Home /News /lifestyle /

खट्टी कढ़ी बनाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, रेस्तरां जैसा मिलेगा स्वाद

खट्टी कढ़ी बनाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, रेस्तरां जैसा मिलेगा स्वाद

खट्टी कढ़ी न सिर्फ खाने में अच्छा लगती है बल्कि यह बिल्कुल पंजाबी रसोई का टेस्ट देती है. Image-shutterstock.com

खट्टी कढ़ी न सिर्फ खाने में अच्छा लगती है बल्कि यह बिल्कुल पंजाबी रसोई का टेस्ट देती है. Image-shutterstock.com

Tips To Make Khatti Kadhi: कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए लोग कई दिन पुरानी रखी दही (Curd) का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि कढ़ी अगर खट्टी नहीं होती तो खाने में वो टेस्ट ही नहीं आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं बिना खट्टी दही इस्तेमाल किए भी आप कढ़ी में खटास ला सकते हैं. खट्टी कढ़ी न सिर्फ खाने में अच्छी लगती है बल्कि यह बिल्कुल पंजाबी रसोई का टेस्ट देती है.

अधिक पढ़ें ...

Tips To Make Khatti Kadhi: कढ़ी-चावल (Kadhi-Chawal) खाना कई लोगों को खूब पसंद होता है. सर्दियों में गर्मागरम कढ़ी चावल खाने का मजा ही कुछ और होता है. अच्छी कढ़ी बनाने के लिए लोग कई तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं. वहीं कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए लोग कई दिन पुरानी रखी दही (Curd) का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि कढ़ी अगर खट्टी नहीं होती तो खाने में वो टेस्ट ही नहीं आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं बिना खट्टी दही इस्तेमाल किए भी आप कढ़ी में खटास ला सकते हैं. खट्टी कढ़ी न सिज्ञफ खाने में अच्छा लगती है बल्कि यह बिल्कुल पंजाबी रसोई का टेस्ट देती है. आइए जानते हैं आखिर कैसे दही के खट्टे न होने पर बनाएं खट्टी कढ़ी.

कढ़ी को ऐसे बनाएं खट्टा

टमाटर का गूदा एड करें
कढ़ी को खट्टी बनाने के लिए उसे पकाते समय उसमें 2 से 3 टमाटर कद्दूकस करके उसके गूदे को कढ़ी में मिक्स कर दें. इसके बाद 15 मिनट तक कढ़ी को अच्छी तरह पकाने के बाद आप जिस तरह कढ़ी में छौंक लगाते हैं लगा दें. ऐसा करने से न सिर्फ कढ़ी में खट्टापन आएगा बल्कि यह बेहद टेस्टी भी बनेगी.

इसे भी पढ़ेंः Healthy Chips In Winter: सर्दियों में चाय के साथ इन हेल्दी चिप्स का लें मजा

नींबू के रस का करें इस्तेमाल
कढ़ी को पकाते समय उसमें नींबू का रस मिलाने से कढ़ी खट्टी हो जाती है. इसके लिए आप सबसे पहले कढ़ी को जैसे बनाते हैं वैसे बना लें. कढ़ी के तैयार होने पर गैस बंद करने से कुछ मिनट पहले नींबू का रस कढ़ी में मिला दें. ऐसा करते समय गैस को लो फ्लेम पर रखें. तेज फ्लेम पर नींबू का रस कढ़ी में मिलाने से कढ़ी फट सकती है. इसलिए जल्दबाजी बिल्कुल न करें. यह टिप तभी फॉलो करें जब दही बिल्कुल भी खट्टी न हो.

अमचूर पाउडर एड करें
कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए आप उसमें अमचूर पाउडर एड कर सकते हैं. इसके लिए कढ़ी पकाते समय बीच में आमचूर पाउडर मिक्स कर दें. आप चाहें तो कढ़ी में ड्राई आम के टुकड़ों को भी मिक्स कर सकते हैं. इससे कढ़ी बेहद स्वादिष्ट लगने लगती है.

इसे भी पढ़ेंः कुल्हड़ में चावल, छोले और पालक का स्वाद बन जाता है लाजवाब, फतेहपुरी में ‘गोल हट्टी’ पर लें ये ज़ायका

इमली का पानी मिलाएं
कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए आप इसमें इमली के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कढ़ी बनाने से पहले एक कप पानी में इमली को भिगोकर रख दें. जब कढ़ी हल्की गाढ़ी हो जाए और उसमें पानी मिक्स करने का समय आ जाए तो उसकी जगह इमली का पानी मिक्स कर दें. कप में बचे हुए इमली को अच्छी तरह से धोकर उस पानी को भी कढ़ी में मिक्स कर दें. इससे कढ़ी में खट्टापन आ जाएगा.

Tags: Food, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर