होम /न्यूज /जीवन शैली /बच्चे के लिए नैनी ढूंढ रहे हैं तो इन बातों पर करें गौर

बच्चे के लिए नैनी ढूंढ रहे हैं तो इन बातों पर करें गौर

नैनी के बारे में कुछ बातें जान लेना ज़रूरी है

नैनी के बारे में कुछ बातें जान लेना ज़रूरी है

वर्किंग परेंट्स की सबसे बड़ी समस्या में से एक है बच्चे के लिए नैनी यानी आया ढूंढना. आपके जिगर के टुकड़े की जिम्मेदारी क ...अधिक पढ़ें

    वर्किंग परेंट्स की सबसे बड़ी समस्या में से एक है बच्चे के लिए नैनी यानी आया ढूंढना. अपने जिगर के टुकड़े की जिम्मेदारी किसी दूसरे को सौंपना यकीनन आसान बात नहीं है. आप अपने काम पर भी तभी ध्यान दे पाएंगे जब आप बच्चे की देखभाल के लिए पूरी तरह से संतुष्ट होंगे. आइए आपको बताते हैं ऐसी कुछ खास बातें जिससे नन्हें के लिए बेहतर नैनी ढूंढी जा सकती है.

    *कई कपल्स छोटे बच्चों की देखभाल के लिए बड़ी उम्र की स्त्री को प्राथमिकता देते हैं तो कुछ को लगता है कि कम उम्र की स्त्री अच्छी देखभाल कर सकेगी. पहले सोच लें कि आपको कैसी आया चाहिए. क्या वह चाइल्ड केयर के अलावा घरेलू काम करने के लिए कम उम्र की महिला बेहतर विकल्प है.

    * नैनी ढूंढने से पहले अपने दोस्तों-संबंधियों से जरूर संपर्क कर लें. हो सकता है, उनके पास कोई आइडिया हो या उनका कोई संपर्क हो. एजेंसी से मेड रख रहे हों तो उसकी पूरी छानबीन करें. फोन पर बात करने के अलावा उसके ऑफिस जाएं. मेड का पुलिस वेरीफिकेशन अवश्य कराएं.

    *नैनी से पूछ लें कि क्या वह आपकी अपेक्षाएं पूरी कर सकेगी. बच्चे छोटे हैं तो ध्यान दें कि आया हाइजीन के प्रति सचेत है या नहीं. उसकी मेडिकल हिस्ट्री देख लें.

    * ट्रायल लें, एजेंसी से इस बारे में पहले ही बात कर लें कि आप मेड का एक हफ्ते का ट्रायल लेंगी, ताकि वह आपकी अपेक्षाओं पर खरी न उतरे तो एजेंसी दूसरा विकल्प उपलब्ध करवाए.

    *नैनी  रखते हुए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जांच अवश्य कराएं. उसका और एजेंसी का आइडेंटिटी कार्ड, वोटर आइडी, पता, फोन नंबर्स, मेडिकल रिपोर्ट और जरूरी दस्तावेज की एक-एक प्रति अपने पास रखें.

    *नैनी घर में आए तो कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें. जैसे, क्या वह पहले से तय समय पर आई है या नहीं, बच्चे को गोद में लेते हुए उसने हाथ साफ किए या नहीं, वह अनुशासित और व्यवस्थित दिखती है या नहीं.

    Tags: Baby Care

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें