Home /News /lifestyle /

tips to get rid of garlic smell from hand pra

हाथों से नहीं जा रही लहसुन की बदबू, तो इन घरेलू नुस्‍खे को आज़माएं

लहसुन के गंध को हटाने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल करें. Image : Canva

लहसुन के गंध को हटाने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल करें. Image : Canva

लहसुन काटने के हाथ से इसकी बदबू आसानी से नहीं जाने की वजह से लोग परेशान होते हैं. अगर आप भी हाथों से आती लहसुन की बदबू से परेशान होते हैं, तो हम आपको बताते हैं इसे दूर करने का आसान तरीका.

Tips To Get Rid Of Garlic Smell: खाने का स्‍वाद बिना लहसुन के अधूरा माना जाता है. सब्जी की ग्रेवी हो या अंडे का आमलेट, लहसुन के बिना इनका जायका नहीं आता. लहसुन सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है और शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए भी लोग खाने में इसका इस्‍तेमाल करते हैं.

जब हम सब्जी बनाने के लिए इसे काटते या छीलते हैं, तो हाथों और उंगलियों से इसकी स्मेल घंटों तक नहीं जाती. यही नहीं, आपके हाथों के स्‍मेल की वजह से आसपास बैठे लोगों को भी दिक्‍कत हो सकती है. ऐसे में यहां हम आपको बताते है कि आप कुछ सिंपल उपायों को अपनाकर मिनटों में हाथ से लहसुन के गंध को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर आप किस तरह से हाथों से लहुसन के गंध को दूर करें.

लहसुन के गंध को हाथ से हटाने के घरेलू उपाय

नमक का इस्‍तेमाल
अगर आपके हाथों से लहसुन की स्मेल नहीं जा रही है, तो आप हैंड वॉश में नमक मिलाएं और इसके बाद हाथ को रगड़कर धो लें. हाथ से लहसुन का स्‍मेल गायब हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें बचे हुए हेयर कलर को स्टोर, नहीं होगा जल्दी खराब

 नींबू का इस्‍तेमाल
लहसुन के गंध को हटाने के लिए आप अपने हाथों में कटा हुआ नींबू लें और अच्‍छी तरह से इसे हाथों और उंगलियों पर रगड़ें. दो मिनट बाद पानी से हाथों को धो लें. हाथों से अच्‍छी खुशबू आएगी.

सेब के सिरके का इस्तेमाल
आपने हाथों में अगर लहसुन का स्‍मेल है, तो एक चम्‍मच एप्पल साइडर विनेगर लें और अच्‍छी तरह हाथ को रगड़ें. कुछ देर बाद हाथों को पानी से धो लें. स्‍मेल गायब हो जाएगी.

टूथपेस्ट का इस्तेमाल
टूथपेस्‍ट को हाथ पर लें और अच्‍छी तरह से इससे हाथों को मसाज कर लें. कुछ देर बाद हाथ धो लें. लहसुन की महक नहीं रहेगी.

ये भी पढ़ें: अगर जल्दी निकल जाता हो हेयर कलर, तो इन टिप्स को करें फॉलो

 नारियल का तेल
लहसुन के स्‍मेल को दूर करने के लिए आप नारियल तेल में कपूर को डालें और इससे हथेलियों की मसाज कर लें. कुछ देर बाद हाथ को पानी से धो लें. इसके इस्‍तेमाल से हर तरह का स्‍मेल हाथ से गायब हो जाएगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर