आपके बच्‍चे भी खाने में करते हैं आनाकानी तो अपनाएं ये 6 टिप्‍स

कई बार बच्‍चे खाना खाने में आनाकानी करते हैं. Image Naomi-Shi/Pexels

कई बार पेरेंट्स (Parents) बच्‍चों को खुश रखने के लिए फास्‍ट फूड या अनहेल्‍दी खाना परोसने लगते हैं. इन्‍हीं वजहों से बच्‍चों की आदतें (Habits) खराब होती है और वे पसंद का खाना ना मिलने पर मनमानी करते हैं.

  • Share this:
    अक्सर देखा जाता है कि कुछ बच्चे (Children) खाने को लेकर बहुत आनाकानी करते हैं. ऐसे बच्‍चों को खिलाना माता पिता के लिए एक बड़ा टास्‍क बन जाता है. कई बार पेरेंट्स यह सोचते हैं कि बच्‍चों का किसी तरह से बस पेट भर दिया जाए. यही नहीं, उन्‍हें खुश रखने के लिए माता पिता रोज तरह तरह के अनहेल्‍दी (Unhealthy) आहार तक देने लगते हैं जिसमें फास्‍ट फूड भी शामिल है. लेकिन इन्‍हीं वजहों के कारण से बच्‍चों की आदत खराब होती चली जाती है और वे पसंद का खाना ना होने पर मनमानी करते हैं. आइए आपको बताते है कि आप किन बातों को ध्‍यान में रखकर बच्‍चों के फूड हैबिट को ठीक रख सकते हैं.

    1.खाने का समय करें निर्धारित

    कई घरों में यह देखने को मिलता है कि बच्‍चे दिनभर चिप्‍स, बिस्किट आदि घूम घूम कर खाते रहते हैं. ऐसा करने से जब भोजन का टाइम आता है तब बच्‍चे खाना खाने में आनाकानी करने लगते हैं. कोशिश करें कि उन्‍हें दिनभर थोड़ा थोड़ा खिलाने की बजाय सुनिश्चित समय पर ही खाने की इजाजत दें. यह भी कोशिश करें कि बच्‍चे घर के बड़ों के साथ बैठकर ब्रेकफास्‍ट, लंच या डिनर करें. ऐसा करने पर उन्‍हें समय पर भूख लगेगी और वे ढंग से खाना सीखेंगे.

    2.स्वाद के साथ सेहतमंद भोजन

    बच्‍चों को जब भी खाना दें तो यह जरूर ध्‍यान रखें कि उन्‍हें स्‍वाद के साथ सेहतमंद खाना जरूरी है. उन्‍हें सेहतमंद खाने की अहमियत सिखाएं. उन्‍हें यह जताएं कि उनके बढ़ते शरीर के लिए पौष्टिक आहार कितना जरूरी है. बच्चों के खाने में फल, हरी सब्जियां आदि को शामिल करें.

    ये भी पढ़ें - जब बच्‍चे हों कान के दर्द से परेशान, ये तरीके दिलाएंगे आराम

    3.जबरदस्‍ती ना करें

    बच्चे बहुत संवेदनशील होते हैं. आप उन्‍हें जबरदस्‍ती कर कुछ भी सिखा नहीं सकते. अगर आप खाने के लिए दबाव बनाएंगे तो वे उससे औैर भी भागेंगे. ऐसे में उन्‍हें समझाने की कोशिश करें और विकल्‍प ढूंढें.

    4.रोज एक ही खाना ना दें

    एक जैसा खाना रोज खाकर बच्‍चे ऊब जाते हैं. इसलिए उन्‍हें अलग अलग चीजें खिलाएं. इनमें सेहतमंद चीजों को शामिल करें और बच्‍चों के स्‍वाद को ध्‍यान में रखकर ही खाना बनाएं.

    ये भी पढ़ें - महीने के वे खास दिन होते हैं बदलाव से भरे, पैरेंट्स ऐसे रखें बेटी का ध्‍यान

    5.भूख लगने दें

    जिस दिन बच्‍चों के पसंद का खाना नहीं बना है उस दिन आप इस ट्रिक को फॅॉलो कर सकते हैं. जब आपके बच्‍चों को ज्‍यादा भूख लगे तभी उन्‍हें खानें पर बिठाएं. देखिएगा आपके बच्‍चे नापसंद खाने को भी आराम से खा लेंगे.

    6.खाना थोड़ा थोड़ा दें

    पेरेंट्स हमेशा इस बात का ख्‍याल रखें कि बच्चों को जब भी खाना परोसें, बहुत ज्‍यादा एक बार में ना दें. ऐसा करने पर बच्‍चे उकता जाते हैं. उन्‍हें दो तीन बार में खाना परोसें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.