लाइव टीवी

सर्दियों में आम है 'डेड स्किन' की समस्या, अपनाएं ये उपाय

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 2:45 PM IST
सर्दियों में आम है 'डेड स्किन' की समस्या, अपनाएं ये उपाय
'डेड स्किन' को निकालने के टिप्स

सर्दियों में त्वचा काफी सेंसेटिव और रूखी हो जाती है ऐसे में मृत त्वचा (dead skin) को निकालना ही बेहतर रहता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 2:45 PM IST
  • Share this:
अगर ड्राई स्किन हो तो शरीर के अनचाहे बाल हटाने के लिए वैक्स करने और शेव करने में काफी दिक्कत होती है. कई बार तो रेजर लग जाने से सूजन और बंप भी आ जाते हैं जो बेहद तकलीफदेह तो होते ही हैं लेकिन भद्दे भी लगते हैं. इसलिए बेहतर है कि आपको इस डेड स्किन को निकालना चाहिए ताकि आगे जाकर किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डेड स्किन निकालने के लिए आप एक्सफोलिएटिंग शेविंग जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां तक कि आप वैक्स के बाद भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी स्किन तो मुलायम रहेगी ही साथ ही वैक्स या शेव के बाद होने वाले छोटे छोटे दानों की समस्या भी नहीं होगी.

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली एनसीआर प्रदूषण: Pollution के असर से बचाएगा ये पानी, बनाएं ऐसे

सर्दियों में अक्सर ही होंठ रूखे होकर फटने की समस्या सामने आती है. ऐसे में कई बार होठों से खून भी निकलने लगता है. होंठ हमारी बॉडी का सबसे सेंसेटिव पार्ट हैं इसलिए इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. फटे होंठों पर तो लिपस्टिक भी ज्यादा देर नहीं टिकती है. ऐसे में होठों को स्क्रब करने से उनकी खूबसूरती बरकरार रहेगी. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि होंठ बेहद नाजुक होते हैं जिस वजह से उन्हें बहुत हल्के से स्क्रब करना होता है. होठों की देसी तरीके से मॉइश्चराइजिंग करने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो बाजार में मिलने वाले लिप बाम का भी प्रयोग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः प्रदूषण से बचने के लिए लगाया जाने वाला मास्क भी हो सकता है खतरनाक- साइंटिस्ट

कई बार लोग अपने पैरों को तो सजा संवार लेते हैं लेकिन एड़ियों को ऐसे ही छोड़ देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एड़ियों पर लोगों का ध्यान सबसे ज्यादा जाता है क्योंकि ये खुली होती हैं. इसलिए एड़ियों की डेड सेल्स हटाना बेहद जरूरी है. आप सप्ताह में दो बार एड़ियों को स्क्रब कर सकते हैं. लेकिन इसके बाद इन्हें मॉइश्चराइज करना न भूलें. मॉइश्चराइजर लगाकर मोज़े पहन लें ताकि एड़ियां काफी देर तक मुलायम रहें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 2:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...