होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में ऐसे करें वुलन कोट की सफाई, चुटकियों में नए जैसा आएगा नज़र

सर्दियों में ऐसे करें वुलन कोट की सफाई, चुटकियों में नए जैसा आएगा नज़र

वुलन कोट को धोने से पहले इसे ब्रश से साफ कर लें-Image-Canva

वुलन कोट को धोने से पहले इसे ब्रश से साफ कर लें-Image-Canva

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए कई लोग वुलन कोट पहनना पसंद करते हैं. हालांकि गंदा होने के बाद वुलन कोट को धोना ज्यादातर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

वुलन कोट को धोते समय गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें.
वुलन कोट को सुखाने के लिए इसे किसी सूखे तौलिए पर फैला कर रखें.

Woolen Coat Cleaning Tips: सर्दियां आते ही ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े पहनना शुरू कर देते हैं. बेशक वुलन कपड़े शरीर को सर्द हवाओं से सुरक्षित रखने में कारगर होते हैं. मगर गंदे होने के बाद ऊनी कपड़ों को धोना सर्दियों में आसान नहीं होता है. खासकर विंटर मे वुलन कोट (Woolen coat) को धोने में लोगों को काफी दिक्कत आती है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स ट्राई करके आप वूलन कोट को चुटकियों में साफ कर सकते हैं. वुलन कोट गर्म होने के साथ-साथ हैवी भी होते हैं. ऐसे में ठंड से बचने के लिए वुलन कोट का सेलेक्शन बेस्ट होता है. मगर वुलन कोट को धोना ज्यादातर लोगों के लिए किसी बड़े चैलेंज से कम नहीं होता है. ऐसे में वुलन कोट को क्लीन करने के कुछ आसान तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं. तो आइए जानते हैं सर्दियों में वुलन कोट को क्लीन करने के टिप्स के बारे में.

कोट पर लगा लेबल चेक करें

वुलन कोट को धोने से पहले कोट पर लगा लेबल जरूर पढ़ लें. इस लेबल में कोट को धोने के निर्देश दिए रहते हैं. जिसके पढ़ने के बाद आप दिए गए निर्देश के अनुसार वुलन कोट को मशीन वॉश, हैंड वॉश और ड्राई क्लीन की मदद से साफ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं ऊनी कपड़ों को धोने का सही तरीका? यहां जानें अमेजिंग ट्रिक्स

वुलन कोट को क्लीन करें

वुलन कोट को धोने से पहले इसे ब्रश की सहायता से अच्छी तरह साफ कर लें. इससे कोट पर जमा गंदगी और धूल-मिट्टी आसानी से गायब हो जाएगी. साथ ही आपको कोट धोने में ज्यादा परेशानी भी नहीं आएगी. वहीं ब्रश की जगह आप किसी मुलायम कपड़े को गीला करके भी कोट को पोंछ सकते हैं.

वुलन कोट को धोने का तरीका

वुलन कोट को घर पर धोने के लिए टब में गुनगुना पानी लें. अब इस पानी में बेबी शैंपू मिक्स करें. इससे आपका वुलन कोट डैमेज नहीं होगा. इसके बाद कोट को टब में भिगो दें और आधे घंटे बाद कोट को क्लीन कर लें. इससे कोट की सारी गंदगी आसानी से रिमूव हो जाएगी और आपका कोट तुरंत साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: तौलिया धोते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, टॉवल की सॉफ्टनेस रहेगी बरकरार

वुलन कोट को सुखाने के टिप्स

धोने के बाद वुलन कोट का पानी सुखाने के लिए आप टॉवल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कोट को टॉवल में लपेटकर हल्के हाथों से निचोड़ लें. इसके बाद कोट को किसी टॉवल पर डालकर सूखने के लिए रख दें. ध्यान रहे कि वुलन कोट को ज्यादा जोर से बिल्कुल न निचोड़ें.

ये सावधानी बरतें

वुलन कोट को धोते समय गर्म पानी का इस्तेमाल भूलकर भी न करें. साथ ही हार्ड डिटर्जेंट और कैमिकल युक्त प्रोडक्ट से कोट को बिल्कुल न धोएं. इसके अलावा कोट को ड्रायर में सुखाने की बजाए नेचुरली सूखने दें और कोट को सुखाते समय इसे टांगने से भी बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें