Home /News /lifestyle /

tips and tricks to cook food early and tasty kee

अपनाएं कुछ आसान टिप्स, खीर से लेकर दाल चावल हर चीज बनेगी स्वादिष्ट

कुछ आसान टिप्स की मदद से फटाफट स्वादिष्ट खाना तैयार किया जा सकता है. . (Image-shutterstock)

कुछ आसान टिप्स की मदद से फटाफट स्वादिष्ट खाना तैयार किया जा सकता है. . (Image-shutterstock)

अक्सर जब हम जल्दी में होते हैं तभी हमारे कई काम बिगड़ते हैं. यह स्थिति खाना बनाते समय अधिकतर देखी जाती है. आप अपने घर में किसी को खाने पर बुलाएं और उसी समय या तो आपका चावल गीला हो जाता है या फिर स्वादिष्ट नहीं बन पाता. इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण हैक्स बता रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

आज के समय में महिला हो या पुरुष दोनों ही एक दूसरे का बढ़-चढ़ कर साथ देते हैं. फिर चाहे बात ऑफिस की हो या घर में कोई भी काम की. बिना एक दूसरे के सहयोग के काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है. कई बार देखा जाता है कि अकेली महिला पर ही घर की कई सारी जिम्मेदारियां आ जाती है. आज के इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे हैक्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. इनको अपनाकर आप खीर, चावल और दाल जल्दी के साथ-साथ स्वादिष्ट भी बना सकते हैं.

आइए जानते हैं बहुत कम समय में बहुत जल्दी और बहुत अच्छा खाना बनाने की टिप्स

अपनाएं ये तरीके

अगर आपने किसी को अपने घर खाने पर इनवाइट किया है और उन्हें मीठे में खीर खिला रहे हैं तो खीर बनाने के लिए हम बहुत आसान विधि बता रहे हैं. जिसके जरिए आपकी गैस भी कम खर्च होगी, खीर जल्दी भी बनेगी और स्वाद भी उसका लाजवाब होगा.

यह भी पढ़ें – लोहे के बर्तन से जंग हटाने के लिए अपनाएं ये तरीके

आप सबसे पहले चावल को कुकर में पका लीजिए. पहला तरीका इसके बाद उबले हुए दूध में मिल्कमैड मिलाकर उसमें चावल को डाल दीजिए. अब 2-3 उबाल आने तक इन्हें पका लें. ऊपर से इसमें इलायची पाउडर और रोस्टेड ड्राई फ्रूट डालें.

इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि आप दूध, चावल और शक्कर तीनो चीज़ को कुकर में डालकर एक सीटी आने तक पका लें. इसका ढक्कन हटाकर इसमें रोस्टेड ड्राई फ्रूट और इलायची पाउडर डालकर दो उबाल आने तक पका लें. इससे आप की खीर बेहद स्वादिष्ट बनेगी. समय और गैस दोनों की भी बचत होगी.

खिला-खिला बनेगा चावल
अक्सर ऐसा होता है कि जब मेहमान आते हैं तो हमारा चावल गीला बनता है और चिपकने लगता है. ऐसे में चावल बनाने के पहले कुकर में दो चम्मच घी या तेल डाल दें. इससे चावल आपस में चिपकेगा नहीं और स्वादिष्ट भी बनेगा.

यह भी पढ़ें – बाथरूम में लग गई है फंगस तो सिर्फ एक उपाय से करें दूर

इस तरह बनाएं टेस्टी दाल
बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो दाल तो बनाते हैं लेकिन उसमें स्वाद नहीं आता. ऐसे में आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. दाल बनाने के पहले इसे कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इससे दाल जल्दी बनेगी जिससे गैस और समय की बचत होगी. अब स्वादिष्ट दाल बनाने के लिए सबसे पहले दाल में तड़का लगा लें. दाल का स्वाद बढ़ाने के लिए उसे पहले थोड़ा सा रोस्ट भी कर सकते हैं. इसके अलावा दाल बनाने के लिए कुकर का ढक्कन लगाने के पहले कुछ देर ऐसे ही पका लें. इससे दाल का पानी भी नहीं गिरेगा और दाल स्वादिष्ट भी बनेगी.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर