Home /News /lifestyle /

जैस्मिन के फूलों से इन कामों को भी बनाएं आसान

जैस्मिन के फूलों से इन कामों को भी बनाएं आसान

तनाव दूर करता है जैस्मिन का फूल (Image-Shutterstock)

तनाव दूर करता है जैस्मिन का फूल (Image-Shutterstock)

Uses of Jasmine Flower: जैस्मिन के फूल केवल ईश्वर के चरणों में अर्पित करने या केवल इत्र (Perfume) बनाने के काम ही नहीं आते हैं बल्कि ये कई और कामों के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं.

    Usage of Jasmine: जैस्मिन (Jasmine) एक ऐसा फूल (Flower) है जो देखने में तो खूबसूरत होता ही है, साथ ही इसकी खुश्बू भी अमूमन हर किसी को अपनी और आकर्षित (Attract) करती है. यही वजह है कि जिन लोगों को घरों में पौधे लगाने का शौक होता है, उन ज्यादातर घरों में जैस्मिन का पौधा देखने को मिल ही जाता है. इसके फूल जहां ईश्वर के चरणों में अर्पित किए जाते हैं, वहीं इनका इत्र भी बड़े पैमाने पर तैयार किया जाता है. साथ ही ये गजरे और माला के रूप में खूबसूरती को भी निखारते हैं लेकिन जैस्मिन के फूल केवल इन कामों में ही नहीं आते हैं. ये कई और कामों के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

    कपड़ों को फ्रेश रखते हैं 

    कपड़ों को फ्रेश और खुशबूदार रखने के लिए आप जैस्मिन के फूलों की मदद ले सकते हैं अगर आपको कहीं जाना है और आपके पास परफ्यूम नहीं है या किसी वजह से आप परफ्यूम का इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं. तो आप जैस्मिन के कुछ फूलों को तीन-चार घंटे पहले कपड़ों के आस-पास या कपड़ों के बीच दबाकर रख दें. जब आप इन कपड़ों को कैरी करेंगे तो फूलों की खुश्बू के कारण आपको फ्रेश फील होगा. साथ ही परफ्यूम की नेचुरल महक भी आएगी.

    ये भी पढ़ें: मोगरे के पेड़ पर अगर ना आते हों फूल तो आजमाएं ये तरीके

    घर को सुगंधित रखे

    जैस्मिन के फूल घर को फ्रेश रखने और बदबू को दूर करने का काम भी करते हैं. जैस्मिन के पौधे को घर के अंदर गमले में लगाकर रखें. इससे घर में सीलन या किसी और चीज की बदबू भी आसानी से दूर होगी. साथ ही दिन भर घर सुगंधित रहेगा जो आपको फ्रेश फीलिंग देगा.

    कीड़े-मकोड़ों को दूर भगाए 

    कई बार पौधों में कीड़े-मकोड़े लग जाते हैं जो पौधों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इन कीड़े-मकोड़ों को दूर करने में जैस्मिन के फूल सहायता कर सकते हैं. इसके लिए आप जैस्मिन के 4-5 फूल लें. इसके साथ में 7-8 कलियां लहसुन की लें और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. थोड़ा पानी मिलाकर इसको ग्राइंड कर लें. फिर इसमें एक बड़ा गिलास पानी मिलाएं और इसको स्प्रे बॉटल में भर लें.  अब इस मिक्सचर से पौधों पर स्प्रे करें. इससे कीड़ों-मकोड़ों से छुटकारा मिल जाएगा.

    ये भी पढ़ें: खुश्बूदार फूलों से घर पर ऐसे बनाएं रूम फ्रेशनर, महक उठेगा घर

    तनाव और अनिद्रा दूर करे

    जैस्मिन के फूलों को सूंघने से तनाव और अनिद्रा की दिक्कत को दूर करने में भी मदद मिलती है. जब भी आप तनाव में हों और नींद न आ रही हो तो जैस्मिन के चंद फूलों को लेकर इनको कुछ देर तक सूंघें और इसकी खुश्बू को महसूस करें. इससे तनाव तो दूर होगा ही नींद भी अच्छी आएगी.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर