होम /न्यूज /जीवन शैली /स्किन ही नहीं नाखूनों की खूबसूरती भी संवारता है शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

स्किन ही नहीं नाखूनों की खूबसूरती भी संवारता है शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

नेल्स केयर में शहद का इस्तेमाल करके आप नाखूनों की चमक बढ़ा सकते हैं-Image/Canva

नेल्स केयर में शहद का इस्तेमाल करके आप नाखूनों की चमक बढ़ा सकते हैं-Image/Canva

त्वचा का खास ख्याल रखने के साथ-साथ नाखूनों की स्पेशल केयर करना भी जरूरी होता है. हालांकि कई बार प्रॉपर नेल्स केयर करने ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

नेल्स का ग्लो मेंटेन करने के लिए इसे एक्सट्रा हाइड्रेशन की जरूरत होती है.
नेल्स केयर में शहद का इस्तेमाल करने से नाखूनों की नमी बनी रहती है.

Nails care tips: नाखूनों की खास देखभाल करना भी बॉडी केयर का अहम हिस्सा होता है. वहीं नाखूनों की सुंदरता हाथों के साथ-साथ आपकी स्टाइलिंग में भी चार चांद लगाने का काम करती है. ऐसे में नाखूनों को आकर्षक बनाने के लिए लोग कई नुस्खे आजमाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद का इस्तेमाल करके आप केवल स्किन की ही नहीं बल्कि नाखूनों (Nails) की खूबसूरती भी संवार सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर शहद का सेवन जहां सेहत के लिए फायदेमंद होता है. वहीं स्किन केयर में शहद यूज करने से त्वचा भी नैरिश और मॉइश्चराइज रहती है. इसी कड़ी में शहद की मदद से आप नाखूनों की भी स्पेशल केयर कर सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं नाखूनों पर शहद का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

मॉइश्चराइजर मेंटेन करें

नेल्स केयर में शहद का इस्तेमाल करने से नाखूनों की नमी बरकरार रहती है और नाखून जल्दी नहीं टूटते हैं. ऐसे में रोज रात को सोने से पहले शहद और नींबू के रस को मिक्स करके नाखूनों पर लगाते हुए हल्की मसाज करें और सुबह नाखूनों को साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: नेल आर्ट बनाने के लिए घर में रखी इन चीजों की लें मदद, मिनटों में मिलेगा पार्लर जैसी लुक

नैरिश रहेंगे नाखून

हर रोज नाखूनों पर शहद अप्लाई करने से नेल्स में मौजूद डैमेज क्यूटिकल्स रिपेयर हो जाते हैं. जिससे आपके नाखून नैरिश और हेल्दी दिखने लगते हैं. साथ ही नाखूनों की चमक भी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: नाखूनों पर हो रहे हैं दाग-धब्बे तो हटाने में काम आएंगे ये तरीके

नाखूनों को करें हाइड्रेट

नेल्स का ग्लो मेंटेन करने के लिए इसे एक्सट्रा हाइड्रेशन की जरूरत होती है. इसके लिए 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर नाखूनों पर लगाएं और कुछ देर तक मसाज करें. इससे आपके नाखून चमकदार दिखने लगेंगे.

फंगल प्रॉब्लम से मिलेगी निजात

नेल्स केयर में शहद का इस्तेमाल करके आप नाखूनों के फंगल इंफेक्शन को भी दूर कर सकते हैं. ऐसे में रात को नाखूनों पर शहद लगाकर हाथों में ग्लव्स पहन लें और सुबह उठने के बाद साफ पानी से हैंड वॉश कर लें. इससे न सिर्फ आपको नाखूनों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा बल्कि आपके नाखून भी मजबूत रहेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें