फुटवेयर के हैं शौक़ीन तो इस तरह करें इनकी देखभाल, हमेशा दिखेंगे नए जैसे

बरसात में आपके जूतों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है.Image Credit : Pixabay

बरसात में आपके जूतों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है.Image Credit : Pixabay

Footwear Maintenance Tips : सही तरीके से रखरखाव इन जूतों को लंबी आयु देता है. इसके लिए इनके मेंटेनेंस से लेकर स्‍टोरेज पर भी विशेष ध्‍यान देने की जरूरत होती है.

  • Share this:
Footwear Maintenance Tips : अगर आप फुटवेयर के शौकीन हैं और तरह तरह के जूते (Shoes) खरीदना आप पसंद करते हैं तो इन्‍हें संभाल कर रखना भी आपको आना चाहिए. सही तरीके से रखरखाव आपके इन जूते चप्‍पलों को लंबी आयु देंगे और पुराने जूते भी हर मौके पर आपका साथ देंगे. इसके लिए इनके मेंटेनेंस से लेकर स्‍टोरेज पर भी विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है. कई बार बरसाती मौसम में ये अच्‍छी तरह से रखने के बावजूद खराब हो जाते हैं. आइए आज जानते हैं कि आप अपने जूतों और चप्‍पलों की देखभाल किस तरह से कर सकते हैं.

स्‍टोरेज से पहले साफ जरूर करें

जब भी बाहर से आएं और जूते उतारें तो उन्‍हें ब्रश की मदद से साफ कर लें. इसके बाद ही जूते को रैक में रखें. ब्रश से साफ कर देने से धूल और गंदगी हट जाती है जिससे लेदर के जूते मेंटेन्‍ड रहते हैं. अधिक देर तक धूल मिट्टी रहने से लेदर का कलर खराब हो जाता है. यही नहीं कई बार इनकी बनावट पर भी इसका असर पड़ जाता है. लेदर की चमक भी जाने लगती है. सफाई के लिए आप पॉली सिंथेटिक शू ब्रश का प्रयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप बेबी वाइप से भी इन्‍हें साफ कर रख सकते हैं.



सफाई के लिए अच्‍छे प्रोडक्‍ट का ही करें प्रयोग
जूतों की देखभाल के लिए जब आप ब्रश या पॉलिश का प्रयोग करते हैं तो यह बहुत ही जरूरी है कि वे अच्‍छी कंपनी के हों. खराब प्रोडक्‍ट होने पर ब्रश आपके जूतों पर निशान छोड़ सकते हैं. इसके अलावा शू क्रीम और स्‍प्रे की क्‍वालिटी हमेशा मेंटेन करें. खराब क्‍वालिटी की क्रीम या स्‍प्रे आपके जूतों को खराब कर सकते हैं.

इसे भी पढे़ें : खूबसूरत एड़ियों के लिए इस तरह घर पर बनाएं फुट क्रीम, सब की नजर रहेगी आपके पैरों पर

वेदरप्रूफ स्प्रे का करें प्रयोग

बरसात में आपके जूतों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. इसके लिए आप जब भी अपने जूतों को पहनकर बाहर जाएं तो उन पर वेदरप्रूफ स्प्रे जरूर करें. ये स्‍प्रे जूतों के लिए एंटीबायोटिक का काम करते हैं. यही नहीं ये पानी के संपर्क से भी जूतों को बचाते हैं. आप इन्‍हें अच्‍छी कंपनी के शू स्‍टोर से खरीद सकते हैं.

हील कैप को बदलते रहें

हील कैप आपके हील्‍स या जूतों की एडियों पर लगा होता है. इसकी मदद से आप आसानी से बैलेंस के साथ चल पाते हैं. अगर इसमें दरार पड़ रही हो तो इन्‍हें बदलें. इसे आप मोची के पास जाकर भी ठीक करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : हाथों-पैरों का जिद्दी कालापन होगा दूर, ये 4 टिप्‍स निखारेंगे आपकी रंगत

अधिक गर्मी और धूप से बचाएं

जूते नाजुक होते हैं. उन्‍हें जहां तक हो सके, सूरज की सीधी रोशनी से बचाएं. लेदर शूज से लेकर कपड़े के केट्स भी अधिक तापमान में रंग खो सकते हैं. यही नहीं इनकी सॉफ्टनेस भी जा सकती है और रोएं भी निकल सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज