होम /न्यूज /जीवन शैली /

त्योहारों पर कैसे सजाएं अपना घर? जानें जरूरी टिप्स

त्योहारों पर कैसे सजाएं अपना घर? जानें जरूरी टिप्स

 फेस्टिवल को देखते हुए पर्दों के रंगों का चुनाव करें. Image-Canva

फेस्टिवल को देखते हुए पर्दों के रंगों का चुनाव करें. Image-Canva

फेस्टिवल्स पर साफ-सुथरा और सजा धजा घर हर किसी को भाता है. वैसे तो हर कोई अपने घर को सजाकर रखता है, लेकिन फेस्टिवल सीजन में घर को सजाने का अंदाज अनोखा होना जरूरी है.

हाइलाइट्स

फेस्टिवल्स पर मुख्य द्वार अच्छे से सजाएं.
त्योहारों पर कलरफुल चीजों का प्रयोग करें.

Festival decoration: फेस्टिवल्स की भी अपनी अलग रौनक होती है. जिसका लोगों को पूरे साल बेसब्री से इंतज़ार रहता है. सावन के महीना में कई फेस्टिवल बड़े ही धूमधाम के साथ मनाए जाते हैं. शंकर-पार्वती की पूजा के साथ रक्षाबंधन के फेस्टिवल को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. फेस्टिवल्स में घर को सजाने का भी काफी ज्यादा महत्व है. 

ऐसी कई टिप्स और नये तरीके हैं, जिनकी मदद से फेस्टिवल्स में घर को एक क्रिएटिव लुक दिया जा सकता है. वो क्या हैं, चलिए जान लेते हैं.

पूजा की थाली सजना सबसे जरूरी
हमारे ज्यादातर फेस्टिवल भगवान की पूजा पाठ से जुड़े हुए हैं. जिसके लिए सबसे पहले पूजा की थाली सजाएं. पूजा की थाली को रंगों से भरें और फूलों से सजाएं, फैंसी ट्विस्ट देने के लिए पूजा की थाली में रोली, कुमकुम, चावल का छोटे-छोटे कंटेनर से सजाएं.

ये भी पढ़ें: कंघी को साफ करने के लिए इन ट्रिक्स को करें फॉलो, मिनटों में लगने लगेगी नई जैसी

फूलों से महकाएं घर
घर के द्वार से लेकर पूजा की थाली को सजाना जितना अहम है, उतना ही जरूरी फेस्टिवल में घर को फूलों से महकाना भी है. घर के हर कोने में फूलों की लड़ियों से उन्हें सजाएं.

बैठने की करें अच्छी व्यवस्था
फेस्टिवल का एन्जॉय तभी हो सकता है, जब सब साथ में बैठें. इसके लिए बैठने की व्यवस्था अच्छी हो इसका ख्याल रखें. रंग-बिरंगे कुशन के साथ बैठने की जगह गद्दे और चादरों को सजाएं. ताकि सब साथ बैठ सकें.

मुख्य द्वार दिखे सबसे खूबसूरत
त्योहारों पर घर के मुख्य द्वार सबसे अच्छे से सजाएं. ऐसा करने पर आने-जाने वालों को अच्छी फीलिंग आएगी. गुलाब, गेंदे की लड़ी से घर का मुख्य द्वार सजाएं. इसमें कलरफुल लाइट लगाएंगे तो द्वार पर चार चांद लग जाएंगे. घर के मुख्य द्वार पर एक प्यारी सी रंगोली भी बनाएं.

ये भी पढ़ें: कंघी को साफ करने के लिए इन ट्रिक्स को करें फॉलो, मिनटों में लगने लगेगी नई जैसी

घर के परदे हों ख़ास
आजकल बाजार में कई तरह के परदे हैं. फेस्टिवल को देखते हुए पर्दों के रंगों का चुनाव करें. भारी पर्दों को अपने घर पर लगाएं. जो किसी भी कलर या प्रिंट के हो सकते हैं. हमारी बताई हुई इन टिप्स की मदद से आप इस फेस्टिवल अपने घर को खूबसूरती से सजा सकते हैं.

Tags: Home, Lifestyle, Tips and Tricks

अगली ख़बर