अपना शहर चुनें

States

ऑनलाइन शॉपिंग में रखेंगे इन बातों का ध्यान तो फायदे में रहेंगे

ऑनलाइन शॉपिंग की है आदत तो इन बातों को ना करें इग्‍नोर
ऑनलाइन शॉपिंग की है आदत तो इन बातों को ना करें इग्‍नोर

Online Shopping Tips: हमेशा नामी और ऑथेंटिक वेबसाइट से ही ऑनलाइन शॉपिंग( online shopping) करें. वेबसाइट पर आ रहे लुभावने विज्ञापनों और डिस्‍काउंट के लालच में ना पड़ें. ऐसा करने से आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 9:21 AM IST
  • Share this:
इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग(online shopping) बेहतरीन विकल्‍प के रूप में हमारे बीच मौजूद है. यहां तमाम तरह के प्रोडक्‍ट पर हमें कई ऑफर(offers) तो मिलते ही हैं, मार्केट(market) जाने की तकलीफ भी नहीं उठानी पड़ती. लेकिन कई बार शॉपिंग के दौरान हम यह पाते हैं कि जो चीज जैसी दिखती है वैसी मिलती नहीं है. या तो ऑर्डर के समय सेलेक्‍ट किए गए सामान घर आते-आते बदल जाते हैं या क्‍वालिटी की हालत इतनी खराब होती है कि खरीददारी पर अफसोस हो उठता है. तो आइए आपको उन बातों से रूबरू कराते हैं जिन्‍हें ध्‍यान में रखकर आप कभी फ्रॉड के शिकार नहीं होंगे.

ऑथेंटिक वेबसाइट से करें शॉपिंग
हमेशा नामी और ऑथेंटिक वेबसाइट से ही शॉपिंग करें. वेबसाइट पर आ रहे लुभावने विज्ञापनों और डिस्‍काउंट(discount) के लालच में ना पड़ें. ऐसा करने से आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं.

लालच देने वाले ऑफर्स से रहें दूर
हमेशा बंपर ऑफर या एक के साथ पांच फ्री जैसे ऑफर से बच कर रहें क्‍योंकि यह पूरी संभावना है कि ऐसे प्रोडक्‍ट की क्‍वालिटी(quality) अच्‍छी नहीं होगी.



हमेशा प्रॉडक्ट रिव्यू चेक करें
जब भी कोई प्रॉडक्ट पसंद आ रहा हो तो उसका रिव्‍यू(product review) जरूर चेक करें. यही नहीं रेटिंग भी जरूर देखें. जहां तक हो सके कम रेटिंग वाले सामान ना खरीदें. यही नहीं मर्चेंट रिव्‍यू में देखकर ही सामान खरीदें.

प्रोडक्‍ट की एक्‍सपायरी डेट जरूर चेक करें
यह संभव है कि ऑफर में मिले सामान की एक्‍सापायरी डेट(expiry date) खत्‍म हो चुकी हो अथवा एक्‍सपायरी डेज नजदीक आ चुकी हो. ऐसे में बिलकुल भी रिस्‍क ना लें और दूसरी वेबसाइट पर प्रोडक्‍ट खोजें.

जरूर पढ़ें टर्म्स ऐंड कंडीशन
किसी भी चीज को खरीदने से पहले प्रॉडक्ट की रिटर्न पालिसी से लेकर तमाम टर्म्स ऐंड कंडीशन(terms and conditions) पढ़ना अपनी आदत में डाल लें क्योंकि ऐसा हो सकता है कि होम डिलिवरी के बाद यदि आप प्रोडक्ट वापिस करना चाहें या यदि डिफॉल्‍टेड सामान आपके पास आया हो तो आप चाह कर भी उसे वापिस नहीं कर सकें, क्‍योंकि हो सकता है कि कंपनी की पॉलिसी में यह लिखा हुआ हो कि यह सामान नॉन रिफंडेबल है.

प्रोडक्‍ट रिव्‍यू को गूगल या यूट्यूब पर भी चेक करें
कोई भी इलेक्‍ट्रॉनिक सामान खरीदने से पहले इसकी सारी जानकारी हासिल करनी जरूरी है. बेहतर होगा कि इन प्रोडक्‍ट का रीव्‍यू हर सोर्स से चेक करें. आप इसकी जानकारी गूगल और यूट्यूब पर मौजूद एक्‍सपर्ट से भी ले सकते हैं. यही नहीं, इन एक्‍सपर्ट से आपको बेहतरीन वेबसाइट की भी जानकारी मिल सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज