Home /News /lifestyle /

आपका रिश्ता कहीं एकतरफा तो नहीं? इन टिप्स से करें पता

आपका रिश्ता कहीं एकतरफा तो नहीं? इन टिप्स से करें पता

इन टिप्स से जानें  कहीं ये एकतरफा रिश्ता तो नहीं (Image:shutterstock.com)

इन टिप्स से जानें कहीं ये एकतरफा रिश्ता तो नहीं (Image:shutterstock.com)

एकतरफा संबंध से मानसिक सेहत काफी भी प्रभावित होती है.अगर संबंध एकतरफा है तो बेहतर यह होगा कि आप उससे बाहर निकलने की कोशिश करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Health News:  किसी भी रिश्ते (Relationship)में प्यार, विश्वास और सम्मान की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. कई बार ऐसा होता है कि हम अपने पार्टनर (Partner) के लिए बहुत सारी चीजें करते हैं और उनका जरूरत से ज्यादा ख्याल भी रखते हैं.  ऐसा करने में कोई बुराई भी नहीं है लेकिन कई बार हम को यह समझने में वक्त लगता है कि हमारा संबंध एकतरफा (One-sided Relationship) है. तो यहां हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप यह समझ सकेंगे कि आपका संबंध एकतरफा है या नहीं. अगर एकतरफा है तो बेहतर यह होगा कि आप उससे बाहर निकलने की कोशिश करें. एकतरफा संबंध से मानसिक सेहत काफी भी प्रभावित होती है. इसलिए जरूरी है कि ऐसे संबंध से जितनी जल्दी हो सके बाहर निकले. 

    कौन करता है पहल

    अगर पार्टनर को सिर्फ आप ही मैसेज, कॉल या उससे बात करते हैं. तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका पार्टनर आप में इंटरेस्टेड नहीं है. इसलिए जरूरी है कि आप इस बात का पूरा ध्यान रखें कि बातचीत का सिलसिला दो तरफा होना चाहिए.

    गलतियों को नजरअंदाज करना

    रिलेशनशिप में अक्सर कुछ अच्छी, कुछ बुरी बातें होती रहती हैं.यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि रिश्ते को चलाने के लिए बेस्ट कहीं आप ही तो नहीं कर रहे हैं ? कहीं हर चीज, हर गलत बात, हर मौके को आप नजरअंदाज तो नहीं कर रहे हैं ? क्योंकि आप उनके बिना नहीं रहने से डरते हैं. इसलिए जरूरी है कि अंधे ना बनें और यह जानें कि क्या आपके पार्टनर को भी आप में रुचि है या नहीं.

    कौन कहता है सॉरी

    रिश्ते में होने वाली गलतियों के लिए अक्सर पार्टनर एक दूसरे को सॉरी बोलते हैं. लेकिन कहीं ऐसा तो नहीं कि आप सही होने के बावजूद सॉरी बोल रहे हैं. अगर आपके पार्टनर को आप में इंटरेस्ट नहीं है तो वह आपको अक्सर बुरा फील कराएगा और सामंजस्य बैठाने के लिए अक्सर आप ही सॉरी कह रहे हैं तो यह एकतरफा संबंध का संकेत है.

    कहीं तनाव तो नहीं है

    संबंध पारिवारिक हो या अफेयर का दोनों को चलाने के लिए बहुत सारी भावनात्मक उठा पटक से दो-चार होना पड़ता है. ऐसे में अगर आपका पार्टनर रिलेशनशिप में होने वाली दिक्कतों को नजरअंदाज करता है और आपकी बात नहीं सुनता है. तो यह अलार्मिंग साइन हो सकता है. 

    Tags: Lifestyle, Relationship

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर