Long Distance Relationship: दूसरे शहर में रहता है पार्टनर तो इन टिप्स से मजबूत होगा प्यार

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को ख़ास बनाएंगे ये टिप्स
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को ख़ास बनाएंगे ये टिप्स

इन 10 टिप्स (10 Tips For Long Distance Relationship) के जरिए अपनी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में मजबूती ला सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2020, 2:09 PM IST
  • Share this:
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप ( Long Distance Relationship) के बारे में तो आपने सुना ही होगा. यानि पार्टनर्स में लंबी दूरी का रिश्ता. रिश्ता दूर का हो या पास का दोनों को निभाने के लिए बहुत सूझबूझ की जरुरत होती है. क्योंकि रिश्तों के टूटने में लगने वाला समय रिश्तों के जुड़ने में लगने वाले समय की तुलना में बहुत कम होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप रिश्तों को अच्छी तरह से निभाएं और संभाले भी. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आपके इसी हौसले की जरुरत ज्यादा महसूस होती है. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में ऐसा अकसर देखा गया है कि पार्टनर्स के बीच तालमेल की कमी हो जाती है, एक मुलाकात के लिए सालों लग जाते हैं. इसी कारण लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में दरारें पैदा होने लगती हैं. ऐसे में आप महज इन 10 टिप्स (Tips) के जरिए अपनी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में मजबूती ला सकते हैं...

संपर्क करने से दूर होंगी दिलों की दूरियां
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में सबसे अहम संपर्क या समय-समय पर बात करते रहना सबसे जरूरी होता है. यह जरूरी नहीं है कि बात करते समय आप सिर्फ भविष्य या फिर अपने रिश्ते पर ही अटके रहें. सकारात्मक मुद्दों पर बात करने से आपका रिश्ता मजबूत होगा. बातचीत में अच्छी-अच्छी बातों का दायरा बढ़ाएं. बातचीत में ऐसी बातों को शामिल न करें जो आपमें विवाद पैदा करती हो. साथ ही ऊबाउ बातों से दूर रहने की कोशिश करें.

इसे भी पढ़ें: प्यार के रिश्ते को मजबूत बनाता है सेक्स? रिलेशनशिप में यौन सुख कितना जरूरी, जानें
पार्टनर की बातें नजरअंदाज करने से बचें


रिश्तों में नजरअंदाजी का अंजाम हमेशा बुरा साबित हुआ है. पार्टनर की बातों को नजरअंदाज करने से दूर और पास दोनों ही रिश्तों में खटास आने लगती हैं. कोशिश करें कि अपने पार्टनर की ज्यादा से ज्यादा सुने उन्हें समझने की कोशिश करें. इस दौरान बातें चाहे फिजूल की ही क्यों न हो, अगर आप उनकी बातों पर गौर करेंगे तो दोनों में दूरियों का आभास नहीं होगा.

विश्वास बनाए रखें, कोई बात न छिपाएं
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में सबसे जरूरी है एक-दूजे के प्रति अटल विश्वास. इस रिलेशनशिप में कईयों के पार्टनर सात-समंदर पार भी होते हैं. उनमें विश्वास बनाए रखने के लिए जरूरी हैं कि आप उनसे छोटी से छोटी बातों को साझा करें. इस दौरान आपकी बातों में स्पष्टता होनी चाहिए. क्योंकि ऐसा करने के दो फायदे होंगे, पहला कि रिश्ते में विश्वास कायम होगा और दूसरा दिल का बोझ भी हल्का हो जाएगा.

प्राइवेसी को समझें
हर रिश्ते को स्पेस और प्राइवेसी की जरुरत होती है. इसलिए कोशिश करें कि पार्टनर को थोड़ी-बहुत आजादी जरूर महसूस करवाएं. उनके जीवन में जरुरत से ज्यादा ताकाझांकी बिल्कुल भी न करें. इस रिश्ते में मन में यह ख्याल आना स्वाभाविक है कि आपसे दूर आपके पार्टनर ना जाने क्या कर रहे होंगे लेकिन पार्टनर की जिंदगी में आपकी यह जासूसी रिश्ते को कमजोर कर सकती है.

पार्टनर के प्रति सम्मान रखें
किसी भी रिश्ते को सम्मान से निभाने पर उसकी डोर मजबूत होती रहती है. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में भी जरूरी है कि एक-दूजे के प्रति सम्मान व्यक्त करें. इससे आपके रिश्ते में अटल विश्वास, इज्जत, मजबूती और प्यार को जगह मिलेगी. पार्टनर के प्रति सम्मान जीवन में उर्जावान बनाने में मददगार भी साबित होता है.

अलग रहने की आदत डालें
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में इस बात को अच्छी तरह से जानने की जरुरत है कि अगर आप साथ रहने और जिंदगी गुजारने की सोचते हैं तो पहले आपको यह सीखना होगा कि अलग कैसे रहें. क्योंकि भविष्य में न जाने कब कैसी स्थिति आ जाए जिससे आपके पार्टनर को आपसे दूर जाना पड़े. तब ऐसी स्थिति में आपको अकेलेपन का कम एहसास होगा और आप पार्टनर के बिना भी आपका व्यवहार भी संतुलित रहेगा.

मिलने का समय निकालें
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप का यह भी मतलब नहीं है कि आप अपने पार्टनर से मिलने भी न जाए. हालांकि काम का बोझ आपको कुछ भी करने की इजाजत नहीं देता है लेकिन अगर रिश्ते को मजबूत करना है तो पार्टनर से मिलने के लिए समय निकालना ही होगा. इसके लिए आप काम से 1 या 2 हफ्ते छुट्टी ले कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं. वहीं, विदेश में रहने वाले 3 से 4 महीने में एक बार जरूर अपने पार्टनर से मिलें.

लाइफस्टाइल में लाएं बदलाव
इस रिश्ते में लाइफस्टाइल में बदलाव लाना अहम साबित हो सकता है. उन गंदी आदतों को बदलें जो आपके पार्टनर को बिल्कुल भी पसंद नहीं हैं. थोड़ा सा भी समय मिलने पर पार्टनर से वीडियो कॉल पर बात करें. इससे आपका रिश्ता अटूट बना रहेगा. रेगुलटर टच में रहने से रिश्तों में धुंधलाहट नहीं आती है. बातों में लंबा गैप न लाएं.

समर्पण होना जरूरी
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रिश्ते में एक-दूजे के प्रति समर्पण बहुत ही आवश्यक है. छोटी-छोटी चीजों और बातों पर आपका पार्टनर के प्रति समर्पित होना रिश्ते को कायम रखने में मददगार साबित हो सकता है. इससे पार्टनर एक-दूजे के प्रति फिक्रमंद हो जाएंगे जो आपके बीच के प्यार को बढ़ाएगा.

एक-दूजे को पेट नेम से बुलाएं
कपल हो या शादीशुदा पार्टनर आपस में एक-दूजे को एक प्यारा सा पेट नेम (Pet Name) दें और उन्हें उसी नाम से पुकारें. जब पार्टनर को उसके पेट नेम से पुकारा जाता है तो उनके मन में खुशी का आभास और अपनेपन का एहसास और भी ज्यादा बढ़ जाता है. इससे पार्टनर के बीच एक रिश्ता दोस्ती का भी बन जाता है. फिर ऐसे में आपके पार्टनर भी हर बात को साझा करने में हिचकते नहीं हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज