बिना प्रेस कपड़ों की सिलवटें होंगी दूर, अपनाएं ये तरीके

अब न हों परेशान, ये तरीके आएंगे काम. Image/shutterstock

कामकाजी लोगों के दिन की शुरुआत भाग-दौड़ भरी होती है. कई बार घर में लाइट (Light) नहीं होती या फिर आपकी आयरन (Iron) खराब होती है, जिससे आप अपने कपड़ों को प्रेस (Clothes Press) नहीं कर पाते.

  • Share this:
    कामकाजी लोगों (Working People) के लिए दिन की शुरुआत भाग-दौड़ भरी होती है. रोज सुबह उठ कर नाश्‍ता (Breakfast) बनाना, ऑफिस (Office) ले जाने वाली चीजें अपने बैग में रखना और तैयार होना इन सबमें काफी समय लगता है. ऐसे में कई बार घर में लाइट नहीं होती या फिर आपकी आयरन (Iron) खराब होती है जिससे आप अपने कपड़ों को प्रेस नहीं कर पाते. मगर ऑफिस जाने के लिए कपड़ों पर प्रेस तो होना जरूरी है. ऐसे में कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने कपड़ों की सिलवटें दूर कर सकते हैं. आइए जानें किस तरह ये तरीके हमारे काम के हैं-

    टॉवल आएगा आपके काम
    इसके अलावा आप अपने टॉवल की मदद से भी कपड़ों की सिलवटें दूर कर सकती हैं. इसके लिए जिस कपड़े पर सिलवटें हों उसे बिछा दें और फिर गीले टॉवल से कपड़े के सिलवटे वाली जगह को दबाएं. इससे सिलवटें दूर हो जाएंगी.

    ये भी पढ़ें - दोस्‍ती है टॉनिक, जानें कैसे जोड़ती है खुशियों से कनेक्‍शन

    ब्‍लो ड्रायर से दूर होंगी सिलवटें
    कपड़ों की सिलवटों को ब्‍लो ड्रायर की मदद से दूर किया जा सकता है. कपड़ों की सिलवटें दूर करने के लिए सबसे पहले आपको जिस कपड़े की सिलवटें दूर करनी हो, उसे बिछा लें और इस पर हल्‍के हाथ से पानी की कुछ बूंदें डालें. फिर ब्‍लो ड्रायर की मदद से सिलवटें दूर करें.

    ये ट्रिक आएगी काम
    कपड़ों की सिलवटें दूर करने का एक आसान उपाय यह भी है कि जिस कपड़े पर सिलवटें हों उसे आप मैट्रेस या भारी सामान के नीचे कुछ घंटों के लिए दबा दें. इससे आपके कपड़ों की सिलवटें निकल जाएंगी.

    स्‍प्रे बोतल की लें मदद
    पानी में सिरका मिला लें और फिर इसे स्‍प्रे बोतल में डाल लें. इसके बाद कपड़ों पर जहां सिलवटें पड़ी हों वहां इसका इस्‍तेमाल करें. ऐसे में कपड़े के सूखने के बाद सिलवटें नजर नहीं आएंगी.

    इस तरह सिलवटें करें दूर
    इसके अलावा आप किसी भारी छोटे पीतल आदि के बर्तन की मदद से भी अपने कपड़ों की सिलवटें दूर कर सकते हैं. इसके लिए इस भारी तले के बर्तन को तेज आंच पर गरम कर लें और फिर इसकी मदद से अपने कपड़ों की सिलवटों को दूर कर सकती हैं. पर ध्‍यान रखें बर्तन की तली साफ हो, वरना आपके कपड़ों पर दाग लग सकते हैं.

    ये भी पढ़ें - Gardening Tips: आपके गमले में उगेगी भिंडी, जान लें ये आसान टिप्‍स

    ये तरीका भी है काम का
    अपनी वॉशिंग मशीन के ड्रायर में 2 4 आइस क्‍यूब डाल दें. इसके बाद इसमें अपने सिलवटों वाले कपड़े डाल दें. इसके बाद डालकर ड्रायर को कुछ देर चलाएं. इसके बाद कपड़ों को ड्रायर से निकाल लें और अपने कपड़ों को हल्‍के से झटक कर टांग दें. आपके कपड़ों की सिलवटें दूर हो जाएंगी.
    Published by:Naaz Khan
    First published: