घर के अंदर के प्रदूषण को ऐसे करें खत्म, अपनाएं ये आसान टिप्स

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 4:31 PM IST
घर के अंदर के प्रदूषण को ऐसे करें खत्म, अपनाएं ये आसान टिप्स
खराब वेंटिलेशन के कारण सांस की बीमारी हो सकती है. घर के अंदर के प्रदूषण के चलते आपको आंख, नाक और गले में जलन, सिरदर्द, चक्कर आना और थकान भी हो सकती है.

खराब वेंटिलेशन के कारण सांस की बीमारी हो सकती है. घर के अंदर के प्रदूषण के चलते आपको आंख, नाक और गले में जलन, सिरदर्द, चक्कर आना और थकान भी हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 4:31 PM IST
  • Share this:
घर के अंदर का वायु प्रदूषण आपकी जान के लिए बहुत बड़ा खतरा बन सकता है. ये आपको किसी गंभीर बीमारी का शिकार भी बना सकता है. आपको बता दें कि घर के अंदर खाना पकाने से लेकर हानिकारक रसायनों और अन्य सामग्रियों के प्रयोग के कारण मकान के अंदर की हवा की गुणवत्ता भी खराब हो जाती है. यह बाहरी वायु प्रदूषण की तुलना में 10 गुना अधिक नुकसान कर सकती है. वहीं खराब वेंटिलेशन के कारण सांस की बीमारी हो सकती है. घर के अंदर के प्रदूषण के चलते आपको आंख, नाक और गले में जलन, सिरदर्द, चक्कर आना और थकान भी हो सकती है. इसके अलावा यह लंबी अवधि में हृदय संबंधी कोई बीमारी और कैंसर का कारण भी बन सकता है. आइए आपको बताते हैं घर को प्रदूषण और बीमारी मुक्त बनाने के लिए कुछ आसान टिप्स-

घरेलू सजावट में पौधों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें. अरेका पाम, मदर-इन-लॉज टंग और मनी प्लांट जैसे पौधे ताजा हवा का अच्छा स्रोत हैं. घर और बालकनी में पौधे लगाने से अंदर के प्रदूषण को खत्म किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः बारिश में प्लास्टिक के चप्पल पैरों को पहुंचा रहे हैं नुकसान, हो जाएं सावधान

घर के अंदर धूम्रपान करने से बचें और सुनिश्चित करें कि जहरीली गैसों और पदार्थों (मॉर्टीन कॉयल) को घर के अंदर न छोड़ा जाए. ऐसा करने से आपको और आपके परिवार के किसी भी सदस्य को सांस की बीमारी हो सकती है.

रिसाव को ठीक करके, गर्मी व ठंड के दौरान अंदरूनी कमियों को दुरुस्त करने तथा उचित रखरखाव व मरम्मत से हवा की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सकती है.

आपके रेफ्रिजरेटर और ओवन जैसे उपकरण नियमित रखरखाव के बिना हानिकारक गैसों को उत्सर्जित कर सकते हैं. इसके लिए सुनिश्चित करें कि आप नियमित अंतराल पर उनकी सर्विस करवाते हों.

इसे भी पढ़ेंः अब चेहरा बताएगा आपकी परेशानी, स्किन खोलेगी सेहत के सारे राज
Loading...

घर में नियमित रूप से डस्टिंग करें. आपको बता दें कि हर घर धूल और गंदगी को अंदर खींचता है. आप नियमित रूप से अपने फर्श और सामान को साफ करते होंगे लेकिन घर के कई सारे कोने और फर्नीचर सेट के नीचे अक्सर सफाई नहीं हो पाती है. इन्हें जरूर साफ करें.

घर पर कीटनाशकों का उपयोग कम से कम करें. इसके बजाय बायोटिक उत्पादों का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें. घर में अच्छी खुशबू के लिए रूम स्प्रे की जगह फ्रेश फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है.
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 4:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...