Home /News /lifestyle /

tips of organizing books in a systematic way when you live in a small house pra

घर में नहीं है स्टडी रूम, तो किताबों को ऐसे रखने से बढ़ जाएगी कमरे की ख़ूबसूरती

किताबों को ऐसे रखेंगे, तो खूबसूरत दिखेगा कमरा.

किताबों को ऐसे रखेंगे, तो खूबसूरत दिखेगा कमरा.

किताबें हमारी सबसे अच्छी दोस्त होती है, इसमें कोई शक नहीं है. यही हमारी जानकारी दुरुस्त करती है और इसके ही सहारे देश-दुनिया के बारे में जानने से लेकर मनचाही नौकरी पाने का सफर पूरा होता है. छोटे से घर में इन खास दोस्तों को सहेजना बड़ी चुनौती है. आइए जानते हैं छोटे घर में किताबों को कैसे सजाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं. बिना शिकायत किए किताबें अपनी दोस्ती निभाती है, हमारा ज्ञानवर्धन करते हुए. हम सब बचपन से आज तक जितना कुछ जानते हैं या जान रहे हैं, उसमें किताबों की भूमिका बेहद अहम है. कहानी संग्रह, कविताएं, उपन्यास हो या सामान्य ज्ञान की किताब. इस बड़ी सी दुनिया में हमें कई किताबें ऐसी होती हैं, जो हमारे दिल के करीब होती है और उन्हें हम हमेशा सुरक्षित रखना चाहते हैं.

हर साल हमारी रूचि से जुड़ी ऐसी कई किताबें प्रकाशित होती हैं, जिन्हें हम खरीद लाते हैं, लेकिन एक समय के बाद इनका रख-रखाव मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी किताबों को सुरक्षित और सही तरीके से आर्गेनाइज करते हुए रख सकते हैं. यह टिप्स उनके लिए बेहद कारगर होंगे, जिनके घर में स्टडी रूम नहीं है.

किताबों को रखने के बेहतरीन आइडियाज़

पहले करें बुक्स की छटाई

सबसे पहले आप सारी बुक्स को एक जगह पर इकट्ठा कर लें और कैटेगरी और ज़रूरत को ध्यान रखकर उन्‍हें अलग-अलग करें. फिर कोर्स बुक्स एक तरफ, किड्स बुक एक तरफ और कविता, कहानी और उपन्यास आदि से जुड़ी किताबें एक तरफ रखें.

इसे भी पढ़ें : पुरानी किताबों को सालों साल नया रखने के लिए अपनाएं ये 9 टिप्‍स, हमेशा रहेंगी नई सी

साइड टेबल पर सजाएं

आप अपनी कुछ फेवरेट बुक्स या ऐसी किताबें जिसकी आपको अक्सर ज़रूरत पड़ती हैं, उन्हें बेड के साइड टेबल पर सेट कर सकते हैं. ऐसा करने पर आप दोपहर को आराम करते हुए या फिर रात को सोने से पहले इन्‍हें आसानी से पढ़ सकते हैं. इसे अगर टेबल पर तरीके से सजाया जाए, तो यह दिखने में आकर्षक दिखेगा.

बुक स्टैंड का करें इस्‍तेमाल

बेहतर व आर्गेनाइज तरीके से किताबें रखने के लिए आप बुक स्टैंड का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह न सिर्फ कमरे को आकर्षक दिखाएगा, बल्कि बेतरतीबी से पड़े किताबों को भी अरेंज करने में मदद करेगा. ऑनलाइन या ऑफलाइन बजट के हिसाब से आकर्षक बुक स्टैंड मिलते हैं.

हैंगिंग बुक शेल्फ

अगर आपके घर में स्पेस से जुड़ी समस्या है, तो आप हैंगिंग बुक शेल्फ बनवा सकते हैं. आप इसे घर के लिविंग एरिया की वॉल से लेकर बेडरूम में बेड के पीछे की वॉल पर भी बनवा सकते हैं.  इससे कमरे की रौनक तो बढ़ेगी ही, किताबें कहां रखें  जैसे सवालों का भी जवाब मिल जाएगा.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर