Tips For Oxidized Jewelry: ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी हमेशा रहेगी नई जैसी, चमक के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tips For Oxidized Jewelry: ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी हमेशा रहेगी नई जैसी, चमक के लिए अपनाएं ये टिप्स
ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी की चमक बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स (फोटो साभार: pexels/Kenneth Carpina)

Tips For Oxidized Jewelry: ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी (Oxidised Jewellery) का आजकल काफी क्रेज है. ज्वैलरी की चमक बरकरार रखने के लिए इन 5 घरेलू टिप्स को अपनाएं...

  • News18Hindi
  • Last Updated : November 30, 2020, 7:27 am IST
  • Share this:

    Tips For Oxidized Jewelry: ज्वैलरी फैशन (Jewellery Fashion) में काफी तेजी से बदलाव आ रहा है. समय-समय पर अलग तरह की ज्वैलरी ट्रेंड कर रही है. अब लड़कियां (Girls) सिर्फ अपनी ड्रेस ही नहीं बल्कि ज्वैलरी के साथ भी एक्सपेरिमेंट (Experiment) कर रही हैं. अगर आज के ज्वैलरी फैशन पर नजर घुमाएं तो इन दिनों ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी (Oxidised Jewellery) का क्रेज है. यह ज्वैलरी दिखने में सिंपल और स्ट्रेट होती हैं, लेकिन इन्हें संभालकर न रखने पर काली पड़ जाती हैं और साथ ही इस पर धब्बे हो जाते हैं.

    ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी की चमक बरकरार रखने के लिए क्राफ्ट बेस्ड डिजाइन जयपोर की एक्सपर्ट और ऑनलाइन फैशन स्टोर voonik.com की भव्य चावला द्वारा दी गईं इन 5 घरेलू टिप्स को अपनाएं.

    नमी से बचाकर रखें
    ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी को नमी से बचाकर रखें. यह इसलिए जरूरी है ताकि यह खराब न हो. इनके एक-एक पीस को जिप लॉक प्लास्टिक पाउच में ही रखें. याद रहे इन पाउच में कोई छेद न हो, क्योंकि इनमें हवा जाने से नमी बनेगी जो ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी के लिए नुकसानदायक है.



    परफ्यूम से रखें दूर
    ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी पहनते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इस पर न तो परफ्यूम छिड़के और नही किसी अन्य कॉस्मेटिक उत्पाद के संपर्क में आने दें. परफ्यूम सूख जाने के बाद ही यह ज्वैलरी कैरी करें.

    कपड़े से करें साफ़
    ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी को टूथपेस्ट पाउडर से ही साफ करें और कोमल कपड़े से ही इसे धीरे-धीरे नई शाइन दें. यह इस ज्वैलरी को साफ करने का सबसे आसान और कारगार तरीका है.

    टमाटर और बैकिंग सोडा का इस्तेमाल
    ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी से धब्बे और कालापन हटाने के लिए आप इसे एक कटोरी टॉमेटो केचअप में 5 से 10 मिनट तक रखें. टमाटर में मौजूद एसिड इन धब्बों को दूर करते हैं. ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी को साफ करने का एक तरीका यह भी है कि इसे बेकिंग सोडा से अच्छे से कवर कर आधे घंटे तक के लिए रख दें. फिर इसे गर्म पानी से धीरे-धीरे साफ करें.

    क्या है ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी
    ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी का लुक हालांकि ट्रेडिशनल ज्वैलरी से मिलता है लेकिन यह नए जमाने की पंसद है. लड़कियों में इसका क्रेज लगातार बढ़ रहा है. ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी को सिल्वर में मैटल मिलाकर स्टर्लिंग ज्वैलरी से बनाया जाता है. यह ज्वैलरी बोल्ड शाइन लुक में होती हैं जो न तो ज्यादा चमकदार होती हैं और न ही ज्यादा फीकी लगती है. बता दें कि ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी के बड़े पेन्डेंट वाले नेकपीस और हैवी झुमकों का आम लड़कियों के साथ-साथ बॉलीवुड एक्ट्रेसेज में भी बहुत क्रेज है.