Home /News /lifestyle /

सर्दियों में फिटनेस के लिए साइकिलिंग करते हैं तो इन ज़रूरी बातों का रखें ध्यान

सर्दियों में फिटनेस के लिए साइकिलिंग करते हैं तो इन ज़रूरी बातों का रखें ध्यान

सर्दियों में साइकिलिंग फिट रहने के लिए एक बेहतर एक्सरसाइज़ है. Image - Shutterstock

सर्दियों में साइकिलिंग फिट रहने के लिए एक बेहतर एक्सरसाइज़ है. Image - Shutterstock

Winter Cycling Tips: सर्दियों का मौसम खाने-खिलाने के साथ ही सेहत बनाने का भी होता है. इस मौसम में फिटनेस का ध्यान रखने के लिए लोग अलग-अलग तरह के प्रयोग करते हैं. कोई वर्कआउट में दिलचस्पी लेता है तो कोई हल्की फुल्की एक्सरसाइज़ करने में यकीन रखता है. विंटर में साइकिलिंग भी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए काफी अच्छी कसरत होती है. आप भी अगर अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए सर्दियों में रोजाना साइकिलिंग कर रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.

अधिक पढ़ें ...

    Winter Cycling Tips: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में फिटनेस बनाए रखने के लिए साइकिलिंग (Cycling) करना एक अच्छी एक्सरसाइज होती है. इस मौसम में शरीर की गर्मी बनाए रखने के लिए हल्की फुल्की कसरत के साथ ही साइकिलिंग काफी मदद करती है. विंटर सीजन सिर्फ खाने-खिलाने का मौसम ही नहीं होता बल्कि ये मौसम हमारी सेहत का ध्यान रखने का भी होता है. सर्दियों में स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए कोई वर्कआउट (Workout) करता है तो कोई वॉकिंग पसंद करता है. हालांकि बड़ी संख्या में लोग साइकिलिंग का भी सहारा लेते हैं. तेज ठंड के बीच शरीर में से पसीना निकालने और उसे ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए साइकिलिंग काफी अच्छी एक्सरसाइज है.

    आप अगर रुटीन एक्सरसाइज़ से बोर हो गए हैं और साइकिलिंग की शुरुआत करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बताने जा रहे हैं. साइकिलिंग शुरू करने से पहले इन टिप्स का ध्यान रखेंगे तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसके साथ ही साइकिलिंग के दौरान शरीर को होने वाले किसी भी नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

    इन टिप्स का रखें ध्यान
    1. साइकिलिंग की शुरुआत कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वह अच्छी कंडीशन में हो. उसकी सीट की स्थिति पर खास ध्यान दें. अगर सीट बदलने की जरूरत हो तो उसे चेंज करने में कोताही न बरतें. साइकिल चलाते वक्त बीच-बीच में सीट से उठते रहें. इससे सैडल सोर की परेशानी नहीं होगी.

    इसे भी पढ़ें: शीशे में लगे दाग नहीं हो रहे हैं साफ? इन आसान टिप्स से करें क्लीन
    2. साइकिल चलाने के दौरान ज्यादा से ज्यादा सीधा बैठने की कोशिश करें. इसके साथ ही अपने कंधों को भी आरामदायक स्थिति में रखें. आप अगर एक ही पोजिशन में काफी देर तक साइकिलिंग करते हैं तो गर्दन में प्रॉब्लम हो सकती है.
    3. सेहत को बेहतर बनाने के लिए अगर साइकिलिंग की शुरुआत कर रहे हैं तो ऐसी साइकिल का चुनाव करें जिसके हैंडिल ज्यादा सीधी स्थिति में हों. राउंड शेप हैंडिल होने पर कमर को ज्यादा देर तक झुकाना पड़ता है. इससे बैक इंजरी होने की आशंका बढ़ जाती है. कुछ ही दिनों में कमर दर्द की शिकायत भी सामने आ सकती है.
    4. साइकिलिंग शुरू कर रहे हैं तो अपने कंम्फर्ट का जरूर ध्यान रखें. इसके लिए सबसे पहले अपने पैरों में अच्छी तरह से फिट होने वाले और कंम्फर्टेबल जूते पहनें. इससे न सिर्फ आपको लंबी दूरी तक साइकिलिंग करने में आसानी होगी बल्कि ये फूड इंजरी से भी पैरों को बचाएंगे.

    इसे भी पढ़ें: बिस्तरों से आ रही है स्मेल तो परेशान न हों? बदबू दूर भगाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो
    5. साइकिल चलाने से पहले अपनी हाइट के हिसाब से सीट को सही तरीके से एडजस्ट करना जरूरी है. सीट की हाइट ज्यादा ऊंची या ज्यादा नीचे नहीं होना चाहिए. सीट इस तरह से एडजस्ट करें कि आपके दोनों पैर ठीक तरह से जमीन को छू सकें. ऐसा करने से आप घुटनों की इंजरी से बचे रह सकते हैं.
    6. साइकिल चलाने से सबसे ज्यादा जोर पैर, पिंडली और जांघों की मसल्स पर पड़ता है. ऐसे में अगर शुरुआत में ज्यादा दूर तक साइकिल चलाई हो तो अपने पैरों की मसल्स की मसाज जरूर करना चाहिए. साइकिलिंग से मसल्स पर ज्यादा प्रेशर आता है. मसाज से दर्द कम होता है.

    Tags: Health, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर