होम /न्यूज /जीवन शैली /कम बजट में घर की बालकनी को दें खूबसूरत लुक, अपनाएं ये आसान टिप्स

कम बजट में घर की बालकनी को दें खूबसूरत लुक, अपनाएं ये आसान टिप्स

घर की बालकनी में कलरफुल गमले रख सकते हैं. (Image-Canva)

घर की बालकनी में कलरफुल गमले रख सकते हैं. (Image-Canva)

Tips To Decorate Balcony- घर की बालकनी को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए आपको ज्यादा खर्चा करने की जरूरत नही है, किफायती ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

छोटी-छोटी चीजों से बालकनी को खूबसूरत और अट्रैक्टिव गार्डन जैसा लुक दिया जा सकता है.
बालकनी को अट्रैक्टिव बनाने के लिए आर्टिफिशियल घास का इस्तेमाल करें.
मिट्टी के सस्ते गमले लेकर उन्हें घर पर मनचाहा पेंट कर सकते हैं.

Tips To Decorate Balconyअपने घर के बाहर छोटे-छोटे पौधों और रंग-बिरंगे फूलों से भरा बड़ा सा गार्डन बहुत खूबसूरत लगता है. फूल-पौधे घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं और घर के आसपास का वातावरण भी पॉजिटिव रहता है लेकिन आजकल ज्यादातर लोग छोटे-छोटे घरों, फ्लैट्स या अपार्टमेंट में रहते हैं, जहां घर के बाहर गार्डन लगाने का सपना पूरा नहीं किया जा सकता है. इसलिए आजकल इनडोर प्लांट्स काफी ज्यादा बढ़ गए हैं, इनडोर प्लांट्स दिखने में खूबसूरत होने के साथ काफी फायदेमंद भी होते हैं.

अगर आप अपने घर में छोटा सा गार्डन बनाना चाहते हैं तो घर की बालकनी एक बेस्ट ऑप्शन है. जी हां, आप अपने घर की बालकनी में खूबसूरत पौधों और फूलों को लगाने के साथ उसे कुछ नया और अट्रैक्टिव लुक दे सकते हैं. आइए जानते हैं, कुछ आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपनी छोटी सी बालकनी को खूबसूरती से सजा सकते हैं. 

घर की बालकनी को सजाने के आसान टिप्स 

आर्टिफिशियल घास

गार्डन में अधिकतर हरी-हरी घास देखने को मिलती है, बालकनी को अट्रैक्टिव बनाने के लिए घास के बजाय आर्टिफिशियल घास का इस्तेमाल कर सकते हैं. आजकल आर्टिफिशियल घास काफी ट्रेंड में है, इसलिए आसानी से मार्केट और ऑनलाइन स्टोर्स में किफायती दामों पर उपलब्ध है.

गमले

कम बजट में बालकनी को सजाने के लिए आप मिट्टी के सस्ते गमले लेकर उन्हें घर पर पेंट कर सकते हैं. ऐसा करने से आप बालकनी को मनचाहे रंगों से सजाकर अच्छी कलर स्कीम बना सकते हैं. बालकनी में फूलों के गमले डार्क कलर और हरे पौधों के गमले कुछ लाइट कलर में बहुत खूबसूरत लगते हैं. 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में सेहत का रखें खास ख्याल, हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए डेली रूटीन में करें ये काम

वॉल स्टीकर

आजकल वॉल स्टीकर काफी सस्ता और ट्रेंडी है, इसका उपयोग अधिकतर लोग कर रहे हैं. बालकनी को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए गार्डन की थीम से मिलता हुआ वॉल स्टीकर जरूर लगाएं. बालकनी में इसे लगाने से पूरा लुक बदल जाता है और बालकनी खूबसूरत लगती है. 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में ऐसे करें वुलन कोट की सफाई, चुटकियों में नए जैसा आएगा नज़र

लालटेन और कलरफुल लाइट्स

कलरफुल लाइट्स और लालटेन कहीं भी लगी हों, वहीं खूबसूरत लगती है. ऐसे में आप घर में रखी पुरानी लाइट्स और लालटेन को बालकनी में सजा सकते हैं. रात में ये लाइट्स बहुत अट्रैक्टिव और खूबसूरत लगती हैं.

Tags: Home, Lifestyle, Tips and Tricks

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें