Home /News /lifestyle /

बालों में तेल लगाना पसंद नहीं तो नेचुरल तरीके से दूर करें रूखापन

बालों में तेल लगाना पसंद नहीं तो नेचुरल तरीके से दूर करें रूखापन

बालों में कंडिशनिंग बहुत जरूरी है.Image: shutterstock

बालों में कंडिशनिंग बहुत जरूरी है.Image: shutterstock

Hair Care Tips: बालों (Hair) को हेल्‍दी और खूबसूरत रखने के लिए इन्हें पोषण मिलता बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर आपको बालों में तेल लगाना पसंद नहीं तो आप इसके बिना भी बालों को मॉइस्‍चराइज्‍ड (Moisturize) रख सकते हैं.

    Tips To Moisturize Hair Without Oil: नियमित तौर पर हेयर ऑयलिंग (Hair Oiling) बालों को हेल्‍दी और मॉइस्‍चराइज्ड रखती है. यह तरीका बालों की ड्राइनेस को दूर रखने का एक नेचुरल (Natural) तरीका है. लेकिन कुछ लोग हेयर ऑयलिंग पसंद नहीं करते हैं. ऐसा करने से उन्‍हें सिर में भारीपन और पसीने की वजह से रूसी की शिकायत रहती है. यही नहीं प्रीकंडिशनिंग के तौर पर अगर वे तेल का प्रयोग करते हैं तो उनके बालों में चिपचिपाहट की समस्‍या भी रहती है.

    ऐसे में अगर आप तैलीय बालों की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आपको अन्‍य विकल्‍प ढूंढना चाहिए. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप तेल के अलावा किन नेचुरल चीजों की मदद से बालों का हेल्‍दी और मजबूत बना सकते हैं.

    1. शहद का प्रयोग

    बालों में अगर आप शहद का प्रयोग करें तो ये आपके बालों को मॉइस्चराइज करने के अलावा चमक भी लाता है. अगर आप अपने बालों को शाइनी बनाना चाहते हैं तो आप इसका उपयोग करें. आप शैंपू करने से पहले शहद और पानी को बराबर मात्रा में लें और बालों की जड़ों और बालों में अच्‍छी तरह लगाकर 20 मिनट छोड़ दें. इसके बाद माइल्‍ड शैंपू से बालों को धोएं. अंतर दिखेगा.

    इसे भी पढ़ें : चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या, नेचुरल तरीके से करें फेस क्‍लीन

     

    2. दही का प्रयोग

    दही बालों को जड़ों से मजबूत और मॉइस्चराइज करता है. इसके प्रयोग से बाल लंबे होते हैं और गिरने से बच जाते हैं. अगर आपके बाल ड्राई हो गए हैं तो आप इसका पैक बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद शैंपू करें. ये ड्राई बालों को पोषण देगा और हाइड्रेट रखेगा.

    3. अंडे का प्रयोग

    प्रोटीन से भरपूर अंडा बालों के लिए ‘सुपरफूड’ है. इसमें मौजूद विटामिन, फोलेट, बायोटिन बालों को हेल्‍दी बनाते हैं और स्कैल्प को गहराई से पोषण देते हैं. यह बालों को टूटने और झड़ने से भी रोकता है.

    4. एवोकैडो का पैक

    एवोकैडो में बायोटिन और विटामिन होते हैं जो हेल्‍दी बालों के लिए बहुत ही जरूरी तत्‍व हैं. आप वीक में एक बार इसे मैश कर बालों में लगाएं और आधा घंटा बाद धो दें.

    इसे भी पढ़ें : उम्र भर रहना है फिट तो जानें किन चीजों को खाली पेट खाएं और किसे नहीं?

    5. केले का मास्‍क

    केले में सिलिका और एंटीमाइक्रोबायल प्रोपर्टीज होते हैं जो डैंड्रफ के लक्षणों और ड्राई स्कैल्प से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. इसके प्रयोग से बाल मुलायम और ब्रेक फ्री बनते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर