होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या गुड़ की चाय बनाते समय यह फट जाती है? तो इन तरीकों को करें ट्राई

क्या गुड़ की चाय बनाते समय यह फट जाती है? तो इन तरीकों को करें ट्राई

गुड़ की चाय बनाते समय चाय में ठंडा दूध मिक्स करने से बचें-Image-Canva

गुड़ की चाय बनाते समय चाय में ठंडा दूध मिक्स करने से बचें-Image-Canva

सर्दी के मौसम में गुड़ खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं सर्दियों में कुछ लोग गुड़ की चाय पीना भी पसंद करते ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहता है.
सर्दियों में गुड़ वाली चाय शरीर में गर्माहट लाती है.

Tips to make jaggery tea in winters: सर्दियों में गुड़ का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में कुछ लोग नाश्ते में गुड़ एड करना पसंद करते हैं. तो कई लोग खाने के बाद मीठे के तौर पर गुड़ का सेवन करते हैं. वहीं सर्दी के मौसम में कुछ लोग गुड़ की चाय (Jaggery tea) भी पीते हैं. हालांकि सर्दियों में अगर आपके बनाने से गुड़ की चाय फट जाती है, तो कुछ आसान तरीके ट्राई करके आप चुटकियों में टेस्टी चाय बना सकते हैं.

गुड़ की चाय हेल्दी होने के साथ-साथ कई लोगों की फेवरेट भी होती है. मगर चाय बनाते समय गुड़ डालने से चाय अक्सर फट जाती है. जिससे चाय का टेस्ट भी खराब हो जाता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं गुड़ वाली चाय बनाने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप चुटकियों में गुड़ की स्वादिष्ट चाय तैयार कर सकते हैं.

गुड़ की चाय बनाने की सामग्री
गुड़ की चाय बनाने के लिए 1 कप दूध, 1 कप पानी, ¼ चम्मच अजवाइन, 1 इंच अदरक, 1 छोटी इलाइची, 2 तुलसी की पत्ती, ½ चम्मच चाय पत्ती और स्वादानुसार कद्दूकस किया हुआ गुड़ लेकर एकत्र कर लें.

गुड़ की चाय बनाने की रेसिपी
सर्दियों में गुड़ की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पैन में पानी गर्म करें. अब पानी में एक उबाल आने के बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ गुड़, अजवाइन, अदरक, इलायची, तुलसी के पत्ते और चायपत्ती डालकर उबालें. ऐसे में गुड़ को पानी में अच्छी तरह से घुलने के बाद गैस बंद कर दें. साथ ही किसी दूसरे बर्तन में दूध भी गर्म कर लें. इसके बाद चायपत्ती के पानी को कप में छाने और ऊपर से उबला दूध मिलाकर गर्मा-गर्म चाय सर्व करें.

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी और डायजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए करें ऑरेंज पील टी का इस्तेमाल, अन्य भी हैं फायदे

ये गलतियां करने से बचें
गुड़ की चाय बनाते समय लोग अक्सर सभी सामग्रियों को एक-साथ डाल देते हैं. जिससे गुड़ की चाय फट जाती है. खासकर चाय में गुड़ और दूध एक-साथ बिल्कुल न डालें. वहीं गुड़ की चाय में ठंडा दूध मिक्स करने से भी बचें. इससे आपकी चाय नहीं फटेगी.

ये भी पढ़ें: हेल्थ के लिए Black Tea और Green Tea दोनों ही हैं फायदेमंद, जानें इनके कॉमन बेनेफिट्स

गुड़ की चाय पीने के फायदे
सर्दियों के दौरान दिन में दो बार गुड़ की चाय पीना बेहद फायदेमंद होता है. नियमित रूप से गुड़ की चाय पीने से न सिर्फ आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहता है बल्कि आपको शरीर में खून की कमी पूरी करने और वजन कम करने में भी सहायता मिलती है.

इसके अलावा सर्दियों में खांसी, जुकाम, बुखार, माइग्रेन और सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए गुड़ की चाय पीना बेस्ट होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें