अपना शहर चुनें

States

सेहत को नहीं होगा खतरा, फल-सब्जियों को इन टिप्स की मदद से करें साफ

सब्जियों को काटने से पहले ही धो लें. Image Credit:Pexels/ Polina Tankilevitch
सब्जियों को काटने से पहले ही धो लें. Image Credit:Pexels/ Polina Tankilevitch

जिन फलो और सब्ज‍ियों (Fruits and Vegetables) को हम खरीद कर लाते हैं, उन्हें कई तरह के कीटनाशकों (Pesticides) का इस्‍तेमाल करके उगाया जाता है. ऐसे में इन्‍हें बिना अच्‍छी तरह साफ करके खाना हमारी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2020, 2:16 PM IST
  • Share this:
फल, सब्जियां खाना सेहत (Health) के लिए अच्‍छा माना जाता है, लेकिन अगर इनकी सफाई का ध्‍यान न रखा जाए तो यह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. इसकी वजह यह है कि जिन सब्जियों को हम खरीदते हैं, वे हमारी रसोई तक कई हाथों से होकर गुजरती हैं. वहीं जिन फलो और सब्ज‍ियों को हम खरीद कर लाते हैं, उन्हें कई तरह के कीटनाशकों का इस्‍तेमाल करके उगाया जाता है. जब इन्‍हें अच्‍छी तरह साफ नहीं किया जाता, तो ये फलों (Fruits) और सब्ज‍ियों के साथ हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं और शरीर को कई तरह से नुकसानदायक पहुंचाते हैं. ऐसे में इनको बनाने या खाने से पहले इनकी अच्‍छी तरह से सफाई की जानी चाहिए. हालांकि लोग इन्‍हें धोकर ही इस्‍तेमाल करते हैं, मगर कोरोना इंफेक्‍शन आदि को देखते हुए इनकी सफाई अच्‍छी तरह और पूरी सावधानी से की जानी चाहिए. आप भी जानें इन्‍हें साफ करने के ये खास टिप्‍स-

ठोस सब्जियों को ऐसे करें साफ
आलू जैसी ठोस सब्जियों और फलों आदि को साफ करने को आप वेजिटेबल ब्रश का सहारा ले सकते हैं. कई तरह के स्‍पंज भी बाजार में मिलते हें इन्‍हें भी यूज कर सकते हैं.

ज्‍यादा पानी में देर तक धोएं
फलों और सब्जियों को धोने का अच्‍छा तरीका यह है कि इन्‍हें किसी बड़े बर्तन में पानी भर कर एक-एक करके धोएं. आप इन्‍हें चलते हुए नल के नीचे रखकर एक-एक कर रगड़कर धोएंगे तो ये अच्‍छी तरह साफ हो जाएंगी.



ये भी पढ़ें - सर्दियों में मिलने वाले ये साग, आपकी सेहत का रखेंगे खास ख्‍याल

नमक के पानी से करें साफ
एक बर्तन में पानी लेकर उसमें एक चम्मच नमक मिला दें. अब फलों और सब्जियों को इसमें डुबाकर अच्छी तरह साफ करें. जिन फलों और सब्जियों का छिलका निकालकर इस्तेमाल करना है, उन्हें भी इस पानी में छिलके सहित अच्छी तरह धो लें.

रखें पूरी सावधानी
बाहर से लाए गए पैकेट बंद दूध को इस्तेमाल से पहले इसके पैकेट को पानी से अच्छी तरह धो लें. ताकि किसी तरह की गंदगी रह न जाए. साथ ही किसी भी सामान के पाउच या दूध के पैकेट को मुंह या दांतों से न फाड़ें. इसकी बजाय साफ कैंची का इस्‍तेमाल करें.

अच्छी तरह पकाकर खाएं
कोशिश करें कि इन दिनों छिलके सहित चीजों का सेवन कम करें या फिर उन्हें अच्छी तरह पकाकर खाएं. मांस और मछली को अच्छी तरह से धोकर तेज आंच में पकाकर खाएं. फ्रिज में कच्चे फूड्स को अलग रखें और पके हुए फूड्स को अलग रखें.

ये भी पढ़ें - घर की बगिया में उगाएं मेथी, स्‍वाद से सेहत तक है गुणों से भरपूर

काटने से पहले ही धो लें
इसके अलावा इस बात का ध्‍यान रखें कि सब्जियों और फलों को काटने से पहले ही धो लें. इसकी वजह यह है कि इन्‍हें काटने के बाद धोने से इनकी पौष्टिकता कम हो जाती है. इसके अलावा जिन फलों, सब्जियों का छिलका निकालकर इस्तेमाल करना है, उन्हें पहले पानी में छिलके समेत धो लें फिर काटें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज