होम /न्यूज /जीवन शैली /ऐसे करें किराए के कमरे का डेकोरेशन, मिनटों में मिलेगा डिफरेंट और आकर्षक लुक

ऐसे करें किराए के कमरे का डेकोरेशन, मिनटों में मिलेगा डिफरेंट और आकर्षक लुक

रूम डेकोरेशन में फेवरेट चीजों से पर्सनल टच दे सकते हैं-Image-Canva

रूम डेकोरेशन में फेवरेट चीजों से पर्सनल टच दे सकते हैं-Image-Canva

कुछ लोगों को पढ़ाई या काम के सिलसिले में अक्सर घर से दूर पीजी या हॉस्टल में रहना पड़ता है. ऐसे में अपने कमरे को सजाना ज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रूम डेकोरेशन से पहले सभी डेकोरेटिव आइटम्स की लिस्ट तैयार कर लें.
कमरे के लिए सजावट की चीजें खरीदते समय ओवर बजट शॉपिंग करने से बचें.

Tips to decorate room: घर को खूबसूरत तरीके से सजाना भला किसे पसंद नहीं होता है. हालांकि कुछ लोग को पढ़ाई और काम के सिलसिले में घर से दूर रहना पड़ता है. ऐसे में अपने कमरे की डेकोरेशन करने में लोगों को काफी दिक्कतें आती हैं. हालांकि, अगर आप चाहें तो कुछ शानदार ट्रिक्स की मदद लेकर घर से दूर रहते हुए भी रूम को परफेक्टली डेकोरेट (Decorate) कर सकते हैं.

घर से दूर रहने पर ज्यादातर लोग किराए के कमरे या पीजी में रहना पसंद करते हैं. ऐसे में अपने पर्सनल रूम को डेकोरेट करना कई लोगों के लिए काफी चैलेंजिंग टास्क होता है. जिसके चलते कुछ लोग चाहकर भी रूम को नहीं सजा पाते हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं रूम डेकोरेशन के कुछ खास टिप्स, जिसे फॉलो कर आप कमरे को मिनटों में बेस्ट लुक दे सकते हैं.

रूम सेलेक्ट करें

कमरे को डेकोरेट करने का प्लान बनाने के लिए आपको रूम के हर कोनों से इत्तेफाक रखना जरूरी होता है. ऐसे में पहले कमरे को बैठकर अच्छी तरह से निहारें. इसके बाद मन में रूम डेकोरेशन की कुछ पिक्चर्स सोचें और आपके रूम को खास लुक देने वाली सभी चीजों को एक पेपर पर नोट कर लें. इससे आपको घर सजाने में काफी आसानी होगी.

ये भी पढ़ें: विंटर में रातभर रूम हीटर चलाना है खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां

स्पेस का खास ख्याल रखें

घर से दूर रहने पर कुछ लोग हॉस्टल या पीजी के कमरे में ढेर सारे गैर जरूरत के सामान भी रख लेते हैं. जिससे आपका कमरा गंदा और बेकार नजर आता है. इसलिए रूम में कम से कम सामान रखें. इससे न सिर्फ आपको डेकोरेशन में आसानी होगी बल्कि सफाई करने में भी परेशानी नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें: Home Vastu Tips: इन दिशाओं में बनाएंगे मकान के कमरे तो होगा घर का कल्याण, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

बजट डिसाइड करें

रूम डेकोरेशन करने से पहले अपना बजट निर्धारित कर लें. अब बजट के अनुसार ही डेकोरेटिव आइटम्स का सेलेक्शन करें. ध्यान रहे कि कमरे को सजाने के लिए ज्यादा चीजें न खरीदें. इससे रूम खाली करते समय आपका सामान कम रहेगा और आपको डेकोरेशन की चीजें रखने में दिक्कत भी नहीं आएगी.

फेवरेट चीजों से सजाएं कमरा

रूम में डेकोरेटिव आइटम्स लगाने के बाद कमरे को पर्सनल टच देना न भूलें. मसलन अपना फेवरेट गिफ्ट या फैमली फोटोज को दीवारों पर लगा दें. इससे आपको घर से दूर रहकर भी अपनों के बीच मे रहने का एहसास होगा और आप खुद को अकेला महसूस नहीं करेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें