Home /News /lifestyle /

बच्चे के बालों को घना और काला करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

बच्चे के बालों को घना और काला करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

बच्चों की हेयर ग्रोथ को बढ़ाने के लिए रोज़ाना करें सिर की मालिश-Image/shutterstock

बच्चों की हेयर ग्रोथ को बढ़ाने के लिए रोज़ाना करें सिर की मालिश-Image/shutterstock

Tips To Growth Of Babies Hair: कई बार जन्म (Birth) के समय कुछ बच्चों के बाल (Hair) बहुत कम या न के बराबर होते हैं. तो कई बार मुंडन करवाने के बाद बालों की ग्रोथ (Growth) बहुत कम होती है. ऐसे बच्चों के बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आप यहां बताये जा रहे तरीकों को अपना सकती हैं. बच्चे की हेयर ग्रोथ बढ़े इसके लिए ज़रूरी है कि उसके स्कैल्प की सफाई भी हर तीन से चार दिन में की जाये. सफाई करने के लिए आप कोई भी अच्छे ब्रांड का बेबी शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Tips To Growth Of Babies Hair: कई बार जन्म (Birth) के समय कुछ बच्चों के बाल (Hair) बहुत कम या न के बराबर होते हैं. तो कई बार मुंडन करवाने के बाद बालों की ग्रोथ (Growth) बहुत कम होती है. ये दिक्कत बच्चे के बड़े होने पर भी बनी रहती है. ऐसे बच्चों के बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आप यहां बताये जा रहे तरीकों को अपना सकती हैं. इन तरीकों से बच्चे के बाल घने भी होंगे और काले भी. आइये जानते हैं इसके बारे में.

    रोज़ाना सिर की मालिश ज़रूरी

    बच्चे के सिर में बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए ज़रूरी है कि उसके सिर की मालिश रोज़ाना की जाये. इसके लिए आप नारियल या बादाम के तेल की मदद ले सकती हैं. रोज़ाना मालिश करने से बच्चे के स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. साथ ही पोषण और नमी भी बच्चे के सिर को मिलती रहेगी. इससे बालों की ग्रोथ के साथ ही बालों में कालापन भी बढ़ता जायेगा.

    ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

    स्कैल्प को साफ़ रखना है ज़रूरी

    बच्चे की हेयर ग्रोथ बढ़े इसके लिए ज़रूरी है कि उसके स्कैल्प की सफाई भी हर तीन से चार दिन में की जाये. सफाई करने के लिए आप कोई भी अच्छे ब्रांड का बेबी शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा न करने पर बच्चे के सिर में धूल-मिट्टी, पसीना और गंदगी जमा हो सकते हैं और बैक्टीरिया पनप सकते हैं जो बालों की ग्रोथ में रुकावट बन सकते हैं.

    बालों की कंडीशनिंग भी ज़रूरी

    बच्चे के बालों की कंडीशनिंग भी बहुत ज़रूरी है. आप इसके लिए दही,अंडे या गुड़हल के फूल से नैचुरल कंडीशनर तैयार कर सकती हैं. इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल घने और हेल्दी रहते हैं. आप पंद्रह दिन में एक बार कंडीशनिंग कर सकती हैं.

    सिर को हल्के हाथों से सुखाना है ज़रूरी

    बच्चे का सिर धुलने के बाद बालों को सुखाने के लिए बहुत तेजी से तौलिये को बालों में न रगड़ें. बल्कि मुलायम तौलिये से हल्के हाथों से बालों को सुखाएं वरना बालों की जड़ें कमज़ोर हो सकती हैं.

    ये भी पढ़ें: बालों में लगाएं लहसुन का तेल, डैंड्रफ से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा

    बालों को पोषण देना भी ज़रूरी

    बच्चे के बाल घने और काले हों इसके लिए बालों को पोषण देना भी ज़रूरी है. इसके लिए आप बच्चे के सिर में नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके साथ ही स्कैल्प पर एलोवेरा जेल से मालिश भी कर सकती हैं. आप एलोवेरा जेल को पंद्रह मिनट के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें और फिर साफ़ पानी से बालों को धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर