इस तरह करें घर की सफ़ाई की तैयारी, नहीं होंगे बोर

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 3:39 PM IST
इस तरह करें घर की सफ़ाई की तैयारी, नहीं होंगे बोर
घर की साफ-सफाई के टिप्स

अगर मजबूरन आपके पास कोई विकल्प न बचे और आपको घर साफ करना ही पड़े, तो आप इस काम को कैसे बिना बोझ समझे, मज़े से कर सकते हैं वो हम आपको बताते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 3:39 PM IST
  • Share this:
आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में हम सब के पास पैसा तो काफ़ी है, लेकिन सबसे ज़्यादा कमी किसी चीज़ की है तो वो है वक्त की और ऐसे में अगर कोई आप से कह दे कि उस कीमती वक्त में से थोड़ा समय आपको घर की सफाई के लिए भी निकलना होगा, तो नानी याद आना तो तय है. अब ऐसी परिस्थिति में अगर मजबूरन आपके पास कोई विकल्प न बचे और आपको घर साफ करना ही पड़े, तो आप इस काम को कैसे बिना बोझ समझे, मज़े से कर सकते हैं वो हम आपको बताते हैं.

टिप नंबर 1- सबसे पहले तो अगर आपको घर की सफाई करनी है तो ऐसे आरामदायक कपड़े पहनें, जिनके गंदे होने का आपको डर न हो, क्योंकि सफाई में कपड़ों का गन्दा होना तो तय है.

नींद में खर्राटे लेने की आदत है तो हो सकते हैं 'स्लीप एपनिया' के शिकार

टिप नंबर 2- अगर आपको संगीत में रुचि है, तो अपनी मनपसंद प्लेलिस्ट लगा लें, इससे आप गाने सुनते-सुनते आराम से सफ़ाई कर सकेंगे और सफ़ाई करते-करते बोरियत भी नहीं होगी.

टिप नंबर 3- उन सामानों की लिस्ट बना लें जो आपको सफाई के लिए चाहिए जैसे- झाड़ू, पोंछा, ब्रश, डस्टिंग के लिए कपड़ा, साबुन, सर्फ़, आदि और इन सबको इकट्ठा कर लें.

टिप नंबर 4- अगर आप पूरा घर एक साथ साफ़ करना चाहेंगे, तो थोड़ी देर में ही थक कर हार मान जाएंगे और आपको समझ नहीं आएगा की अब कहां से सफ़ाई का काम आगे बढ़ायें, इसलिए तय करें की आपको पहले कहां की सफ़ाई करनी है और बाद में कहां की.

टिप नंबर 5- कोशिश करें कि सबसे पहले किसी छोटे रूम या हिस्से से सफाई शुरू करें, इससे आपको कम वक्त में अपनी मेहनत का फल नज़र आने लगेगा और बाकी के काम के लिए आपको प्रोत्साहन भी मिलेगा.
Loading...

टिप नंबर 6 -कोशिश करें एक दिन में सारा घर साफ़ करने का टारगेट न ही रखें, क्योंकि अगर आप सारा घर बहुत गहराई से एक ही दिन में साफ करने की कोशिश करेंगे तो हो सकता है कि थक कर चूर हो जाऐं, इसीलिए निश्चित अंतराल में जब भी थोड़ा वक्त मिले, साफ़ सफाई का ध्यान रखें.

टिप नंबर 7- घर की सफाई करते वक्त बाज़ार के उत्पादों की जगह घरेलू नुस्खों का ज़्यादा इस्तेमाल करें, जैसे नीबू और नमक, सिरका आदि। इसके नकारात्मक प्रभाव नहीं होते और पैसों की बर्बादी से भी बचते हैं.

इन कुछ आसान से टिप्स को ध्यान में रख कर आप अपने घर को आसानी से साफ़-सुथरा रख सकते हैं.

कपड़ों की सेहत के लिए मशीन वॉश से बेहतर है हैंडवॉश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 3:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...