मोगरे के पेड़ पर अगर ना आते हों फूल तो आजमाएं ये तरीके

मोगरे के पौधे में चाहिए ज्यादा फूल तो फॉलो करें ये टिप्स-Image/pixabay

अगर आपके घर में लगे मोगरे के पौधे में (Mogra) फूल नहीं आ रहे हैं या कम फूल आ रहे हैं. तो मायूस न होकर इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इनकी मदद से आपका घर मोगरे के फूलों की ख़ुश्बू से महक उठेगा.

  • Share this:
    कुछ लोगों को घर में पौधे लगाना पसंद होता है ख़ास कर ख़ुशबूदार फूलों के. इन्ही में एक है मोगरे का पौधा (Mogra). लेकिन कई बार लोग इसको बड़े शौक से लाकर लगाते तो हैं, पर इनमें फूल आते न देखकर, या पौधे में कम फूल देखकर मायूस भी होते हैं. अगर आपके घर में लगे मोगरे के पौधे में भी फूल नहीं आ रहे हैं या कम आ रहे हैं तो मायूस न होकर इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इनकी मदद से आपका घर मोगरे के फूलों की ख़ुश्बू से महक उठेगा.

    मिट्टी या सीमेंट के गमले में लगाएं मोगरा

    कुछ लोग मोगरे का पौधा लाकर प्लास्टिक के गमले, बाल्टी या टीन के डब्बे में लगा देते हैं, जो कि मोगरे के पौधे के लिए सही नहीं है. इस पौधे को लगाने के लिए मिट्टी या सीमेंट का गमला ही इस्तेमाल करना चाहिए. या फिर इसको सीधे तौर पर कच्ची जमीन पर लगाना चाहिए. इससे मोगरे का पौधा स्वस्थ रहेगा और इसमें ज्यादा फूल आएंगे.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं हरसिंगार सेहत के लिए कितनी तरह से फायदेमंद है ?
     धूप भी है ज़रूरी



    कुछ लोग मोगरे के पौधे गमले में लगाकर उस जगह पर रख देते हैं जहां उसको पर्याप्त धूप नहीं मिलती है. जबकि मोगरे के पौधे को अपनी खुराक में सीमित मात्रा में धूप की ज़रूरत भी होती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका घर मोगरे के फूलों की ख़ुश्बू से महके तो पौधे को ऐसी जगह रखें जहां उसको धूप मिल सके.

    पौधे को दें न्यूट्रिएंट्स और एप्सम सॉल्ट

    मोगरे के पौधे को लगाने के लिए ज्यादा पोषण देने की ज़रूरत होती है. इस पौधे को जब लगाएं तो मिट्टी में गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट, रेत और कोकोपीट को जरूर मिलाएं. साथ ही महीने में एक बार इसमें खाद ज़रूर डालें और मिट्टी की गुड़ाई भी करें. पौधे में एप्सम सॉल्ट डालना भी जरूरी है. इसके लिए एक लीटर की स्प्रे बॉटल में एक छोटा चम्मच एप्सम सॉल्ट मिला लें. इस पानी से दिन में एक बार पौधे पर स्प्रे करते रहें. इससे पौधा स्वस्थ रहेगा और इसमें ज्यादा फूल भी आएंगे.

    ये भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का ऐसे करें इस्तेमाल
     पानी देना भी ज़रूरी



    बाकी पौधों की तरह मोगरे के पौधे को भी पानी की ज़रूरत होती है. इसमें बारिश के सिवा हर मौसम में कम से कम एक बार और गर्मी के मौसम में इसको रोज़ाना दो बार पानी ज़रूर दें. पानी की मात्रा का ध्यान रखना भी ज़रूरी है. गमले में इतना पानी भी न भरें कि वो पानी से लबालब भरा रहे. न ही इतना कम पानी दें कि मिट्टी सूखी रहे. पौधा हरा-भरा रहे और इसमें ज्यादा फूल आएं तो इसके लिए इतना पानी पौधे में डालते रहें जिससे मिट्टी में भरपूर नमी बनी रहे.

    ट्रिमिंग भी करते रहें

    महीने में कम से कम एक बार पौधे की ट्रिमिंग करना भी ज़रूरी है. पौधे में मौजूद पीले और सूखे पत्तों के साथ सूखी टहनियों को प्लांट कटर या कैंची की मदद से अलग करते रहें. साथ ही अगर फूल खिलने के बाद सूखकर गिर चुके हों तो उसके बचे हुए पॉड्स को भी हटाते रहें. इस तरह से नयी ब्रांच पौधे में खिलने लगेंगी और फूल ज्यादा आएंगे.
    Published by:Meenal Tingel
    First published: