Home /News /lifestyle /

बरसात के मौसम में स्नैक्स हो जाते हैं खराब तो करें ये काम, हमेशा रहेंगे फ्रेश

बरसात के मौसम में स्नैक्स हो जाते हैं खराब तो करें ये काम, हमेशा रहेंगे फ्रेश

आप जब भी जार से नमकीन निकालें तो उसे अच्छे से ज़रूर बंद करें.  Image Credit : shutterstock

आप जब भी जार से नमकीन निकालें तो उसे अच्छे से ज़रूर बंद करें. Image Credit : shutterstock

Protect Snacks In Rainy Season : मॉनसून (Monsoon) के मौसम में स्‍नैक्‍स (Snacks) को खास देखभाल (Care) की जरूरत पड़ती है. आइए जानते हैं इन्‍हें खराब होने से बचाने और ताजा रखने के लिए हम क्‍या कर सकते हैं.

    Protect Snacks In Rainy Season : बरसात (Monsoon) के मौसम में चाय के साथ कुरकुरा स्‍नैक्‍स (Snacks) खाने का मजा ही कुछ और है. बारिश जहां हुई, सब मिलकर चाय और नाश्‍ते का प्‍लान बनाते हैं लेकिन जब किचन से नमकीन निकालते हैं तो सारा मजा किरकिरा हो जाता है. आखिर हो भी क्‍यों नहीं, किचन में रखे स्‍नैक्‍स ना तो कुरकुरे रहते हैं और ना ही स्‍वाद में बेहतर. ऐसे में हमें यह जानना जरूरी है कि हम ऐसा क्‍या करें कि बरसात के मौसम में भी ये स्‍नैक्‍स ताजा और स्‍वादिष्‍ट बने रहें. दरअसल मॉनसून में ह्यूमिडिटी बढ जाती है और मसाला, खाने पीने की चीजें खराब होने लगती हैं. ऐसे में इन्‍हें स्‍टोर करने के लिए कुछ बातों (Tips) को ध्‍यान में रखना बहुत जरूरी है. तो आइए जानते हैं कि नमकीन या किसी भी तरह के स्‍नैक्‍स को बरसात के मौसम में ताजा रखने के लिए क्‍या किया जा सकता है.

    1.शीशे के जार का करें प्रयोग

    बरसात के दिनों में प्‍लास्टिक के डब्‍बे की जगह अगर शीशे के जार में स्नैक्स को रखा जाए तो ये अधिक दिनों तक बचे रहते हैं.  ऐसे में अगर आप खाने पीने के लिए नमकीन, भूजा या किसी भी तरह के स्‍नैक्‍स को प्लास्टिक बॉक्स की बजाए शीशे के जार में स्‍टोर करें तो ये अधिक दिनों तक बचे रहेंगे.

    इसे भी पढ़ें : सोकर उठने के बाद आंखें दिख रही हैं फूली हुईं, तो सूजन को ऐसे करें दूर

    2.नमी से रखें दूर

    नमकीन को अगर आप नमी वाली जगह पर रखती हैं तो आज ही इसे यहां से हटाएं. ऐसा करने से इनमें फंगस हो सकते हैं. इन्‍हें हमेशा हवादार जगह पर रखें.  इन्‍हें फर्श पर रखने की जगह कैबिन या फिर खिड़की आदि पर रखें.

    3.धूप से बचाएं

    बरसात के मौसम में नमकीन को ख़राब होने से बचाने के लिए कई लोग इसे धूप में रख देते हैं.  ऐसा बिल्‍कुल ना करें. अगर आप धूप में नमकीन को रखना चाहती हैं तो डिब्बे को खोलकर न रखें.

    4.जार अधिक देर तक खुला न रखें

    आप जब भी जार से नमकीन या किसी तरह का स्‍नैक्‍स  निकालें तो उसे अच्छे से ज़रूर बंद करें.

    इसे भी पढ़ें : बालों को प्रॉब्‍लम फ्री रखने के लिए इस तेल का करें इस्‍तेमाल, जानें इसके फायदे

    इन बातों का भी रखें ख्‍याल

    -एक ही जार में मिक्स नमकीन को रखने से बचें.

    -आप नमकीन को किसी प्लास्टिक में रखकर भी जार में रख सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर