बारिश के मौसम में घर से आती है बदबू? ऐसे पाएं छुटकारा

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 3:40 PM IST
बारिश के मौसम में घर से आती है बदबू? ऐसे पाएं छुटकारा
आइये जानते हैं कि किस तरह आप इस बदबू से आसानी से पीछा छुड़ा सकते हैं.

बारिश के दौरान हम आमतौर पर घर के दरवाज़े और खिड़कियां बंद रखते हैं. ऐसे में हवा की आवाजाही की कमी के कारण बारिश के पानी से गीली हुई दीवारों की नमी आपके घर के अंदर रह जाती है. ये धीरे-धीरे आपके गद्दों, तकियों, चादरों और तो और आपके कपड़ों तक में जगह बना लेती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 3:40 PM IST
  • Share this:
बारिश के मौसम के आखिरी के कुछ सप्ताहों में आप आने वाले त्यौहारों की तैयारियां शुरू कर देते हैं. इन तैयारियों में सबसे ज़रूरी और मुश्किल काम होता है घर की सफ़ाई का. आप सभी बारिश की नमी के कारण आमतौर पर घर में होने वाली नमी की बदबू से वाकिफ़ तो होंगे ही. घर चाहे जितना भी साफ़ रखें पर अगर इस बदबू से छुटकारा ना मिले, तो यह बदबू आपको चैन से सोने तक नहीं देती है. आइये जानते हैं कि किस तरह आप इस बदबू से आसानी से पीछा छुड़ा सकते हैं.

बारिश के दौरान हम आमतौर पर घर के दरवाज़े और खिड़कियां बंद रखते हैं. ऐसे में हवा की आवाजाही की कमी के कारण बारिश के पानी से गीली हुई दीवारों की नमी आपके घर के अंदर रह जाती है. ये धीरे-धीरे आपके गद्दों, तकियों, चादरों और तो और आपके कपड़ों तक में जगह बना लेती है. चलो मान लिया की कपड़ो को दोबारा धो कर उनसे आती बदबू मिटाई जा सकती है.

लेकिन, त्योहारों में व्यस्तता के दौरान आप अपना समय इन सारे कपड़ों और चदरों की धुलाई में तो नहीं गवाना चाहेंगे. ऐसे में इस नमी की बदबू को दूर करने के लिए आप घर के सारे चादर और तकिये को तेज़ धूप में सुखा सकते हैं. धूप की गर्मी से उनमें रही नमी और बदबू दोनों आसानी से कुछ ही घंटो में चली जाएगी. साथ ही सर्दी के गर्म कपड़ों को भी आप धूप मे सुखा सकते हैं, ताकि त्यौहारों के बाद आने वाली सर्दियों में वे इस्तेमाल किए जा सके.

इन घरेलू टिप्स से पाएं रसोई में पनपते कॉकरोचों से निजात

याद रहे इस नमी की बदबू का मुख्य कारण घर में हवा की सही तरीके से आवाजाही ना होना है जो आपके घर में मौजूद फर्नीचर की वजह से भी कम हो सकती है. इसलिए बारिश के मौसम के दौरान घर के फर्नीचर को कुछ इस तरह रखे कि हवा का आना जाना बना रहे.

सबसे आखिर में पुराने कपड़े, फर्नीचर, गद्दे और अन्य अनावश्यक चीज़ें किसी ज़रुरतमंद को दें या फिर उन्हें बेंच दें, ताकि नमी की बदबू से छुटकारा पाकर आप त्योहारों की तैयारियां शुरू कर पाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...