम /न्यूज /जीवन शैली /टॉयलेट सीट से नहीं जाते यूरीन के गंदे निशान? इस आसान टिप्स से होंगे चुटकियों में साफ

टॉयलेट सीट से नहीं जाते यूरीन के गंदे निशान? इस आसान टिप्स से होंगे चुटकियों में साफ

टॉयलेट सीट को साफ करने के घरेलू उपाय Image-Canva

टॉयलेट सीट को साफ करने के घरेलू उपाय Image-Canva

Toilet seat cleaning tips-अक्सर आपने देखा होगा कि टॉयलेट सीट पर जमे यूरीन के पीले निशान खूब रगड़ने पर भी नहीं जाते हैं. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

टॉयलेट सीट के जिद्दी निशान कैसे होंगे गायब?
इन 3 तरीकों से बिल्कुल नई जैसी चमकेगी टॉयलेट सीट
इन तरीकों से छूमंतर होंगे टॉयलेट सीट के जिद्दी निशान

Toilet seat cleaning tips-वायरस और इंफेक्शन के संपर्क में आने का सबसे ज्यादा खतरा टॉयलेट सीट से होता है. इसलिए इसकी नियमित साफ सफाई बहुत जरूरी है. अक्सर आपने देखा होगा कि हमारी टॉयलेट सीट पर यूरीन के पीले निशान पड़ जाते हैं, जो न सिर्फ दिखने में भद्दे लगते हैं बल्कि हाइजीन के लिहाज से भी घातक होते हैं. टॉयलेट सीट से यूरीन के जिद्दी निशान लाख रगड़ने के बाद भी नहीं जाते हैं. आज हम आपको तीन ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनसे आप ये निशान आसानी से दूर कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: बच्चे को निमोनिया हुआ है या सामान्य सर्दी जुकाम? ऐसे करें पहचान

सिरका- टॉयलेट सीट से यूरीन के जिद्दी दाग मिटाने के लिए सिरके को एक बोतल में भर लें और फिर उसे पूरी सीट पर स्प्रे करें. इसके बाद टॉयलेट सीट को करीब दो या तीन घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब नॉर्मल क्लीनर की मदद से टॉयलेट पर जमे यूरीन के दाग मिटाएं. इसके लिए बेहतर होगा कि आप बड़े ब्रश की जगह टूथपेस्ट के लिए इस्तेमाल होने वाले छोटे ब्रश का प्रयोग करें.

सोडा- सोडा को एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए थोड़े से पानी में सोडा मिलाएं और उसे टॉयलेट सीट के जिद्दी निशानों पर स्प्रे कर दें. अब इसे दो या तीन घंटों के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप ब्रश की मदद से आसानी से ये जिद्दी निशान मिटा सकेंगे.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में जिम शुरू करने से पहले जरूर कर लें ये काम, हार्ट अटैक का खतरा हो जाएगा कम

बोरेक्स और नींबू का रस- अगर आपकी टॉयलेट सीट पर यूरीन के पीले निशान पड़ गए हैं तो बोरेक्स और नींबू के रस का चमत्कारी मिश्रण इन्हें गायब कर सकता है. इसके लिए बोरेक्स और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को टॉयलेट सीट के धब्बों पर अप्लाई करें और दो घंटों के लिए यूं ही छोड़ दें. ब्रश से सीट की सफाई करने पर इन्हें आसानी से हटाया जा सकेगा.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health tips, Lifestyle, Tips and Tricks

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें