होम /न्यूज /जीवन शैली /गर्दन के कालेपन की समस्या को दूर करेगा बेसन, इस तरह करें इस्तेमाल

गर्दन के कालेपन की समस्या को दूर करेगा बेसन, इस तरह करें इस्तेमाल

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बेसन लगाएं (Image-Canva)

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बेसन लगाएं (Image-Canva)

गर्दन का कालापन एक आम समस्या बनता जा रहा है. ज्यादा मोटापे और अन हेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी यह एक आम समस्या बन गई है. ...अधिक पढ़ें

Remedies For Dark Neck– हम अक्सर अपने चेहरे की देखभाल के लिए थोड़ा-बहुत समय निकालते ही हैं. हम मानते कि चेहरे पर किसी का भी ध्यान सबसे पहले जाता है, ऐसे में इसकी केयर ज़रूरी है. इस चक्कर में कई बात हम गर्दन की देखरेख को पूरी तरह से इग्नोर कर देते हैं. इसकी वजह से गर्दन पर टैनिंग नज़र आने लगती है, जो लुक को बिगाड़ने का काम करती है. ऐसे में गर्दन की सफाई का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. 

गर्दन के कालेपन की समस्या महिला और पुरुष दोनों को ही होती है. कई बार ऐसा होना सेल्फ केयर की कमी के अलावा सेहत से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है. डायबिटीज या मोटापा की स्थिति में भी गर्दन पर कालेपन की समस्या हो सकती है. आइए जानते हैं कौन कौन सी बेसन से बनने वाली रेमेडी का प्रयोग गर्दन साफ करने के लिए कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए इस्तेमाल करें फिटकरी, एक्सपर्ट से जानें इसकी खासियत

इस बेसन के उबटन का करें प्रयोग
परंपरागत तौर से उबटन का इस्तेमाल स्किन को लाइट और ब्राइट करने के लिए किया जाता है. उबटन से पिगमेंटेशन कम होने में मदद मिलती है और इससे गर्दन की स्किन भी साफ होती है. बेसन को स्किन स्क्रब करने के लिए यूज किया जाता है. इससे स्किन की इम्प्यूरिटी कम होती हैं और पोर्स भी टाइट होते हैं.

ये भी पढ़ें:लिस्ट्रिन मुंह की बदबू ही नहीं, रूसी और ड्राई हेयर की समस्या में भी है कारगर

कैसे प्रयोग करें
दो चम्मच बेसन लें, आधा चम्मच नींबू का रस लें, हल्की सी मात्रा में हल्दी लें और थोड़ा सा गुलाब जल या फिर कच्चा दूध भी डालकर इन सभी को अच्छी तरह  मिक्स कर लें. इन सभी चीजों को एक-दूसरे के साथ मिक्स कर लें और एक अच्छी कंसिस्टेंसी वाला पेस्ट बना दें. अब इस मिक्सचर को अपनी गर्दन पर अप्लाई कर लें. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें. नियमित प्रयोग करने से काफी जल्द ही अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे.

बेकिंग सोडा का करें प्रयोग
बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर गर्दन पर लगाएं. दस मिनट बाद साफ कर लें. इस उपाय को अपनाकर भी गर्दन का कालापन दूर किया जा सकेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें