होम /न्यूज /जीवन शैली /

घर की खुशियों के लिए जरूर करें ये काम, लाइफ रहेगी सुकून भरी

घर की खुशियों के लिए जरूर करें ये काम, लाइफ रहेगी सुकून भरी

परिवार का कोई भी सदस्‍य अच्‍छा काम करता है तो उसकी प्रशंसा जरूर करें. Image- Canva

परिवार का कोई भी सदस्‍य अच्‍छा काम करता है तो उसकी प्रशंसा जरूर करें. Image- Canva

Tips to keep family happy: आपको यह हमेशा ध्‍यान में रखने की जरूरत है कि आपकी जिंदगी की हर खुशी (Happiness) आपके परिवार (Family) के आसपास ही है इसलिए परिवार को खुश रखने के लिए कुछ बातों को ध्‍यान में रखें.

Tips to keep family happy: प्‍यार, आत्‍मीयता और अपनेपन का दूसरा नाम है घर (Home). लेकिन अगर घर से ये चीजें जाने लगें तो घर घर नहीं, केवल मकान बन कर रह जाता है. पूरी दुनिया में घर ही वह जगह होती है जहां हम दिनभर घूमने-फिरने के बाद वापस सुकून के लिए जाते हैं. ऐसे में परिवार (Family) के हर सदस्‍य की यह जिम्‍मेदारी बनती है कि वह अपने परिवार के खुशियों के बारे में सोचें. बिजी लाइफ (Life) में दिनभर आप काम करते रह जाते हैं और आपके पास समय ही नहीं होता कि आप अपने परिवार के साथ समय बिताएं.

हालांकि, आपको यह हमेशा ध्‍यान में रखने की जरूरत है कि आपकी जिंदगी की हर खुशी (Happiness) आपके परिवार (Family) के आसपास ही है इसलिए परिवार को खुश रखने के लिए कुछ बातों को ध्‍यान में रखें.

ऐसे रखें परिवार को खुश

प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के बीच बनाएं लकीर- अगर आप अपने घर में भी ऑफिस का काम करने में व्‍यस्‍त रहते हैं तो यह आपके परिवार के लिए अच्‍छा नहीं है. अगर आप इन दोनों के बीच लकीर खींचने में कामयाब हो जाते हैं तो आप निजी जीवन के लिए क्‍वालिटी टाइम निकाल पाएंगे. आप परिवार की जरूरतों पर बात करें और खुलकर सजेशन लें.

ये भी पढ़ें – Healthy Relationship: 5 संकेत जो बताते हैं कि आपकी रिलेशनशिप है हैप्पी

प्रशंसा करने और सराहना करने में कंजूसी ना करें

अगर आपके परिवार का कोई भी सदस्‍य अच्‍छा काम करता है तो उसकी प्रशंसा जरूर करें. खासतौर पर अपने बच्चों के अच्छे व्यवहार और आदतों के लिए उनकी प्रशंसा और सराहना करने से चूके नहीं.

किचन में वक्‍त गुजारें

अगर खाना बनाने और परोसने में परिवार मिलजुल कर काम करता है तो आपस में प्रेम बढ़ता है. समय निकालकर किचन में मदद करें. केवल कुकिंग ही नहीं, हर तरह के काम में हाथ बटाएंं.

इसे भी पढ़ें : कुछ बदलाव जो आपके पैरेंट्स के साथ आपके रिश्ते को बनाएंगे और बेहतर

वीकेंड पर वैकेशन करें प्लान

छुट्टी का दिन यूं ही सोकर बर्बाद ना करें. काम निपटाने के अलावा अपने परिवार और बच्चों के साथ कुछ प्लान करें. साथ में कहीं घूमें, खेलें, गार्डनिंग करें.

मौज-मस्‍ती करें

अगर आपके पास कम वक्‍त होता है तो परिवार के साथ क्‍वालिटी टाइम बिताने के लिए टाइम निकालें. खूब मौज मस्‍ती करें और कम वक्‍त को ही यादगार और मजेदार बनाएं. साथ में गाना गाएं, डांस करें.

Tags: Family, Lifestyle, Relationship, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर