Home /News /lifestyle /

tips to carry choose and maintain cotton sarees during summer mee

गर्मी में कैरी करती हैं कॉटन की साड़ी तो इन बातों का रखें ख्याल

कॉटन साड़ी की देखभाल image - canva

कॉटन साड़ी की देखभाल image - canva

गर्मी के मौसम में क्या आरामदायक पहने यह बड़ा सावल होता है. यूं तो कॉटन के भी कई तरह के ऑप्शन मार्केट में मौजूद हैं. इन साड़ियों को गर्मी के छोटे-बड़े हर फंक्शन में आराम से कैरी किया जा सकता है. आज हम आपको बताते हैं कॉटन साड़ी चुनने से लेकर उसे पहनने से जुड़ी वो बातें, जिसे अपनाकर आप पार्टी परफेक्ट लुक पा सकेंगी.

अधिक पढ़ें ...

गर्मी के मौसम में ज्यादातर महिलाएं सिंपल और हल्के और कम्फर्टेबल कपड़े पहनना पसंद करती हैं. बढ़ते टेम्परेचर में अगर कोई ख़ास आयोजन हो, जिसमें उन्हें ट्रेडिशनल आउटफिट पहनने की ज़रूरत होती है, तो इसमें उनकी पहली चॉइस होती है साड़ी, वो भी कॉटन की. इस फैब्रिक में अब इतनी वैरायटी और ऑप्शन आ चुके हैं कि इसे शादी-पार्टी में भी आराम से कैरी किया जा सकता है.

गर्मियों में भारी साड़ी पहनना और घंटों संभालना मशक्क्त भरा काम होता है. इसकी जगह सिंपल साड़ी पहनना आराम पहुंचाता है, जिसकी वजह से आप फंक्शन में बेहतर ढंग से एन्जॉय कर सकती हैं. सिंपल साड़ी की बात करें, तो कॉटन सबसे ऊपर आता है. हम आपको बताने जा रहे हैं, कॉटन साड़ी चुनने से जुड़े कुछ खास टिप्स, जिन्हें ध्यान में रखकर आप गर्मी को मात दे सकती हैं.

ट्रेंडिंग कॉटन साड़ी चुने
गर्मी शुरू होते ही मार्केट में कॉटन साड़ियों की नई वैरायटी आनी शुरू हो जाती है. ऐसे में आप अलग-अलग वैरायटी की कॉटन साड़ी चूज कर सकती हैं. गर्मी में बटर कॉटन, लेनिन, कोटा और तांत की साड़ियां काफी ट्रेंड में रहती हैं.

ये भी पढ़ें: Saree for Slim Look: साड़ी में स्लिम दिखने की चाहत है तो आपके बहुत काम आएंगे ये टिप्स

प्रिंट और कलर का रखें ध्यान
गर्मी में लाइट कलर की कॉटन साड़ी आप पर बेहद जंचेगी. साथ ही साड़ी खरीदते समय साड़ी के प्रिंट पर ध्यान देना न भूलें. साड़ी और प्रिंट का कलर कॉम्बीनेशन भी आपके स्किनटोन को कॉम्पलिमेंट करता है. अगर आप चाहें तो ओर्गेंज, जॉर्जेट, खादी और शिफॉन की प्रिंटेड साड़ियां भी सेलेक्ट कर सकती हैं.

हैवी वर्क से बचें
साड़ी खरीदते समय ज्यादा कढ़ाई वाली साड़ियां लेने से बचें. इससे न सिर्फ आपको गर्मी ज्यादा लगेगी बल्कि आपका लुक भी ओवर-लोडेड लगेगा. ऐसे में चिकनकारी, फुलकारी या कश्मीरी वर्क वाली साड़ियां आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: इस समर मिनी स्कर्ट्स फिर से हैं ट्रेंड में, बॉलीवुड दिवाज़ से लें इसे स्‍टाइल करने का इंस्पिरेशन

शोल्डर प्लेट्स बनाएं
कॉटन की साड़ी पहनते समय पल्लू की प्लेट्स बनाना न भूलें. वैसे तो आप कॉटन साड़ी में पल्लू को खुला भी रख सकती हैं. लेकिन गर्मी में इसे संभालना काफी चैलेजिंग हो जाता है, और पहनने के बाद गर्मी की वजह से पल्लू सॉफ्ट होने लगता है. वहीं आप शिफॉन, नेट, जॉर्जेट और ओर्गेंजा साड़ियों के साथ ओपन पल्लू रख सकती हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर