Home /News /lifestyle /

सोने से पहले आजमायें ये तरीके मुंहासों से जल्द मिलेगी निजात

सोने से पहले आजमायें ये तरीके मुंहासों से जल्द मिलेगी निजात

मुंहासों से निजात पाने के लिए रात को फॉलो करें ये टिप्स-Image/shutterstock

मुंहासों से निजात पाने के लिए रात को फॉलो करें ये टिप्स-Image/shutterstock

Bedtime Skin Care Routine: मुंहासों (Pimples) से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट और तरीके इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस दिक्कत से निजात नहीं मिलती है. ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि आप बेडटाइम स्किन केयर रुटीन (Bedtime skin care routine) को फॉलो नहीं करते हैं. कुछ लोग चेहरा धो तो लेते हैं लेकिन मसाज नहीं करते हैं जबकि ऐसा करना ज़रूरी है. इससे चेहरे पर जमी धूल-मिटटी और पसीना तो दूर होता ही है ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है.

अधिक पढ़ें ...

    Bedtime Skin Care Routine: मुंहासे (Pimple) निकलने की दिक्कत बेहद आम है. ख़ास कर गर्मी के दिनों में. वैसे तो ये दिक्कत लगभग हर स्किन टाइप के लोगों को होती है लेकिन ऑयली स्किन (Oily skin) के लोग इस परेशानी का सामना बाकी लोगों की अपेक्षा ज्यादा करते हैं. मुंहासों से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट और तरीके इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस दिक्कत से आसानी से निजात नहीं मिलती है. ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि आप बेडटाइम स्किन केयर (Bedtime skin care) रुटीन को फॉलो नहीं करते हैं, जो कि मुंहासे निकलने की बड़ी वजह हो सकती है. आइये जानते हैं कि मुंहासों की दिक्कत से निजात पाने के लिए सोने से पहले आप किन तरीकों को अपना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: स्टीम फेशियल के जरिए ऐसे रखें ऑयली स्किन का ख्याल

    फेस वाश और मसाज ज़रूरी

    सोने से पहले अपने चेहरे को धोना और मसाज करना बेहद ज़रूरी है. ज्यादातर लोग सोने से पहले फेस वाश नहीं करते हैं. तो कुछ लोग चेहरा धो तो लेते हैं लेकिन मसाज नहीं करते हैं जबकि ऐसा करना ज़रूरी है. इससे चेहरे पर जमी धूल-मिटटी और पसीना तो दूर होता ही है ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. साथ ही नींद भी अच्छी आती है. दरअसल कई बार नींद पूरी न होने के कारण भी मुंहासों की दिक्कत होने लगती है. नींद शरीर में हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ाती है जिसकी वजह से टिश्यू को रिपेयर और दोबारा बनाने में मदद मिलती है. साथ ही ये कोलेजन के उत्पादन को बनाए रखने में भी मदद करती है जिससे मुंहासों की दिक्कत तो दूर होती ही है साथ ही रिंकल्स से भी निजात मिलती है.

    बालों को बांधकर सोयें

    बहुत से लोग रात में बालों को खोलकर सोने के आदी होते हैं. जिसकी वजह से दोमुंहे या फिर ऑयली बाल सोते समय मुंह पर आते हैं, जो कि मुंहासों की वजह बनते हैं. साथ ही ज्यादातर महिलाएं रोजाना शैम्पू नहीं करती हैं, जिसकी वजह से भी ये दिक्कत हो सकती है. इसलिए बालों को हमेशा बांधकर ही सोयें लेकिन ये भी ध्यान रखें कि बालों को बहुत ज्यादा टाइट नहीं बल्कि हल्का बांधें जिससे बाल टूटें नहीं.

    बदलते रहें बेडशीट और पिलो कवर

    कई बार लोग कई-कई दिनों तक एक ही बेडशीट और पिलो कवर इस्तेमाल करते रहते हैं जो कि ठीक नहीं है. इन पर जमी गंदगी और बैक्टीरिया कई तरह की स्किन प्रॉब्लम की वजह बनते हैं. साथ ही फेस पर मौजूद ऑयल भी पिलो कवर में लगता है जो मुंहासे निकलने का कारण बनता है. इसलिए बेडशीट और पिलो कवर को दो-तीन दिन में बदलते रहें.

    ये भी पढ़ें: स्किन पर सुपरफास्ट तरीके से काम करती है किशमिश, ऐसे करें इस्तेमाल

    सही तरह से सोना भी ज़रूरी

    बहुत लोग पेट के बल सोते हैं, तो कुछ लोग साइड करवट लेकर सोते हैं. जो कि मुंहासे निकलने की वजह बन सकता है. क्योंकि पेट के बल और साइड करवट सोने की वजह से चेहरा बेडशीट और पिलो कवर के संपर्क में आता है. इसलिए ज्यादातर पीठ के बल सोने की कोशिश करें तो ये आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर