Home /News /lifestyle /

tips to get natural curl hair for men at home mt

इन आसान तरीकों से बालों को घर पर ही नेचुरली कर्ल कर सकते हैं पुरुष

हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल न करें-Image/Canva

हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल न करें-Image/Canva

कर्ल हेयर स्टाइल आजकल पुरुषों में काफी ट्रेंड कर रहा है. कूल लुक कैरी करने के लिए पुरुष अक्सर बालों को कर्ल करवाना पसंद करते हैं. हालांकि समय और बजट के चलते ज्यादातर पुरुष कर्ल हेयर स्टाइल पाने के लिए पार्लर का रुख नहीं कर पाते हैं. ऐसे में कुछ जरूरी हेयर केयर टिप्स फॉलो करके आप बालों को घर पर ही कर्ल कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Hair care tips for men: आमतौर पर परफेक्ट हेयर स्टाइल पुरुषों की पर्सनैलिटी को निखारने का काम करती है. इसीलिए ज्यादातर पुरुष अक्सर ट्रेडिंग हेयर स्टाइल ही फॉलो करने पर फोकस करते हैं. वहीं कर्ल हेयर स्टाइल भी आजकल पुरुषों में काफी फेमस है. हालांकि बालों को कर्ल कराने के लिए पुरुषों का हमेशा पार्लर जाना मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स की मदद से घर पर ही अपने बालों को आसानी से कर्ल (Curly hair) कर सकते हैं.

दरअसल ज्यादातर पुरुषों को अपने बिजी शेड्यूल के चलते पार्लर जाने का समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में आप चाहकर भी अपनी मनचाही हेयर स्टाइल कैरी नहीं कर पाते हैं. मगर, कर्ल हेयर स्टाइल के लिए आपको पार्लर जाने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. जी हां, हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर बाल कर्ल करने के कुछ आसान तरीके, जिन्हें ट्राई करके आप आसानी से नेचुरली कर्ल हेयर लुक पा सकते हैं.

ब्रश को कहें ना

बालों में ब्रश करने से आपके कर्ल खुल सकते हैं. इसलिए अगर आप बालों को नेचुरली कर्ल रखना चाहते हैं, तो बालों में बड़े दांत वाले कंघे का उपयोग बेस्ट रहेगा. इससे आपके बाल सेट और नेचुरली कर्ली बने रहेंगे. ऐसे में बालों को सुलझाने के लिए हमेशा बड़े दांत वाले कंघे का ही प्रयोग करें.

ये भी पढ़ें: लड़कों के बालों पर असरदार हैं ये वीगन हेयर मास्क, गर्मी में ऐसे करें हेयर केयर

हीटिंग टूल्स रखें दूर

कुछ लोग बालों को कर्ल करने के लिए कर्लर जैसे हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इनसे बाल कुछ समय तक ही कर्ल रह पाते हैं और आपके बाल डैमेज भी हो जाते हैं. इसलिए बालों को कर्ल करने के लिए हीटिंग टूल्स न यूज करें और हेयर वॉश के बाद बालों को नेचुरली सूखने दें. इससे आपके बाल अपने-आप कर्ल दिखने लगेंगे.

हेयर वॉश कम करें

ज्यादातर पुरुषों को डेली हेयर वॉश करने की आदत होती है. मगर, इससे बालों का नेचुरल ऑयल कम हो जाता है और आपके बाल कर्ल नहीं हो पाते हैं. वहीं कम हेयर वॉश करने से बालों का ऑयल बैलेंस रहता है और बाल एक-दूसरे से नेचुरली जुड़े रहते हैं. जिससे आपके बाल नेचुरली कर्ल नजर आते हैं. ऐसे में बालों को कर्ल लुक देने के लिए रोज हेयर वॉश करने से बचें. साथ ही बालों को धोने के लिए हमेशा सिलीकॉन और सल्फेट फ्री शैंपू का ही इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: पुरुषों के बालों के लिए क्यों जरूरी है बादाम का तेल? जानें इसके फायदे

नेचुरली कर्ल बाल

अगर आप बालों को कर्ल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले बालों की रिंग्स तय कर लें. दरअसल कर्ल बालों में भी कई हेयर स्टाइल होते हैं. ऐसे में अगर आप बालों को लूज कर्ल लुक देना चाहते हैं, तो हफ्ते में सिर्फ 2-3 बार ही हेयर वॉश करें. वहीं टाइट कर्ल रिंग्स वाले बाल पाने के लिए वीक में एक दिन हेयर वॉश करना बेहतर रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle, Men

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर