Home /News /lifestyle /

ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

'तनाव (Stress) को नेगिटिव रूप में देखने से खुद को रोकने की जरूरत है.' (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock)

'तनाव (Stress) को नेगिटिव रूप में देखने से खुद को रोकने की जरूरत है.' (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock)

Tips To Reduce Negative Stress: होलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच (Holistic lifestyle coach), ल्यूक कॉटिन्हो (Luke Coutinho) ने लंबे समय से चले आ रहे क्रोनिक स्ट्रेस (chronic stress) के प्रभाव पर चर्चा की है और एक तकनीक साझा की जो आपकी बॉडी को रिलैक्स से रखने में मदद करेगी. एक फेसबुक वीडियो में ल्यूक ने कहा कि आपको तनाव (Stress) नेगेटिव रूप में देखने से खुद को रोकने की जरूरत है, तनाव अच्छा है. उनका कहना है कि लोगों को क्रोनिक स्ट्रेस से बचने के लिए कदम उठाने चाहिए. पुराने तनाव यानी क्रोनिक स्ट्रेस (Chronic Stress) से संबंधित मुद्दों के बारे में बात करते हुए, ल्यूक कॉटिन्हो ने कहा कि अल्पकालिक तनाव यानी शॉर्ट टर्म स्ट्रेस (short-term stress) आपकी ओवरआल हेल्थ और डेवलपमेंट के लिए अच्छा है.

अधिक पढ़ें ...

    Tips To Reduce Negative And Chronic Stress: तेजी से भागती और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया (Highly competitive world) में तनाव (Stress) के प्रभाव के बारे में बात करना बहुत जरूरी है, जो कि दुनिया भर में कई लोगों के लिए चिंता का एक प्रमुख विषय बन गया है. होलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच (Holistic lifestyle coach), ल्यूक कॉटिन्हो (Luke Coutinho) ने लंबे समय से चले आ रहे क्रोनिक स्ट्रेस (chronic stress) के प्रभाव पर चर्चा की है और एक तकनीक साझा की जो आपकी बॉडी को रिलैक्स रखने में मदद करेगी. एक फेसबुक वीडियो में ल्यूक ने कहा कि आपको तनाव (Stress) को नेगेटिव रूप में देखने से खुद को रोकने की जरूरत है, तनाव अच्छा है. उनका कहना है कि लोगों को क्रॉनिक स्ट्रेस से बचने के लिए कदम उठाने चाहिए. पुराने तनाव यानी क्रोनिक स्ट्रेस (Chronic Stress) से संबंधित मुद्दों के बारे में बात करते हुए, ल्यूक कॉटिन्हो ने कहा कि अल्पकालिक तनाव यानी शॉर्ट टर्म स्ट्रेस (short-term stress) आपकी ओवरआल हेल्थ और डेवलपमेंट के लिए अच्छा है, लेकिन समस्या तब होती है जब यह पुराना हो जाता है.

    ल्यूक कॉटिन्हो (Luke Coutinho) ने आगे बताया कि पुराने तनाव यानी क्रोनिक स्ट्रेस (Chronic stress) से आपके शरीर में एड्रेनल और कोर्टिसोल (adrenal and cortisol) का लेवल हाई हो जाता है. आपका एस्ट्रोजन (estrogen) हाई हो जाता है जबकि टेस्टोस्टेरोन (testosterone) गिरता है और आप फाइट और फ्लाइट प्रतिक्रिया (fight and flight Response) में होते हैं, जो लंबे समय तक चलने के लिए नहीं होती है. यदि हम अधिक समय तक फाइट एंड फ्लाइट मोड में रहते हैं, तो यह हमारी हेल्थ पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. उन्होंने आगे ये यह भी कहा कि एक बेहतर डाइट, अच्छी नींद और यहां तक ​​कि रेगुलर एक्सरसाइज भी स्ट्रेस से आपके बॉडी को होने वाले नुकसान को कम नहीं कर सकते.

    वीडियो में, ल्यूक कॉटिन्हो (Luke Coutinho) ने सुझाव दिया कि आपको पता होना चाहिए कि आंतरिक शांति का निर्माण कैसे करें, आराम करना सीखें, अपनी गति को धीमा करें ताकि कम से कम आपके तनाव हार्मोन्स यानि कोर्टिसोल और एड्रेनल (cortisol and adrenal), स्ट्रेस कम होने पर भी नीचे आ जाएं

    नेगेटिव स्ट्रेस (Negative stress) को कम करने के लिए क्या करें?

    1) अपनी पसंद के गानों की लगभग चार से पांच प्लेलिस्ट बनाएं. प्लेलिस्ट में ऐसे गाने हो सकते हैं जो आपको आपके बचपन या यहां तक ​​कि आपकी किशोरावस्था की याद दिलाते हों. या फिर वो गाना जो आपका फेवरेट लव सॉन्ग्स हों.

    यह भी पढ़ें- क्या है लिवर डिटॉक्स, क्या ये सच में आपके लिवर को फायदा पहुंचाता है?

    2) रात को सोने से ठीक पहले गाने सुनें. गाने को ध्यान से सुनें. गीत, संगीत, लय स्वर, आवाज और गानें की हर चीज से जुड़ने की कोशिश करें. अपने आप को पूरी तरह से संगीत में विसर्जित करने का प्रयास करें. आप हर रोज एक प्लेलिस्ट का यूज कर सकते हैं.

    कैसे फायदेमंद है ये तकनीक?
    ल्यूक कॉटिन्हो (Luke Coutinho) का कहना है कि आपको जो संगीत पसंद है उसे सुनने का काम आपके शरीर में पाए जाने वाले तनाव हार्मोन्स कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन को गिरा देगा. अगर कोई गाना आपको पुरानी यादों में ले जा रहा है, तो यह आपके दिमाग को सोचने और अभ्यास के लिए भी प्रेरित कर रहा है, जो कि अच्छा है.

    यह भी पढ़ें- हल्के ठंडभरे इस मौसम में स्किन और बालों को हेल्दी रखेंगे ये 6 डिटॉक्स ड्रिंक्स

    इसके अलावा, इस तकनीक के साथ, आप अपने ब्रेन में न्यूरॉन्स को फिर से जीवंत करने में सक्षम होंगे और साथ ही साथ फीलिंग्स, इमोशंस, फ्रिक्वेंसी, वाइब्रेशन और लय को एकीकृत करेंगे. यह आराम करने का एक बहुत ही शक्तिशाली तरीका है. ल्यूक ने कहा, “संगीत के माध्यम से आप अपने शरीर में जिस तरह की हीलिंग (इलाज) पैदा करते हैं वो असाधारण है.”

    वीडियो पर एक नजर

    उन्होंने आगे कहा कि क्रोनिक स्ट्रेस (chronic stress) को कम करने लिए जब आप कार में हों या फ्लाइट में हों तब भी आप इस अभ्यास को कर सकते हैं या अपने गानों की प्लेलिस्ट को सुन सकते हैं. बस मन लगाकर करो. उन्होंने कहा कि अपनी बॉडी को रिलैक्स रखना आपकी जिम्मेदारी है.

    Tags: Health, Health News, Mental health, Mental Health Awareness

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर