Home /News /lifestyle /

Tips To Make Friends: अच्छे दोस्त बनाने के लिए जान लें ये 'फ्रेंडशिप मंत्र', बन जाएगा अटूट रिश्ता

Tips To Make Friends: अच्छे दोस्त बनाने के लिए जान लें ये 'फ्रेंडशिप मंत्र', बन जाएगा अटूट रिश्ता

नए दोस्त बनाने के लिए टाइम देना या किसी से बातें करना बहुत जरूरी है. (Image- Shutterstock)

नए दोस्त बनाने के लिए टाइम देना या किसी से बातें करना बहुत जरूरी है. (Image- Shutterstock)

How to make friends: अमूमन हर किसी का कोई न कोई दोस्त (Friend) जरूर होता है लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो तमाम कोशिशों के बाद भी अकेले रह जाते हैं और उन्हें लगने लगता है कि उनके पास ऐसा कोई नहीं है, जिसके साथ वह अपना सुख-दुख बांट सकें. ऐसे में कुछ आसान टिप्स (Tips) के जरिए आप नए दोस्त बना सकते हैं, जो जीवन में आगे चल कर आपके बेस्ट फ्रेंड भी बन सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Tips to make friends: जिंदगी में दोस्तों का होना कितना जरूरी होता है, ये बात तब बहुत अच्छी तरह से समझी जा सकती है जब आपके पास सुख-दुख बांटने वाला या कोई ऐसा शख्स न हो जिससे आप अपने दिल की बात कह सकें, जिसके कंधे पर सिर रख कर अच्छा महसूस कर सकें या जिसके आगे बेझिझक रो सकें. बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो दोस्त बनाना तो चाहते हैं लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद अकेले रह जाते हैं. ऐसे में उन्हें लगने लगता है कि पूरी लाइफ वो दोस्ती के रिश्ते (Friendship) के बिना ही रह जाएंगे.

हम आपको बता दें कि कुछ आसान टिप्स (Tips) के जरिए आप भी अच्छे दोस्त बना सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको अपनी अच्छी आदतों को बदलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

दोस्त कैसे बनाएं? (How to make friends)

– नए दोस्त बनाने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप नए लोगों से मिलें. कोरोना काल में लोगों से जा कर मिलना मुश्किल भरा काम है इसलिए आप अपने स्कूल, कॉलेज या ऑफिस के उन लोगों से बात करने की कोशिश करें जो आपको अच्छे लगते हैं या जिनका स्वभाव आपके मन को भाता है. या कोई ऐसा शख्स जो आप से बात करना चाहता हो, आप उसे मौका दे सकते हैं. आपको बता दें कि ऐसा फोन के जरिए भी संभव है.

-सोशल मीडिया के जरिए भी दोस्त बनाए जा सकते हैं लेकिन ऐसा करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप साइबर क्राइम के शिकार न हों जाएं. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप फ्रेंडशिप करने के लिए किसी को परेशान या फोर्स न करें.

यह भी पढ़ें- Friends Jokes: अपने जिगरी यार को भेजें लोटपोट करने वाले दोस्तों के ये चुटकुले

– आप किसी लर्निंग सेशन या हॉबी क्लास के दौरान भी नए दोस्त बना सकते हैं.
– किसी भी रिश्ते को बनाने और कायम रखने के लिए सच बोलना बहुत जरूरी है. नए दोस्त बनाने के लिए आप सच बोलें और आप जैसे हैं वैसे ही पेश आएं. अच्छे दोस्त बनाने के लिए दिखावे और झूठ का सहारा कभी न लें.
– किसी को दोस्त बनाने के लिए अपनी पसंदीदा चीजों को बताने के साथ-साथ उनकी हॉबी, पसंद, दिलचस्पी भी जानने की कोशिश करें. उनसे पूछें कि उन्हें किस तरह का संगीत पसंद है. फ्यूचर प्लान, फेवरेट सेलेब्रिटी, गेम आदि के बारे में भी पूछ सकते हैं. नए दोस्त बनाने के लिए किसी के बारे में जाना जरुरी होता है. अक्सर देखा जाता है कि जिनकी पसंद एक जैसी होती है वो लोग अच्छे दोस्त बनते हैं. हांलाकि, अलग-अलग पसंद के लोग भी गुड फ्रेंड्स बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें- खुद को नुकसान पहुंचाने वाले विचारों पर कैसे पाएं काबू? इमोशनली स्ट्रांग बनने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

– नए दोस्त बनाने के लिए टाइम देना या किसी से बातें करना बहुत जरूरी है. उनसे पूछें कि वे कैसे हैं, उनकी पढ़ाई, नौकरी या उनके परिवार की खैरियत भी पूछें.

– अगर आप किसी से सोशल मीडिया के जरिये दोस्ती कर रहे हैं तो आप उन्हें मीम (Meme) भेज कर इसकी शुरुआत कर सकते हैं. हांलाकि, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि मजाक के नाम पर आप किसी को असहज महसूस न कराएं यानी किसी भी तरह की भद्दी चीज न शेयर करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Relationship

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर