Home /News /lifestyle /

tips to get rid of sticky hair in rainy season in hindi

बरसात में बालों का चिपचिपापन दूर करना है, तो ये टिप्स काम आएंगे

इस मौसम में स्कैल्प को स्क्रब और एक्फोलिएट करें.

इस मौसम में स्कैल्प को स्क्रब और एक्फोलिएट करें.

बारिश का मौसम खुशनुमा तो होता है, लेकिन यह स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स भी बढ़ा देता है. इस मौसम में बालों का चिपचिपा होना आम है. इसकी वजह से हेयर फॉल की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. बालों की चिपचिपाहट कम करने के लिए क्या कर सकते हैं, आइए जानते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Tips for hair care in monsoon: मानसून सीजन अपने साथ गर्मी से राहत तो लेकर आता है, लेकिन यह हसीन मौसम अपने साथ कई सारी परेशानियों को भी लेकर आ सकता है. बरसात के मौसम में हर बात का खास ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि बरसात के मौसम में कई तरह की बीमारियां स्किन इन्फेक्शन आदि का खतरा बढ़ सकता है. मॉनसून सीजन में जिस तरह हाइजीन और खान-पान का ध्यान रखना ज़रूरी होता है, वैसे ही स्किन और हेयर की भी एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है.

इस मौसम में आपको अपने बालों की देखभाल करना भी बेहद ज़रूरी है. अक्सर हम देखते हैं बरसात के मौसम में बाल चिपचिपे और बेजान हो जाते हैं. चिपचिपे बाल किसी को भी पसंद नहीं होते हैं. हर दिन बालों को धोना भी नुकसानदेह होता है. बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए आप किस तरह के घरेलू उपाय आज़मा सकते हैं, आज हम आपको बताते हैं.

यहां भी पढ़ें: गुड लुक्स के लिए बालों में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह करें इसकी देखभाल

बालों का चिपचिपापन दूर करने के लिए काम आएंगे ये टिप्स
– बालों में शैंपू करने के 1 घंटे पहले अंडे की सफेदी लगाए. बदबू दूर करने के लिए अंडे की सफेदी के साथ नींबू का रस और गुलाब जल भी मिला सकते हैं.बरसात में ये पेस्ट बालों को मजबूती देने के साथ-साथ कंडीशनर की तरह काम करता है.

– बरसात के मौसम में अगर आपके बाल बहुत चिपचिपे हो जाते हैं तो, रुई की मदद से बालों की जड़ों में गुलाब जल लगाने से काफी फायदा होगा और जड़ों से ऑयल कम होगा.

– बालों से अतिरिक्त नमी हटाने के लिए हेयर वॉश से पहले बेसन और दही का पेस्ट भी सिर पर लगा सकते हैं, इससे बाल कम ऑइली होते हैं और बालों को पोषण मिलता है.

ये भी पढ़ें: मानसून में नेल एक्सटेंशन करवाने या हटाने से पहले इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

– बालों के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए. बालों से अतिरिक्त ऑयल हटाने के लिए शैंपू के साथ नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. यह बालों से चिपचिपापन दूर करता है.

– मॉनसून में स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना काफी ज़रूरी है. इसके लिए अच्छे स्कैल्प स्क्रब को चुने जो स्कैल्प से जमी हुई मेल और गंदगी को हटा सके, इससे बाल कम ऑयली होंगे.

– बरसात के मौसम में वातावरण में काफी नमी रहती है, इसीलिए ध्यान रखें की आपको तेल बाल धोने से केवल 1 से 2 घंटे पहले ही लगाना है, ऐसा करने से बाल कम ऑइली होंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर