लकड़ी के फर्नीचर को इस तरह रखें मेन्‍टेंड, वरना हो सकते हैं खराब

अगर टेबल या किसी अन्‍य फर्नीचर पर किसी चीज का दाग लग गया हो तो इसे तुरंत साफ करें.

कई बार घर में नए फर्नीचर (Furniture) लाए जाते हैं लेकिन रखरखाव (Maintenance) के अभाव में वे जल्‍द ही खराब होने लगते हैं और घर का सारा शो खराब हो जाता है.

  • Share this:
    घर की खूबसूरती बढ़ाने में फर्नीचर (Furniture) बहुत काम आते हैं लेकिन यही फर्नीचर अगर मेटेंन्‍ड न हों और टूट फूट गए हों तो ये घर की सारी खूबसूरती बिगाड़ देते हैं. कई बार घर में नए फर्नीचर लाए जाते हैं लेकिन रखरखाव (Maintenance) के अभाव में वे जल्‍द ही खराब होने लगते हैं और घर का सारा शो खराब हो जाता है. ऐसे में अगर हम इन फर्नीचर को मेंटेन करें और कुछ बातों को ध्‍यान (Careful) में रखें तो ये फर्नीचर सालों साल नए से रहेंगे. आइए जानते हैं कि हम किन बातों को ध्‍यान में रखकर फर्नीचर को मेंटेन रख सकते हैं.

    डायरेक्‍ट धूप से बचाएं

    कई बार हमारे घर के फर्नीचर साफ सफाई के बाद भी खराब होने लगते हैं. दरअसल खिड़कियों से आने वाली तेज धूप (Sun Light) अगर इन लकड़ी के फर्नीचर पर पड़ती है तो तेज तापमान में ये अपनी खूबसूरती खोने लगते हैं. यही नहीं फाइन फिनिश वाले फर्नीचर तापमान में सिकुड़ने लगते हैं और उनमें दरारें पड़ने लगती हैं. इसलिए घर पर यह ध्‍यान रखें कि आपके महंगे फर्नीचर पर तेज धूप तो नहीं पड़ रही. धूप से बचाने के लिए आप या तो फर्नीचर को छांव वाली जगह पर रखें या विंडो में प्रोटेक्टिव फिल्‍म का प्रयोग करें.

    इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्‍तर में नहीं आती नींद? तो करें ये उपाय, मिनटों में दिखेगा असर

    सावधानी से सफाई करें

    लकड़ी के फर्नीचर को सफाई की जरूरत होती है. धूल मिट्टी में ये खराब हो जाते हैं. ऐसे में इनकी रोज डस्टिंग करें. लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि डस्‍टर साफ और सॉफ्ट हो. अगर कहीं दाग लगा हो तो इसके लिए एक मग में साबुन का पानी डालें और स्‍पंज की मदद से इसे साफ करें.

    दाग हटाने में देरी न करें

    अगर टेबल या किसी अन्‍य फर्नीचर पर किसी चीज का दाग लग गया हो तो इसे तुरंत साफ करें. इसे साफ करने में जितनी देरी होगी, दाग उतना गहरा सकता है. ऐसे में इन्‍हें जल्‍द साफ करने की जरूरत है.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं चौलाई का साग, इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर बीमारियों को रखेगा दूर

    दीमक से करें बचाव

    पुराने फर्नीचर में दीमक लगने का खतरा बना रहता है. खास तौर पर अगर फर्नीचर लकड़ी का हुआ तो यह खतरा और भी बढ़ जाता है. ऐसे में समय समय पर चेक करते रहें कि फर्नीचर में दीमक तो नहीं लगा है. तीन चार साल में एक बार पेस्‍ट रेजिस्‍टेंस पॉलिश करें. आप दीमक को दूर रखने के लिए फर्नीचर पर ऐलोवेरा का कोट भी कर सकते हैं.

    घर में हैं पेट तो रहें सावधान

    अगर आपके घर में कुत्‍ते या बिल्लियां हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है. हो सकता है कि वे दांत या नाखून से फर्नीचर खराब कर दें.

    शिफ्ट के समय रखें सावधानी

    फर्नीचर को शिफ्ट करते समय उन्‍हें बबल रैप जरूर कराएं. इनकी पैकिंग के लिए कुशन का भी प्रयोग किया जा सकता है. ऐसा करने से स्‍क्रैच नहीं आएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: