अपना शहर चुनें

States

गर्म कपड़ों को सालों साल रखना हो नया, तो इन 4 बातों का जरूर रखें ध्‍यान

ऊनी कपड़े को नया बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि इनकी सफाई सम्‍हाल कर की जाए.
ऊनी कपड़े को नया बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि इनकी सफाई सम्‍हाल कर की जाए.

कई लोगों की शिकायत होती है कि घर में धोते ही स्‍वेटर सिकुड़ गए या सॉफ्टनेस चली गई. इन परेशानियों से बचाने के लिए यह याद रखें कि कभी भी उलेन कपड़ों को डिटर्जेंट से ना धोएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 7:55 AM IST
  • Share this:
विंटर आते ही गर्म कपड़ों (Winter cloths) को पहनने का जितना क्रेज रहता है, उन्‍हें धोना और साफ सुथरा कर रखना उतनी ही बड़ी चुनौती लगती है या कह सकते हैं कि सर्दियों के मौसम में कपड़ों को लेकर‍ सबसे अधिक चिंता यह रहती है कि आखिर इन ऊनी कपड़ों को सालों साल कैसे नए जैसा रखा जाए. विंटर में ज्‍यादातर घरों में यही हाल है.

हालांकि जहां कुछ घरों में सफाई के नाम पर इन कपड़ों को हर दूसरे दिन ही मशीन में डाल दिया जाता है, वहीं ऐसे परिवार भी हैं जहां छोटे से छोटे वूलन कपड़ों (Woolen clothes) की धुलाई लॉन्‍ड्री में होती है. इन दोनों के बीच एक तरीका यह भी है कि हम पूरी सतर्कता के साथ इन्‍हें घर पर ही साफ करें, वो भी बिना इन्‍हें नुकसान पहुंचाए. आइए बताते हैं कि वे क्‍या उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर हम विंटर में अपने महंगे वूलन कपड़ों को सालों साल सहेज कर रख सकते है.

अधिक रगड़ें नहीं



ऊनी कपड़े को नया बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि इनकी सफाई सम्‍हाल कर की जाए. सफाई करते समय कपड़े को अधिक रगड़ें नहीं. अधिक रगड़ने ने ऊनी कपड़े फीके पड़ जाते हैं. इसी तरह इन्‍हें तेज धूप में सुखाने से बचें. पर यदि धूप में सुखाना ही हो तो उन्‍हें उलटकर सुखाएं.
माइल्‍ड सोप या शैंपू का करें प्रयोग

कई लोगों की शिकायत होती है कि घर में धोते ही स्‍वेटर सिकुड़ गए या सॉफ्टनेस चली गई. इन परेशानियों से बचाने के लिए यह याद रखें कि कभी भी वूलन कपड़ों को हार्ड डिटर्जेंट से ना धोएं. इन्‍हें बाजार में मिलने वाले खास वूलन कपड़ों के सोप में ही साफ करें. आप इन्‍हें अच्‍छी क्‍वालिटी वाले शैंपू में भी धो सकते हैं. ध्‍यान रखें, पानी से इन्‍हें कई बार खंगालें. साबुन रह जाने से भी इनकी सॉफ्टनेस जा सकती है.

बिना मतलब ना धोएं

बार बार धोने से कोई भी कपड़ा खराब हो सकता है. खास तौर पर वूलन. बार-बार धोने से कपड़े की चमक उड़ जाती . अगर आपको ऊनी कपड़े को साफ करना ही हो तो आप एक से दो सप्ताह के अंतराल पर उसे साफ करें.  गर्म पानी में तो बिलकुल भी ना धोएं.

सफाई से पहले टैग चेक करें

अच्‍छी कंपनियों वाले कपड़ों के टैग पर सफाई के लिए इंस्‍ट्रक्‍शन दिए रहते हैं. आप धोने से पहले उन्हें जरूर देखें. कुछ उलेन कपड़ों को हाथ से साफ‍ करने के इंस्‍ट्रक्‍शन होते हैं तो कही हिदायत रहती है कि उन्हें गरम पानी में या वाशिंग मशीन में बिलकुल भी ना धोएं. आप इसी आधार पर कपड़ों को साफ करें. कई बार हम लापरवाही में इन्‍हें नहीं देखते और खामियाज़े के तौर पर महंगे कपड़े खराब कर लेते हैं.

एयरटाइट बैग या जिपर में रखें

सीजन खत्‍म होने के बाद इन्‍हें साफ कर एयरटाइट बैग में रखें. याद रखें लकड़ी के आलमारी में इन्‍हें कभी भी ना रखें. कपड़ों के बीच क्‍लॉथ‍ ओडोनिल रखना ना भूलें. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज