प्रेग्नेंसी के दौरान कामकाजी महिलाएं इन बातों का रखें ख्‍याल, रहेंगी स्‍ट्रेस फ्री

ऑफिस की हड़बड़ी में कभी भी ब्रेकफास्‍ट स्किप न करें. Image Credit : Pixabay

Pregnancy Tips: तमाम जिम्‍मेदारियों के बीच जो महिलाएं प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान दफ्तर (Office) जाती हैं उनके लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं होता. कुछ बातों को फॉलो कर वह सेफ और स्‍ट्रेस फ्री रह सकती हैं.

  • Share this:
    हर महिला (Women) के लिए उसकी प्रेग्नेंसी (Pregnancy) लाइफ का बहुत ही खास पलों में से एक होता है जिसमें वह खुश रहना चाहती है, पल पल को एन्‍जॉय करना चाहती है और आने वाले नन्‍हें मेहमान के लिए बहुत सारे सपने देखती है. जबकि इन सबके बीच खुद में पल रहे बच्‍चे को लेकर जितना एक्‍साइटमेंट होता है उससे कहीं ज्‍यादा खो जाने का डर भी रहता है. ऐसे में कोई भी नासमझी सारी खुशियों को तबाह कर सकती है. इन तमाम जिम्‍मेदारियों के बीच जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान दफ्तर (Office) जाती हैं उनके लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं रहता. लेकिन अगर काम (Work) के दौरान कुछ बातों को वे फॉलो करें तो आपकी प्रेगनेंसी को स्‍मूथ और स्‍ट्रेस फ्री बना सकती हैं.

    किन बातों का रखें ख्‍याल

    1.सेफ्टी जरूरी

    सेफ्टी की बात करें तो सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंटेशन के मुताबिक, महिला के लिए ऑफिस का वर्क कल्‍चर, उसकी सेहत और प्रेगनेंसी कॉम्‍प्‍लीकेशन पर डिपेंड करता है कि वह प्रेगनेंसी के दौरान काम करते हुए सेफ है या नहीं.  हेल्‍थलाइन के मुताबिक, महिलाओं को उन वर्क प्‍लेस से दूर रहना चाहिए जहां रेडियेशन मशीनों पर काम चलता हो. यही नहीं, अगर उसका काम लंबे वक्‍त तक खड़े रहना या चलते रहना हो, भारी चीजों को उठाना हो, तेज आवाज और वाइबरेशन वाली जगहों पर रहना हो तो उसके लिए मुश्किल आ सकती है. इसके अलावा, अधिक गर्मी या ठंड से भी उसे बचने की सलाह दी जाती है.







    इसे भी पढ़ें : गर्मियों में फूड पॉइजनिंग है आम, बरतें ये सावधानियां
     


    2.अत्‍यधिक काम और नाइट शिफ्ट से बचें

    हेल्‍थलाइन के मुताबिक जापान में हुए 2014 के एक स्‍टडी में पाया गया कि जो महिलाएं वीक में 40 घंटे से अधिक काम कीं उन्‍हें मिसकैरेज और प्रीटर्म लेबर की समस्‍या आई जबकि एक अन्‍य स्‍टडी में यह पाया गया कि जिन महिलाओं ने वीक में दो दिन लगातार नाइट शिफ्ट किया उनमें 32 प्रतिशत महिलाओं को मिसकैरेज से गुजरना पड़ा. इसकी वजह अत्‍यधिक काम करना और सोने के पैटर्न में बदलाव माना गया. इसलिए प्रेगनेंट महिलाओं को इस दौरान अत्‍यधिक काम और स्‍ट्रेस से बचने की सलाह दी जाती है.

    3.डायट और हाइड्रेशन का रखें ख्‍याल

    ऑफिस की हड़बड़ी में कभी भी ब्रेकफास्‍ट स्किप ना करें. साथ में हेल्‍दी स्‍नैक्‍स, फल, जूस आदि लंच बॉक्‍स में कैरी करें. ये आपके और होने वाले बच्‍चे के सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा, महिलाओं को अपने साथ पानी भी कैरी करने की सलाह दी जाती है. प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में पानी की अतिरिक्‍त जरूरत पड़ती है जो आपको कई तरह के कॉम्प्लिकेशन से बचाकर रखता है.

    4.स्‍ट्रेस फ्री रहें

    ऑफिस में प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी स्ट्रेस यानी कि तनाव से होता है. ऐसे में जहां तक हो सके खुद को ऑफिस की पॉलिटिक्स से दूर रखें. कई बार काम का दबाव और आगे बढ़ने की होड़ के चलते दिमाग में कई निगेटिव ख्याल आने लगते हैं जोकि स्ट्रेस को जन्‍म देते हैं. बेहतर होगा कि इस दौरान आप सिर्फ अपने होने वाले बच्चे और खुद पर ध्यान दें.

    5.हील्स से रहें दूर

    प्रेगनेंसी के दौरान आरामदायक फुटवियर पहनें. हाई हील्स पहनने के कारण होने वाले बच्चे पर बुरा असर तो पड़ेगा ही यह आपके पोश्चर को भी प्रभावित करता है और आपको अनावश्‍यक थकान पहुंचा सकता है.







    इसे भी पढ़ें : शिमला मिर्च को अपनी डाइट में करें शामिल, कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से रखेगी दूर
     


    6.बीच बीच में अपनी जगह से ब्रेक लें

    लंबे समय तक अपने डेस्‍क पर काम करने से बचें और बीच बीच में ब्रेक लें. इस ब्रेक में आप खुली हवा में जा सकती हैं और गहरी सांस ले सकती हैं. हल्‍के फुल्‍के स्‍ट्रेचिंग भी आपको बहुत आराम देगा.

    7.पैरों के नीचे रखें सपोर्ट

    अपनी कुर्सी पर बैठते समय लंबे समय तक पैरों को लटकाकर ना बैठें. आप अपने टेबल के नीचे छोटा स्‍टूल रख सकती हैं. इससे आपके पैर और एडियां सूजेंगी नहीं और दर्द भी नहीं रहेगा.

    8.अपने अधिकार को जानें

    अगर गर्भवती महिला कर्मचारी के साथ ऑफिस में किसी भी तरह का गलत व्यवहार किया जा रहा है तो महिलाएं ऑफिस मैनेजमेंट या फिर श्रम विभाग से संपर्क कर सकती हैं और जरूरत पड़े तो शिकायत भी कर सकती हैं. ऐसे में हर महिला को अपने अधिकार को जानना बहुत जरूरी है. बता दें कि प्रेगनेंसी के दौरान कोई भी दफ्तर महिला को किसी भी काम या ट्रैवल के लिए जबर्दस्ती फोर्स नहीं कर सकता है और न ही नौकरी से निकाल सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.