Home /News /lifestyle /

अगर आपका बच्‍चा गुस्‍सैल है तो इस तरह मिनटों में करें उसे शांत, अपनाएं ये 6 आसान टिप्‍स

अगर आपका बच्‍चा गुस्‍सैल है तो इस तरह मिनटों में करें उसे शांत, अपनाएं ये 6 आसान टिप्‍स

कभी कभी बच्‍चों को सिखाने की बजाए उनकी समस्‍या को सुनें. Image : pexels/MART PRODUCTION

कभी कभी बच्‍चों को सिखाने की बजाए उनकी समस्‍या को सुनें. Image : pexels/MART PRODUCTION

Tips To Calm Down Your Child: कोरोना (Corona) महामारी की वजह से अभी भी अधिकतर बच्‍चों घर की चार दीवारों के बीच कैद जैसा महसूस कर रहे हैं. ऐसे में चाइल्‍ड साइकोलोजिस्‍ट बता रहे हैं कि इसका बच्‍चों की मानसिकता और उनके डेली बिहेवियर पर काफी असर पड़ा है. ऐसे में बच्‍चों का जिद्दी होना या चिड़चिड़ा होना सामान्‍य सी बात हो गई है. लेकिन ऐसे में माता-पिता को ये समझने की जरूरत है उन्‍हें डिसिप्लिन में रखने के साथ आजादी भी जरूरी है. ऐसे में अगर बच्‍चे गुस्‍सैल (Aggressive) हो रहे हैं तो उन्‍हें प्‍यार-दुलार और संयम के साथ शांत (Calm) करना बहुत जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

    Tips To Calm Down Your Child In Few Minutes: बच्‍चे अगर गुस्‍सैल (Aggressive) हो रहे हैं तो यह समझने की जरूरत है कि उन्‍हें अभी खुद की भावनाओं को नियंत्रित करना बेहतर तरीके से नहीं आता और शायद इस वजह से वे परेशान होकर अपने इमोशन (Emotion) को इस तरह व्‍यक्‍त कर रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि बच्‍चों (Children) पर चिल्‍लाने की बजाय उन्‍हें शांति से सुनें और उनकी समस्‍या को ठीक करने का प्रयास करें. लेकिन अगर आपका बच्‍चा चिड़चिड़ा हो गया है तो कुछ टिप्‍स (Tips) को फॉलोकर आप अपने बच्‍चे को मिनटों में शांत (Calm) कर सकते हैं.

    अक्सर गुस्से में आकर माता-पिता बच्चों पर हाथ उठा देते हैं या तेज आवाज में चिल्‍लाने लगते हैं. जबकि आपका ये बर्ताव बड़े होकर आपके और बच्चों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. तो आइए जानते हैं कि किस तरीके से बच्‍चों को आप आसानी से शांत कर सकते हैं.

    बच्‍चों के गुस्‍से को इस तरह करें मिनटों में शांत (Tips To Calm Down Child)

    1. खुली जगह वॉक पर ले जाएं

    बच्‍चे जब बहुत ज्यादा टीवी या मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो मना करने पर अक्‍सर बच्‍चे गुस्‍सा हो जाते हैं. ऐसे में बच्चे को आराम से और बहुत अधिक प्‍यार से समझाने का प्रयास करें. इसके बदले आप उन्‍हें पार्क में ले जाएं और दिलचस्प तरीके से उसे प्रकृति के बारे में बताएं.

    इसे भी पढ़ें : बच्चों में लीडरशिप डेवलप करना चाहते हैं, तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

     

    2.श्रोता भी बनें

    कभी-कभी बच्‍चों को सिखाने की बजाए उनकी समस्‍या को सुने और समझने का प्रयास करें. याद रखें कि गुस्सा किसी को भी आ सकता है. अगर आप शांति से उन्‍हें सुनेंगे तो बच्‍चे हल्‍का महसूस करेंगे और उनका आपके प्रति भरोसा भी बढ़ेगा.

    4. थोड़ी प्राइवेसी दें

    अगर आपका बच्चा गुस्से में है और कहीं जाकर बैठना चाहता है तो उसे बैठने दें. बार-बार जाकर उसे डिस्‍टर्ब न करें. थोड़ी देर बाद आप उस जगह पर जाकर बच्‍चे को दुलार कर समझा सकते हैं.

    5. सहानुभूति दिखाएं

    कई बार पैरेंन्‍ट्स हर बात पर बच्चे को कोसने लगते हैं और उसकी गलतियां निकालते रहते हैं. ऐसा करने से बच्चों के अंदर गुस्‍सा भरता जाता है और बाद में एक साथ निकलता है. ऐसे बच्‍चे जिद्दी भी हो जाते हैं. बेहतर होगा कि माता-पिता अपने बच्चे की बात सुनें और पूरी बात सुनने के बाद ही समझाएं. इससे आपके बच्चे के मन में आपके प्रति भी सहानुभूति बढे़गी और भरोसा बढ़ेगा.

    इसे भी पढ़ें : बच्चों का स्क्रीन टाइम कैसे करें कम? एक्सपर्ट्स के बताए ये सुझाव आएंगे काम

     

    6. मनपसंद खाना खिलाएं

    अगर आपका बच्‍चा जिद्दी हो गया है और बहुत अधिक गुस्‍से में है तो आप उसे शांत करने के लिए उसका माइंड डाइवर्ट करें. इसके लिए आप उसे कैंडी, चॉकलेट, जूस आदि दे सकते हैं. इससे वो बेहतर महसूस करेगा और शांत होगा.

    Tags: Lifestyle, Parenting, Parenting tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर