• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कहीं आप मिलावटी चायपत्ती तो नहीं खरीद रहे? ऐसे करें शुद्धता और मिलावट की पहचान

कहीं आप मिलावटी चायपत्ती तो नहीं खरीद रहे? ऐसे करें शुद्धता और मिलावट की पहचान

मिलावटी चाय आपकी सेहत का ना केवल बिगाड़ सकती है बल्कि मुंह का जायका भी खराब कर सकती है.

मिलावटी चाय आपकी सेहत का ना केवल बिगाड़ सकती है बल्कि मुंह का जायका भी खराब कर सकती है.

Tips To Check Adulteration In Tea Leaves: अधिकतर भारतीय घरों में चाय (Tea) के बिना दिन की शुरुआत की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती. ऐसे में हमें इसकी शुद्धता (Pure) और मिलावट (Adulteration) की जांच करना जरूरी हो जाता है.

  • Share this:
    Tips To Check Adulteration In Tea Leaves : भारतीय घरों में चाय (Tea) एक बहुत ही जरूरी पेय पदार्थ है जिससे ना केवल लोग दिन की शुरुआत करना पसंद करते हैं बल्कि हर खुशी और परेशानी में भी इसे अपना साथी मानते हैं. फिर चाहे थकावट दूर करना हो या मेहमानों का स्‍वागत, चाय के बिना कोई भी ओकेजन अधूरा माना जाता है. एक प्‍याली चाय आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है और आपको तरोताजा करने के लिए भी यह काफी है. लेकिन क्‍या हो अगर आपको ये पता चले कि जो चाय आप रोजाना दो से तीन कप पी जाते हैं वह मिलावटी (Adulteration) या नकली है? जी हां, इस दिनों बाजार में मिलावटी चीजों की भरमार है जिसमें से एक आपकी चाय भी है. यह मिलावटी चाय आपकी सेहत का ना केवल बिगाड़ सकती है बल्कि मुंह का जायका भी खराब कर सकती है. तो आइए जानते हैं कि आप अपनी चाय की शुद्धता (Pure) को घर पर कैसे जांच सकते हैं. यहां कुछ आसान टिप्‍स (Tips) को फॉलो करें.

    1.टिश्यू पेपर से करें शुद्धता की  जांच

    आप एक टिश्यू पेपर लीजिए और इस पर दो चम्मच चाय की पत्ती रखें. अब चाय की पत्तियों पर कुछ पानी की बूंदें डालें और इसे धूप में रखें. थोड़ी देर बाद आप चायपत्ती को टिश्यू पेपर से हटा लें. अगर आपकी चायपत्ती में मिलावट होगी तो टिश्यू पेपर पर दाग के निशान होंगे. लेकिन अगर ये असली हैं तो चाय की पत्तियां रंग नहीं छोड़ेंगी.



    इसे भी पढ़ें : ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में बहुत असरदार है एप्‍पल साइडर विनेगर, जानें इसके सेवन का तरीका और अन्‍य फायदे
     



    2.हाथों से रगड़ कर देखें

    आप थोड़ी सी चायपत्ती को हाथ में लें और उसे उंगलियों से 2 मिनट तक रगड़े. अगर इसे रगड़ते वक्त आपके हाथों में रंग लग रहा है यानी की ये चायपत्तियों मिलावटी हैं.

    3.पानी में घोलें

    एक ग्लास में ठंडा पानी लें और इसमें दो चम्मच चाय की पत्ती डालें. अब इस पानी को दो मिनट के लिए छोड़ दें. अगर पानी का रंग बदलकर रंगीन हो गया है तो ये समझ जाइए कि आपकी चाय पत्ती में मिलावट है. लेकिन अगर रंग नहीं बदला तो फिर यह शुद्ध है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज