होम /न्यूज /जीवन शैली /चाहते हैं कि वुडन फ्लोर की चमक न पड़े फीकी तो कभी न करें ये गलतियां

चाहते हैं कि वुडन फ्लोर की चमक न पड़े फीकी तो कभी न करें ये गलतियां

वुडन फ्लोर को साफ करने के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल कम से कम करें. Image-Canva

वुडन फ्लोर को साफ करने के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल कम से कम करें. Image-Canva

घर की फर्श पर कुछ लोग वुडन फर्नीचर लगवाना पसंद करते हैं. हालांकि, वुडन फ्लोर को लेकर लोग अक्सर कुछ कॉमन मिस्टेक्स कर दे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फर्नीचर में कैप लगाकर आप वुडन फ्लोर पर स्क्रैच पड़ने को रोक सकते हैं.
जूते-चप्पलों को दूर रखकर वुडन फ्लोर को साफ और शाइनी रख सकते हैं.

Tips to maintain wooden floor shine: घर की फर्श को आकर्षक लुक देने के लिए कई लोग फर्श पर अलग-अलग तरह के टाइल्स और पत्थर लगवाते हैं. वहीं, आजकल घरों में वुडन फ्लोर बनवाना भी काफी ट्रेंड में है. बेशक, लकड़ी का फ्लोर घर को काफी क्लासी लुक देता है, मगर वुडन फ्लोर (Wooden floor) को लेकर लोग अक्सर कुछ आम गलतियां कर बैठते हैं, जिससे आपके वुडन फ्लोर की चमक फीकी पड़ सकती है.

आम फ्लोर की अपेक्षा वुडन फ्लोर दिखने में काफी स्टाइलिश और शाइनी नजर आते हैं. ऐसे मे फर्श की चमक बरकरार रखने के लिए ज्यादातर लोग वुडन फ्लोर की हर मुमकिन केयर करते हैं. हालांकि, अंजाने में आपकी कुछ गलतियां वुडन फ्लोर की चमक को नुकसान भी पहुंचा सकती है. ऐसे में इन गलतियों को अवॉयड करके आप वुडन फ्लोर को डल होने से बचा सकते हैं. तो आइए जानते हैं वुडन फ्लोर की खास देखभाल करने के कुछ टिप्स.

फर्श को गीला करने से बचें
वुडन फ्लोर को क्लीन करने के लिए कुछ लोग गीले कपड़े का इस्तेमाल करते हैं. मगर हर रोज गीले कपड़े से पोंछने पर फर्श की चमक कम हो जाती है. इसलिए वुडन फ्लोर को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल बेस्ट रहता है. वहीं अगर आप चाहें तो महीने में 1-2 बार फर्श को गीले कपड़े से पोंछ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वॉशिंग मशीन में साफ करने के बाद भी गंदे रहते हैं कपड़े, इन आसान तरीकों से करें मिनटों में क्लीन

पेट्स के नेल काट कर रखें
पालतू जानवरों के नाखूनों से वुडन फ्लोर में स्क्रैच आ जाता है. जिससे फ्लोर की चमक फीकी पड़ने लगती है. ऐसे में अगर आपके यहां पेट्स हैं तो इनके नाखूनों को समय-समय काटना न भूलें. साथ ही मैट बिछाकर भी आप वुडन फ्लोर को पेट्स से आसानी से प्रोटेक्ट कर सकते हैं.

बच्चों पर ध्यान दें
छोटे बच्चे अक्सर खेल-खेल में वुडन फ्लोर पर खरोंच लगा देते हैं. वहीं पढ़ाई और पेंटिंग करते समय भी बच्चे पेंसिल या कलर से फ्लोर को गंदा कर देते हैं. जिससे आपको फ्लोर क्लीन करने में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है जिससे इसकी चमक फीकी पड़ सकती है. इसलिए बच्चों को पढ़ने या खेलने से फ्लोर गंदा न करने की हिदायत जरूर दें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में बंद कमरे में हीटर चलाते समय रखें ये सावधानियां, वरना हो सकता है हादसा

कैप का इस्तेमाल करें
घर में रखे फर्नीचर को खींचकर इधर से उधर करने से भी कई बार वुडन फ्लोर पर स्क्रैच के निशान पड़ जाते हैं. जिससे आपके वुडन फ्लोर का लुक फीका दिखने लगता है. ऐसे में आप सभी फर्नीचर्स के पैरों में कैप लगा सकते हैं. इससे आपका वुडन फ्लोर पूरी तरह से सेफ और शाइनी नजर आएगा.

फुटवियर बाहर उतारें
वुडन फ्लोर पर बाहर पहनने वाले फुटवियर बिल्कुल न पहनें. ऐसे में जूते और चप्पलों में लगी धूल-मिट्टी से न सिर्फ फ्लोर गंदा हो जाता है बल्कि फ्लोर में स्क्रैच पड़ने का भी डर रहता है. इसलिए जूते-चप्पलों को बाहर उतारने के बाद ही वुडन फ्लोर पर कदम रखना बेहतर रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें