60 के बाद भी आप दिख सकते हैं चुस्‍त दुरुस्‍त, इन टिप्‍स को अपनाकर बने रहें यंग

अगर आप मन से यंग हैं तो आपका शरीर भी आपका साथ देने के लिए तैयार रहेगा. Image Credit : Pexels/Cottonbro

अगर आप मन से यंग हैं तो आपका शरीर भी आपका साथ देने के लिए तैयार रहेगा. Image Credit : Pexels/Cottonbro

60 की उम्र के बाद वो ऐज शुरू होती है जब आप अपनी तमाम जिम्‍मेदारियों को निभा चुके होते हैं और खुद की खुशियों के लिए आपके पास वक्‍त बचता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 6:45 AM IST
  • Share this:
आम तौर पर 60 की उम्र (Age At 60) तक पहुंचते पहुंचते हम यह मान लेते हैं कि अब हमारे आराम करने के दिन आ गए. यही नहीं, समाज भी इस बात का एहसास दिलाने लगता है कि हमारी उम्र अब जिंदगी की ढलान पर है लेकिन सच्‍चाई यह है कि ऐसा नहीं होता. 60 की उम्र के बाद वह उम्र शुरू होती है जब आप अपनी तमाम जिम्‍मेदारियों को निभा चुके होते हैं और आपके पास खुद की खुशियों (Happiness) के लिए वक्‍त निकालने का वक्‍त बचता है लेकिन यह तभी संभव है जब आप एक्टिव लाइफ (Active Life) लीड कर रहे हों. तो आइए जानते हैं कि 60 की उम्र के बाद भी किस तरह खुद को चुस्‍त दुरुस्‍त बनाए रखा जाए.

1.दिल को बनाएं यंग

अगर आप मन से यंग हैं तो आपका शरीर भी आपका साथ देने के लिए तैयार रहेगा लेकिन अगर आपने मन में यह सोच लिया कि आपकी उम्र अब इन सब चीजों के लिए नहीं है तो यकीन मानिए आप केवल घर से हास्पिटल तक ही चक्‍कर लगाते रह जाएंगे. मन से पॉजिटिव रहिए और यह ठानिए कि आप बूढ़े नहीं हैं.

2.शरीर को भी रखें फिट
दिल से अगर आपने यंग होने की बात स्‍वीकार कर ली तो शरीर को हेल्‍दी और फिट रखना आसान हो जाता है. रिटायरमेंट के बाद खुद की सेहत पर खर्च करें. खान पान हेल्‍दी रखें और व्‍यायाम, योगा और वॉक करें. इसके लिए आप एक्‍पर्ट की सलाह ले सकते हैं. अपना एक रुटीन फॉलो करें और खुश और यंग दिखें, यकीन मानिए बुढ़ापा आपको छू भी नहीं पाएगा.

इसे भी पढ़ें : बढ़ती उम्र में अकेलेपन से हैं परेशान? जिंदगी बनी रहेगी खूबसूरत करें ये काम







3.चेकअप जरूरी

छोटे बड़े किसी भी तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम को इग्‍नोर ना करें. साल में दो बार ओवरऑल चेकअप जरूर कराएं. खुद पर खर्च करने को अतिरिक्त खर्च न मानें. अगर आप सही समय पर डॉक्‍टर के साथ अपनी समस्‍याओं को डिस्‍कस कर लेंगे तो आपका खर्च भी कम होगा.

4.दोस्तों का साथ जरूरी

इस उम्र के लोगों की सबसे बड़ी समस्‍या है अकेलापन. ऐसे में परिवार के भरोसे मत रहिए और अपना ग्रुप बनाइए. अपने उम्र के लोगों के साथ पार्क में बैठिए, वॉक कीजिए और मौज मस्‍ती वाली बातें कीजिए. यहां आप समाज, परिवार और खुद के बारे में बात कर सकते हैं. ऐसा कर आप पाइएगा कि आप पहले की तुलना में ज्‍यादा खुश और सकारात्‍मक हैं.

ये भी पढ़ें - बच्‍चों के साथ निभाएं दोस्‍ती का रिश्‍ता, बढ़ेंगी नजदीकियां

5.डाइट का रखें विशेष ध्यान

अगर आपको फिट रहना है तो अपने खान पान पर विशेष ध्‍यान रखने की जरूरत है. एजयूके के मुताबिक, अगर आप गुड हेल्‍थ, एनर्जी से नज़दीकी और बीमारियों से दूरी चाहते हैं तो अपने डायट का विशेष ख्‍याल रखें. अपने खाने में खूब सारे फल, हरी सब्जियां, ऑयली फिश और होल ग्रेन को शामिल करें. इसके अलावा, आप अपने डायट में हल्‍का डेयरी प्रोडक्‍ट और लीन मीट शामिल कर सकते हैं. सैचुरेटेड फैट से बचें. एक उम्र के बाद पाचन शक्ति उतनी मज़बूत नहीं रहती. ऐसे में डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें.

6.बॉडी को रखें डिहाईड्रेट

आपके लिए खूब सारा पानी पीना बहुत जरूरी है. इससे आपका शरीर डिहाईड्रेट रहेगा और आप टायर्ड महसूस नहीं करेंगे. आप चाय, कॉफी, जूस भी ले सकते हैं लेकिन चीनी वाली चीजों से दूरी रखें. टॉक्सिक अल्‍कोहल से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज