Home /News /lifestyle /

सर्दियों में अगर बियर्ड हो जाती है रफ एंड ड्राई, तो दाढ़ी धोते समय रखना होगा इन बातों का ख्याल

सर्दियों में अगर बियर्ड हो जाती है रफ एंड ड्राई, तो दाढ़ी धोते समय रखना होगा इन बातों का ख्याल

बियर्ड सफाई के लिए बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

बियर्ड सफाई के लिए बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

Tips To Clean Beard: बियर्ड यानी दाढ़ी (Beard) रखने का चलन दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. अब लोग शेविंग (Shaving) करने की बजाय करीने से बियर्ड रखना पसंद करने लगे हैं. पर बियर्ड रखने के साथ ही उसकी देखभाल और साफ-सफाई (Cleaning) भी समय-समय पर करते रहना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि यदि हम ऐसा करने में लापरवाही दिखाते हैं, तो इससे बियर्ड में खुजली या रूखेपन की समस्या आ सकती है.

अधिक पढ़ें ...

Tips To Clean Beard: बियर्ड यानी दाढ़ी रखने का चलन (Trend) आजकल जोरों पर है. करीब-करीब हर दूसरा आदमी आपको दाढ़ी (Beard) के साथ दिख जायेगा. पर बियर्ड रखने के साथ ही उसकी साफ-सफाई पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी हो जाता है, खासतौर पर सर्दियों में. वरना आपकी बियर्ड में खुजली (Itching) और दूसरी तमाम समस्यायें पैदा हो सकती हैं. वैसे तो अमूमन लोग अपनी बियर्ड की साफ-सफाई और देखभाल करते रहते हैं. पर इसी दौरान जाने-अनजाने हुई लापरवाहियों के चलते बियर्ड में कई तरह की समस्यायें पैदा हो जाती हैं.

इसलिये बियर्ड साफ करते हुये हमें कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. ताकि उसमें कोई दिक्कत न आने पाये और बियर्ड नर्म-मुलायम व चमकदार बनी रहें, साथ ही उसकी ग्रोथ भी अच्छी हो. आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ जरूरी टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर हम अपनी बियर्ड में होने वाली इन परेशानियों से बचे रह सकते हैं.

बियर्ड की साफ-सफाई इस तरह करें

हम में से बियर्ड रखने वाले कुछ लोग इसकी साफ-सफाई को लेकर कुछ ज्यादा ही सक्रिय रहते हैं. वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बियर्ड को जल्दी साफ ही नहीं करते. ये दोनों ही आदतें बियर्ड की दशा-दिशा बिगाड़ सकती हैं. वास्तव में बियर्ड को ज्यादा धुलते रहने से उसमें मौज़ूद नेचुरल ऑयल ख़त्म हो जाता है. जिससे वो रूखी और बेजान नज़र आने लगती है. साथ ही उनका टेक्सचर भी बदल जाता है. इसी तरह बियर्ड को बहुत कम या फिर बिलकुल न धोने से उनमें गंदगी की परतें जम जाती हैं. जो बाद में खुजली वगैरह की दिक्कत पैदा कर सकती हैं. इसलिये बियर्ड को न बहुत ज्यादा धुलना चाहिये और न बहुत कम. इसके लिये दिन में एक बार साफ पानी और बियर्ड-वाश से दाढ़ी को धुलना पर्याप्त होता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips For Males: अगर मेल्स भी चाहते हैं घर पर स्किन केयर करना तो इस तरह से करें फ्रूट फेशियल

बहुत गर्म पानी का न करें इस्तेमाल

बियर्ड को धुलने के लिये सर्दियों में लोग अक्सर गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. पर हमें ख्याल रखना चाहिये कि बियर्ड को धुलने के लिये पानी बहुत गर्म कभी नहीं होना चाहिये. क्योंकि यह बियर्ड के बालों से उसका नेचुरल ऑयल तो हटा ही देता है, साथ ही बालों में रूखापन भी लाता है. इस तरह बियर्ड के बालों की चमक भी जाती रहती है और वे कायदे से ग्रो भी नहीं करते. इसलिये गर्म पानी से बियर्ड को धुलने से बचें.

बियर्ड-वॉश का इस्तेमाल करें

बियर्ड को धुलने के लिये हम अक्सर साबुन वगैरह इस्तेमाल करते हैं. पर ज्यादातर साबुन में पाये जाने वाले केमिकल्स बियर्ड के बालों को क्षति पहुंचा सकते हैं. इसलिये हमें बियर्ड धुलने के लिये हमेशा बाजार में मौज़ूद किसी अच्छे बियर्ड-वाश का इस्तेमाल ही करना चाहिये.

क्लींजर लगाने का तरीका

बियर्ड को धुलने के लिये इस्तेमाल में आने वाले क्लींजर के प्रयोग का भी एक सही तरीका होता है. इस दौरान बियर्ड को बहुत ज्यादा न रगड़ें. साथ ही क्लींजर को बियर्ड में गोल-गोल घुमाते हुये लगायें. इस तरह इसे भीतर से बाहर की ओर ले जायें. इससे आपकी बियर्ड में रक्त-संचार यानी ब्लड-सर्कुलेशन बेहतर बना रहेगा. जिससे बियर्ड के बाल मजबूत और चमकदार बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें: वायु प्रदूषण के कारण घट रहा है पुरुषों में स्पर्म काउंट – नई रिसर्च

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

बियर्ड को धुलने के तुरंत बाद इसमें मॉइस्चराइज़र या बियर्ड-ऑयल लगाना बेहतर होता है. क्योंकि इस समय बियर्ड के बालों के रोमछिद्र खुले होते हैं और मॉइस्चराइज़र या बियर्ड-ऑयल आसानी से उनमें समा जाता है. जिससे बियर्ड नर्म-मुलायम और चमकदार बनी रहती है. यह तरीका बियर्ड के बालों को रूखेपन से भी बचाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर