Home /News /lifestyle /

tips and tricks to keep cool house without cooler ac garmiyon me ghar ko thanda rakhne ke tarike kee

जानें बिना कूलर-एसी के घर को ठंडा रखने के देसी तरीके

घर की खिड़कियां और दरवाजों से ही गर्मी घर के अंदर आती है.

घर की खिड़कियां और दरवाजों से ही गर्मी घर के अंदर आती है.

गर्मी में घरों को ठंडा रखने के लिए लोग कूलर और एसी का सहारा ले रहे हैं, लेकिन कूलर या एसी के लगातार उपयोग के कारण बिजली का बिल भी लगातार बढ़ता जा रहा है.

गर्मी अपने चरम पर पहुंचने लगी है. ऐसे में अपने घरों को ठंडा रखने के लिए लोग कूलर और एसी का सहारा ले रहे हैं, लेकिन कूलर या एसी के लगातार उपयोग के कारण बिजली का बिल भी लगातार बढ़ता जा रहा है. क्या आपको पता है कि एसी या कूलर से ही आपको गर्मी से राहत नहीं मिलती बल्कि कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिनको अपनाने से आप अपने घर को ठंडा रख सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनसे आप अपने घर के कमरे को एसी की तरह ठंडा रख सकते हैं.

-खिड़कियां और दरवाजे रखें बंद
घर की खिड़कियां और दरवाजों से ही गर्मी घर के अंदर आती है. तो आप अपने घर की खिड़कियों को दिन के वक़्त बंद करके ही रखें और हो सके तो अपनी खिड़कियों के पर्दो को भी गर्मियों में बदल सकते है. कॉटन के पर्दो का इस्तेमाल गर्मियों में सबसे अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें – गर्मी की छुट्टियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान? जाने से पहले ऐसे करें खुद को तैयार, हमेशा याद रहेगा सफर

-एग्जॉस्ट का करें इस्तेमाल
घर के अंदर से गर्म हवा को बहार निकालने के लिए एग्जॉस्ट सबसे बेहतर विकल्प है. यह आपके घर के अंदर से गर्म हवा को बहार निकाल कर अंदर के वातावरण को ठंडा रखने में काफी मदद करता है.

-खसखस की चादर
खसखस की चादर आपको अपने कमरे और घर को ठंडा करने में मददगार होती है, और आजकल यह बाजारों में आसानी से मिल भी जाती है. आपको बस खसखस की चादर को अपने घर के दरवाजों पर टांग देना है और इसे नियमित रूप से पानी डालकर गीला करते रहना है.

-कम करें बिजली के उपकरणों का उपयोग
बिजली से चलने वाले उपकरण गर्मी पैदा करते हैं. ऐसे में गर्मियों के मौसम में इनका उपयोग करने से यह आपके घर का तापमान और बढ़ा देते हैं. तो गर्मियों में यदि बहुत आवश्यकता न हो तो बिजली के उपकरणों का उपयोग नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें – चांदी के गहनों की चमक फीकी पड़ गई है? इन तरीकों से चमकाएं

– कमरे के बल्ब को बदलें
घर में लगी लाइट भी गर्मी बढ़ाती है. तो यदि आपके घर में भी ज्यादा वाट के बल्ब लगे हैं तो इन्हे आप LED बल्ब के साथ बदल सकते हैं. ये बल्ब कम वाट के होते हैं और रौशनी भी पर्याप्त देते हैं.

Tags: Lifestyle, Summer, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर